विकास की नई उडान चित्र प्रदर्षनी में उमडी भीड़

केंद्र सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं एवं उपलब्धियों का किया गया है प्रदर्शन
daअजमेर, 27 अप्रेल, 2016। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के विज्ञापन एवं दृष्य प्रचार निदेषालय, जयपुर की ओर से केंद्र सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं एवं उपलब्धियों पर आधारित विकास की नई उडान चित्र प्रदर्षनी े सूचना केद्र, अजमेर में आयोजित किया गया है।

2 मई तक चलने वाली इस प्रदर्षनी में आज दूसरे दिन प्रदर्शनी देखने वालों की भीड़ लगी रही। और प्रदर्शनी स्थल पर लगाये गये विभिन्न विभागों के स्टाल पर लोगों ने जानकारियां प्राप्त की।
आज इस प्रदर्शनी में राजस्थान लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष डा0 ललित के0 पवार ने भी चित्र प्रदर्शनी का अवलोकन किया और उन्होने बताया कि यह भारत सरकार की चित्र प्रदर्शनी आमजन के लिए बहुत ही उपयोगी है। इसके साथ ही साथ गीत एवं नाटक प्रभाग के कलाकारों द्वारा दी जा रही सांस्कृतिक कार्यक्रम को भी देखा और सराहना की।
साथ ही राजस्थान लोक सेवा आयोग के मीडिया सलाहकार प्यारे मोहन त्रिपाठी ने भी चित्र प्रदर्शनी का अवलोकन कर बताया कि यह प्रदर्शनी सरकार की उपलब्धियों को जनता तक पहुचाने में अच्छी भूमिका निभा रही है।
डीएवीपी, जयपुर के सहायक निदेशक सभी को चित्र प्रदर्शनी के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दी।
इनमें मुख्यतः कृषि क्षेत्र और किसानों के कल्याण की योजनाओं( प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, राष्ट्रीय मृदा जांच कार्यक्रम )ग्रामीण विकास और पंचायतीराज, औद्योगिक निवेष और मेक इन इंडिया अभियान, राष्ट्रीय कौषल विकास कार्यक्रम “ स्किल इंडिया”, सामाजिक सषक्तिकरण की योजनाएं( प्रधानमंत्री जनधन योजना/ प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना/ प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना/ अटल पेंषन योजना) आर्थिक सषक्तिकरण की योजनाएं( मुद्रा योजना) स्मार्ट सिटी इत्यादी शामिल है।

प्रदर्षनी में युवाओं और विद्याार्थियों को आकर्षित करने के लिये राजस्थान कौषल एवं आजीविका विकास निगम(त्ैस्क्ब्) की ओर से कौषल विकास पाठ््यक्रमों की जानकारी दी जायेगी वहीं इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विष्वविद्यालय प्ळछव्न् द्वारा विद्यार्थियों के लिये मार्गदर्षन षिविर लगाया गया है।

प्रदर्षनी में प्रतिदिन शाम को 5 से 8 बजे ख्यात्नाम लोककलाकारों द्वारा सांस्कृतिक आयोजन की प्रस्तुति विषेष आकर्षण का केंद्र बनी हुई है। इसके अलावा विषय विषेषज्ञों के व्याख्यान और युवाओं, महिलाओं और आमजन के लिये रोचक प्रतियोगितायें भी चित्र प्रदर्षनी में है।
प्रदर्षनी में प्रवेष सुबह 10ः30 से शाम 8 बजे तक रहेगा जो कि निःषुल्क होगा।

अनुभव बैरवा,
सहायक निदेषक,
विज्ञापन एवं दृृष्य प्रचार निदेषालय, जयपुर।
मो0 9414666732

error: Content is protected !!