प्रमुख शासन सचिव स्थानीय निकाय ने ली समीक्षा बैठक

PROAJMPHOTO(2)अजमेर 29 अप्रेल। स्थानीय निकाय विभाग के अधिकारी सिटी मैनेजर है जिनका कार्य सुबह से शुरू हो जाता है। यह बात स्थानीय निकाय विभाग के प्रमुख शासन सचिव डाॅ. मनजीत सिंह ने कही। उनकी अध्यक्षता में अजमेर जिले के नगरीय निकायों की समीक्षा बैठक शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुई। इसमें जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल भी उपस्थित रहे।
उन्होंने कहा कि शहरों की साफ-सफाई के लिए नागरिकों, जनप्रतिनिधियों तथा अधिकारियों, कर्मचारियों का आपसी समन्वय आवश्यक हैं। कचरा फैलाने वाले व्यक्तियों के विरूद्ध जुर्माना लगाया जाना अतिआवश्यक है। शहर के स्वरूप को पोस्टर चिपका कर तथा अनाधिकृत होर्डिंंग लगाकर विकृत करने वाले व्यक्तियों के विरूद्ध कानूनी कार्यवाही किए जाने से सकारात्मक परिवर्तन लाया जा सकता है। दुग्ध उत्पादकों को शहर से बाहर स्थानान्तरिक करने के लिए कार्ययोजना बनाई जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि राज्य में बेहतरीन कार्य करने वाले राजस्व अधिकारियों, आयुक्तों तथा नगरीय निकायों के अध्यक्षों को राज्य सरकार द्वारा सम्मानित किया जाएगा।
डाॅ. सिंह ने कहा कि नगरीय विकास कर की शत प्रतिशत वसूली सुनिश्चित की जाए। भारत सरकार द्वारा परर्फोरमेंस ग्रान्ट की राशि अच्छा प्रदर्शन करने वाले निकायों को ही प्रदान की जाएगी। राज्य सरकार द्वारा अजमेर जिले के नगरीय निकायों को लगभग 170 करोड़ का अनुदान जारी किया गया है। जिसका सदुपयोग सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने जिले के समस्त नगरीय निकायों को सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के साथ समन्वय करके वैब साईट बनाने के निर्देश दिए।
उन्होंने स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत समस्त नगरीय निकायों को खुले में शौच से मुक्त करने का आव्हान किया और कहा कि शहरी क्षेत्रों के नागरीक स्वयं जागरूक है अतः स्थान उपलब्ध होने पर आसानी से शौचालयों का निर्माण करवाया जा सकता है। व्यक्तिगत स्थान उपलब्ध नहीं होने की दशा में सामूदायिक शौचालयों का निर्माण करवाकर शहरों को खुले में शौच से मुक्त किया जाएगा। उन्होंने कहा कि नगरीय उपकर के माध्यम से एलईडी लाईट लगाने की परियोजना के परिणाम सकारात्मक रहे हंै। सर्वे करवाकर शहरों के प्रत्येक चिन्हित स्थानों पर एलईडी लाईटस् लगायी जा रही है। घर-घर से कचरा संग्रह करने के लिए स्थानीय स्तर पर कार्ययोजना बनाकर अमलीजामा पहनाया जाएं। दीर्घावधि की योजना बनाकर प्रत्येक घर को सीवरेज कनेक्शन उपलब्ध करवाया जाएगा। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के द्वितीय चरण में अजमेर शहर को शामिल करवाने के लिए तैयारियां शुरू कर दी गई है। उन्होंने अमृत योजना, हृदय योजना सहित शहरों में संचालित केन्द्र एवं राज्य सरकार की समस्त योजनाओं की समीक्षा की।
इस अवसर पर अजमेर नगर निगम के महापौर श्री धर्मेन्द्र गहलोत, पुष्कर नगर पालिका अध्यक्ष श्री कमल पाठक, अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री किशोर कुमार, नगर निगम उपायुक्त श्रीमती सीमा शर्मा सहित स्थानीय नगरीय निकायों के अध्यक्ष एवं कार्यकारी अधिकारी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!