भामाशाह योजना से मिला मुन्नी बानो को नवजीवन-भदेल

मित्तल हॉस्पिटल पहुंच कर सरकार ने पूछी कुशलक्षेम
गरीबों को स्वास्थ्य लाभ के लिए बूथ स्तर पर कार्यकर्ताओं को किया जाएगा सक्रिय

IMG_20160430_121126अजमेर। महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री श्रीमती अनिता भदेल ने कहा कि भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ निचले स्तर पर जरूरत मंद लोगों को अधिकाधिक मिले इसके लिए बूथ स्तर पर कार्यकर्ताओं को सक्रिय किया जाएगा। भदेल ने कहा कि भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ पाकर गरीब और वंचित वर्ग को नवजीवन मिल रहा है। योजना के लागू होने से पहले गरीब और वंचित वर्ग के लोग निजी चिकित्सालयों में उपचार लाभ पाने के बारे में सोच भी नहीं सकते थे, आज उन्हें नि:शुल्क और स्तरीय उपचार वह भी कुशल और दक्ष चिकित्सकों के हाथों मिल रहा है यह निश्चित ही प्रदेश की बड़ी कामयाबी है। वसुंधरा राजे के नेतृत्व में स्वस्थ और स्वच्छ राजस्थान का सपना साकार हो रहा है।
श्रीमती भदेल शनिवार को अजमेर के पुष्कर रोड स्थित मित्तल हॉस्पिटल में स्वास्थ्य लाभ पा रही रातीडांग क्षेत्र की अत्यंत ही गरीब महिला मुन्नी बानो की कुशलक्षेम जानने के बाद मीडिया से मुखातिब थी। उन्होंने बताया कि मुन्नी बानो सिर्फ आर्थिक रूप से ही तंग नहीं है वह यह समझ भी नहीं रखती कि उसे राज्य सरकार की किस योजना का क्या लाभ मिल सकता है। भदेल ने बताया कि मुन्नी बानो की किस्मत अच्छी है कि भाजपा का एक कार्यकर्ता विक्रम सिंह किसी तरह उनके सम्पर्क में आ गया। मुन्नी बानो के पति मुन्ना ने पत्नी को श्वास की तकलीफ होने की जानकारी देते हुए उससे उपचार की मदद मांगी। विक्रम सिंह ने भाजपा संगठन के वरिष्ठ पदाधिकारी आनंद राजावत से संपर्क किया जिन्होंने मुझे सूचित किया। हमने मुन्नी बानो के राशन कार्ड आदि की जांच की तो पता चला कि उसे तो भामाशाह स्वास्थ्य योजना अन्तर्गत नि:शुल्क उपचार लाभ मिल सकता है। उन्हें खुशी है कि मुन्नी बानो को हमारे छोटे से प्रयास से स्वास्थ्य लाभ मिल गया। मुन्नी बानो के ह्रदय का वॉल्व खराब होने के कारण उन्हें तकलीफ थी। जिसे मित्तल हॉस्पिटल में ऑपरेशन कर बदल दिया गया। मुन्नी बानो ठीक से बोल और चल भी पा रही है। उसने श्रीमती भदेल के समक्ष चल कर दिखाया। श्रीमती भदेल ने कहा हमारा प्रयास रहेगा कि योजना की जानकारी बूथ स्तर पर कार्यकर्ताओं को सक्रिय कर जरूरतमंद तक पहुंचाई जाए।
श्रीमती भदेल ने इस मौके पर मित्तल हॉस्पिटल के ह्रदय रोग विशेषज्ञ डॉ. सूर्य एवं उनकी पूरी टीम को बधाई दी। मित्तल हॉस्पिटल के उपाध्यक्ष श्याम सोमानी ने श्रीमती भदेल को भामाशाह योजना अंतर्गत सुपर स्पेशियलिटी सेवाओं के 119 पैकेजों में उपचार के लिए अधिकृत होने की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मित्तल हॉस्पिटल में अब तक ब्रेस्ट कैंसर, बाईपास, वॉल्व रिपलेसमेंट के अनेक रोगी योजना का लाभ पा चुके हैं। वहीं गुर्दा रोगी, नियमित डायलिसिस का लाभ पा रहे हैं। इस मौके पर मुन्नी बानो के पति मुन्ना ने श्रीमती भदेल का आभार व्यक्त किया। श्रीमती भदेल के साथ आनन्द राजावत, कंवल प्रकाश किशनानी, डॉ. अरविंद गिरधर शर्मा आदि उपस्थित थे।
गौरतलब है कि समाज के निर्धन, गरीब और वंचित वर्ग को प्रदेश के सरकारी और निजी चिकित्सालयों में 30 हजार से लेकर 3 लाख रुपए तक के स्तरीय उपचार का नि:शुल्क लाभ दिलवाने के उद्देश्य से राज्य सरकार ने 1 अप्रेल से यह महत्वाकांक्षी भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना शुरू की है। इस योजना के अन्तर्गत मित्तल हॉस्पिटल को सुपर स्पेशियलिटी स्वास्थ्य सेवाओं के लिए अधिकृत किया हुआ है। इन सेवाओं में मित्तल हॉस्पिटल में करीब 119 पैकेज के तहत वंचित वर्ग को लाभ प्रदान किया जा रहा है। योजना के तहत मरीज को सिर्फ भामाशाह कार्ड दिखाने की जरूरत है। यदि किन्ही कारणों से उसका कार्ड नहीं बना हो तो भी उसका उपचार योजना अंतर्गत संभव है बशर्त है उसके पास उपलब्ध राशन कार्ड में राजस्थान राज्य के राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम(एनएफए) अथवा राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना (आरएसबीआई) की सील लगी हो। जिन लोगों के भामाशाह कार्ड नहीं बने हैं वे अब भी कार्ड बनवा सकते हैं।
सन्तोष गुप्ता
प्रबन्धक जनसंपर्क
मित्तल हॉस्पिटल,पुष्कर रोड, अजमेर

error: Content is protected !!