गौ सेवा एवं गौ संरक्षण के लिए राज्य सरकार गंभीर

शिक्षा राज्य मंत्राी प्रो. देवनानी ने पशु पालन विभाग में किया औषधि भंडार गृह का शिलान्यास

DSC_0013अजमेर 14 मई। शिक्षा राज्य मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी ने कहा कि भारतीय संस्कृति में गौ सेवा को विशिष्ठ स्थान प्राप्त है। राज्य सरकार गौ के संरक्षण एवं संवर्धन के लिए पूरी गम्भीरता से प्रयास कर रही है। अजमेर में पशुपालन विभाग को मजबूत करने के लिए राज्य सरकार के स्तर पर प्रयास किए जाएंगे।
शिक्षा राज्य मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी ने आज शास्त्राी नगर स्थित पशुपालन विभाग परिसर में नये जिला औषधि भण्डार भवन का शिलान्यास किया। उन्होंने कहा कि पशुपालन प्राचीन भारतीय संस्कृति के समय से ही समाज की मुख्यधारा में शामिल रहा है। राज्य सरकार ने पशु पालकों की पीड़ा को समझा और इसके लिए विशेष प्रयास किए। राजस्थान में गौ सेवा विभाग के तहत गौ वंश संरक्षण के कार्य किए जा रहे है । साथ ही पशु पालन विभाग के जरिए भी पशु के संरक्षण के लिए कार्य किया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि अजमेर में पशु पालकों की समस्याओं के निराकरण के लिए राज्य सरकार गंभीर है। पशुओं की विभिन्न बीमारियों की रोकथाम के लिए स्थायी चिकित्सालयों के साथ ही मोबाईल मेडिकल यूनिट जैसी सुविधाएं भी दी जा रही है। उनके उपचार के लिए सरकार द्वारा मुफ्त औषधियां भी दी जा रही हैं।
प्रो. देवनानी ने करीब 21 लाख रूपये की लागत से बनने वाले जिला औषधि भण्डार भवन का शिलान्यास करते हुए कहा कि एक ही जगह पर औषधियों के भण्डारण से पशु पालकों को राहत मिलेगी। नगर निगम के महापौर श्री धर्मेन्द्र गहलोत एवं स्थानीय पार्षद श्री राजेन्द्र सिंह सहित अन्य वक्ताओं ने भी कार्यक्रम को सम्बोधित किया।

राज्य सरकार विकास के प्रति कृतसंकल्प -प्रो. देवनानी
शिक्षा राज्य मंत्राी ने वार्ड 60 में किया सड़क निर्माण कार्य का शुभारम्भ

अजमेर 14, मई। शिक्षा राज्य मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी ने वार्ड 60 में नगर निगम द्वारा बनवायी जा रही सड़क निर्माण कार्य का शुभारम्भ किया। इस क्षेत्रा में लम्बे समय से सड़क टूटी होने से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा था।
शिक्षा राज्य मंत्राी प्रो. देवनानी ने आज वार्ड संख्या 60 में महापौर श्री धर्मेन्द्र गहलोत के साथ सड़क निर्माण कार्य का शुभारंभ किया। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रमों को सम्बोधित करते हुए प्रो.देवनानी ने कहा कि राज्य सरकार शहरों एवं गांव के विकास में कोई कमी नहीं छोड़ रही है। उन्होंने शिक्षा विभाग की जानकारी देते हुए कहा कि राजस्थान में सभी सरकारी स्कूलों में छात्रा छात्राओं के शौचालय अलग-अलग बनवा दिए गए है। अजमेर जिले में रमसा के तहत करोड़ों रूपये के विकास कार्य करवाए गए है। विकास यह गति आगे भी बरकरार रहेगी।
प्रो. देवनानी ने कहा कि अजमेर शहर में पिछले दो सालों में अरबों रूपये के विकास कार्य करवाए गए है। महापौर श्री धर्मेन्द्र गहलोत एवं स्थानीय पार्षद श्री चन्द्रेश सांखला ने भी कार्यक्रम को सम्बोधित किया।

error: Content is protected !!