मार्शल आर्ट भारतीय संस्कृति का ही हिस्सा – हेड़ा

1 (1)1 (2)अजमेर 15 मई। सम्राट पृथ्वीराज चौहान की 850वीं जयंति के अवसर पर अजमेर डिस्ट्रीक कराटे डो-एसोसियेशन के तत्वाधान में सम्राट पृथ्वीराज चौहान कराटे प्रतियेागिता का आयोजन आज इंडोर स्टेडियम बैडमिन्टन हॉल में किया गया।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथी अजमेर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष शिवशंकर हेड़ा थे। उन्होने अपने उद्बोधन में बताया कि मार्शल आर्ट भारतीय संस्कृति का ही हिस्सा है। मार्शल आर्ट आत्मरक्षा की सर्वश्रेष्ठशैली है।
सम्राट् पृथ्वीराज चौहान कराटे प्रतियोगिता के उद्घाटन समारोह में इंडोर स्टेडियम के बैंडमिंटन हॉल में युवा खिलाडि़यों को सम्बोधित करते हुए श्री हेड़ा ने कहा कि वे स्वयं की रक्षा के साथ-साथ ऐसे लोगों को सबक सिखाएंे जो देश के माहौल को गंदा कर रहे है। उन्होंने कहा कि कराटे के माध्यम भारतीय संस्कृति की इस कला को पुनर्जीवित करें।
श्री हेड़ा ने कहा कि इस तरह की प्रतियोगिताओं को मात्र प्रतियोगिता न मानकर प्रशिक्षण को निरंतर जारी रखें। अभिभावकों से भी हेड़ा ने कहा कि छोटी उम्र में ही बच्चों को आत्मरक्षा से जुड़े खेलों में भाग लेने के लिये प्रेरित करें।
अजमेर डिस्ट्रीक कराटे एसोसियेशन सचिव प्रदीप वर्मा ने बताया कि इस प्रतियोगिता में 70 बच्चों ने भाग लिया जिसमें चार ग्रुप 7, 11, 14 व 18 वर्ष से कम आयु वाले काता व कुनिते स्पर्धा (फाइट) में हिस्सा लेकर अपने अपने वर्ग में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त किया। प्रतियोगिता में अजमेर के अलावा ब्यावर व किशनगढ़ के बच्चों ने भी इसमें हिस्सा लिया प्रतियोगिता में निर्णायक की भूमिका सतीश टेपण, अतुल भाटी, दीक्षा सेन, कृतिका चौहान, एजीज आदि ने निभाई।
प्रतियोगिता में 7 वर्ष से कम आयु वाले काता वर्ग में छात्र वर्ग में प्रथम कनिष्क जोशी, द्वितीय अभिजीत सोनी और तृतीय नलिन जोशी रहे। छात्रा वर्ग में प्रथम वृंदा असनानी, द्वितीय लावण्या दिवाकर और तृतीय काजल जैन रही। वहीं कुमिती (फाईट) छात्र वर्ग में प्रथम अभिजीत सोनी, द्वितीय नलिन जोशी और तृतीय शिरीश बंसल रहे। छात्रा वर्ग में प्रथम काजल, द्वितीय लावण्या और तृतीय भाग्या कृपलानी रही।
प्रतियोगिता में 11 वर्ष से कम आयु वाले काता वर्ग में छात्र वर्ग में प्रथम अर्थव, द्वितीय अभिषेक नागौरा और तृतीय अंजना रहे। छात्रा वर्ग में प्रथम अक्षरा माहेश्वरी, द्वितीय कनिष्का मोयल और तृतीय संदली बागड़ी रही। वहीं कुमिती (फाईट) छात्र वर्ग में प्रथम अर्थव शर्मा, द्वितीय अंजना गहलोत और तृतीय यश रांका रहे। छात्रा वर्ग में प्रथम टीना, द्वितीय अक्षरा माहेश्वरी और तृतीय रूशलीन सिंह रही।
प्रतियोगिता में 14 वर्ष से कम आयु वाले काता वर्ग में छात्र वर्ग में प्रथम हिमांशु शर्मा, द्वितीय विनायक काबरा और तृतीय नितिन तापरिया रहे। छात्रा वर्ग में प्रथम देविन, द्वितीय श्रृष्टि जालिवाल और तृतीय मुस्कान रही। वहीं कुमिती (फाईट) छात्र वर्ग में प्रथम हिमांशु शर्मा, द्वितीय चिराग मेहता और तृतीय हार्दिक पिपाड़ा रहे। छात्रा वर्ग में प्रथम देविना, द्वितीय श्रृष्टि जालिवाल और तृतीय मलिका रही।
प्रतियोगिता में 18 वर्ष से कम आयु वाले काता वर्ग में छात्र वर्ग में प्रथम कुणाल जैन, द्वितीय रिषभ चौरसिया और तृतीय विशाल हरचन्दानी रहे। छात्रा वर्ग में प्रथम कृतिका चौहान, द्वितीय दीपा टिलवानी और तृतीय तिप्स छाबड़ा रही। वहीं कुमिती (फाईट) छात्र वर्ग में प्रथम रिषण, द्वितीय विशाल और तृतीय कुणाल रहे। छात्रा वर्ग में प्रथम कृतिका चौहान, द्वितीय सबा चिश्ती और तृतीय तिप्स छाबड़ा रही।

सम्राट पृथ्वीराज चौहान समारोह समिति
9829206629

error: Content is protected !!