रेल हड़ताल की तैयारी में जुटे रेल कर्मचारी

मोहन चेलानी
मोहन चेलानी
नेषनल जोइन्ट कॉउन्सिल ऑफ एक्षन (एनजेसीए) के आव्हान पर भारतीय रेल के दोनों मान्यता प्राप्त फैडरेषन से जुड़ी यूनियनों के प्रतिनिधि 11 जुलाई 2016 प्रातः 6 बजे से होने वाली रेल हड़ताल की तैयारी में जुट गये हैं।
उत्तर पष्चिम रेलवे पर नॉर्थ वेस्टर्न रेलवे एम्पलॉईज यूनियन एवं उत्तर पष्चिम रेलवे मजदूर संघ के नेतृत्व में आज पूरे जोन के प्रमुख स्टेषनों पर रेल कर्मचारियों ने संयुक्त रूप से आन्दोलन कर अपनी शक्ति का प्रदर्षन किया।
यूनियन के जोनल अध्यक्ष भूपेन्द्र भटनागर और मण्डल अध्यक्ष मोहन चेलानी ने अजमेर स्टेषन पर प्रदर्षन कर रहे रेल कर्मचारियों का संम्बोधित करते हुए कहा कि भारत सरकार, केन्द्रीय कर्मचारियों की जायज माँगों के प्रति भी गम्भीर नहीं है। सातवे वेतन आयोग की रिपोर्ट पर 8 माह बाद भी सरकार निर्णय की स्थिति में नहीं है। जे.सी.एम. का वेतन आयोग की रिपोर्ट में आवष्यक संषोधन करने एवं रेल कर्मचारियों को नई पेंषन स्कीम से मुक्त करने सहित 11 सूची माँग पत्र लम्बित है, इससे सभी केन्द्रीय कर्मचारी निराष हैं।
संघ के मण्डल अध्यक्ष धमेन्द्र गौतम और मण्डल सचिव एस.आई.जैकब ने कर्मचारियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि सरकार, भारतीय रेल को एफडीआई/पीपीपी के माध्यम से निजी हाथों में बेचने की तैयारी कर रही है, रेल कर्मचारी इसका पुरजोर विरोध करते हैं। उन्होंने कहा कि भारत सरकार की हठधर्मिता के कारण 9 जून 2016 को पूरे भारत वर्ष की सभी जोनल यूनियनों ने 11 जुलाई 2016 से अनिष्चितकालीन रेल हड़ताल का नोटिस महाप्रबंधक को दे दिया है। इस बार रेल कर्मचारी आरपार की लड़ाई के मूड में है।
नेषनल जोइन्ट कॉउन्सिल ऑफ एक्षन (एनजेसीए) के निर्णय के अनुसार आज अजमेर मण्डल के आबूरोड़, फालना, मारवाड़ जं., ब्यावर, नसीराबाद, भीलवाड़ा, खामलीघाट, मावली, उदयपुर, डंूगरपुर में नॉर्थ वेस्टर्न रेलवे एम्पलॉईज यूनियन और उत्तर पष्चिम रेलवे मजदूर संघ के संयुक्त नेतृत्व में विरोध प्रदर्षन किये गये, जिनमें भारी संख्या में रेल कर्मचारियों ने अपने आक्रोष का इज़हार किया।
अजमेर रेलवे स्टेषन पर आयोजित संयुक्त प्रदर्षन में मदनसिंह राठौड़, शक्ति सिंह बाघ, मधु खण्डेलवाल, प्रदीप सिंह, गिरधारी मंडाड, एन.पी.सिंह, राजीव शर्मा, कमल धवन, एल.एन.मीणा, आसिफ खान, जयसिंह कुलेहरी, जुबेर अहमद, बलदेव सिंह, श्रवण लाल, राकेष लाल, एन.के.महेष्वरी, झाबर सिंह चौधरी, के.के.गुप्ता, अखिलेष चारण, सुधीर विजयवर्गीय, राजकुमार, तरूण सैनी, सारिका जैन, पेट्सी मैसी, नेहा गुर्जर, माला सिंह, श्वेता हैरिस, मधु जिन्दल, अनिता मैसी, निर्मला, सविता गोयल ने भी कर्मचारियों को सम्बोधित किया।

मोहन चेलानी
मण्डल अध्यक्ष

error: Content is protected !!