फील्ड में जाकर विद्युत सुधार कार्यक्रमों को प्रभावी बनाएं-ऊर्जा राज्य मंत्राी

Energy min.1अजमेर, 2 जुलाई। प्रदेश के ऊर्जा राज्य मंत्राी श्री पुष्पेन्द्र सिंह राणावत ने कहा कि अधिकारी फील्ड में जाकर विद्युत सुधार कार्यक्रमांे की प्रभावी क्रियान्विति देंखे। इस कार्य को गंभीरता से लें। ताकि उपभोक्ता को अधिक से अधिक राहत मिलें, वहीं निगम की राशि का भी सही उपयोग हो सके।
ऊर्जा राज्य मंत्राी शनिवार को अजमेर डिस्काॅम के काॅर्पोरेट कार्यालय सभागार मे आयोजित निगम के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि अब सभी अधिकारियों को चाहे वह काॅर्पोरेट कार्यालय में बैठा हो उसे भी अब फील्ड में जाकर विद्युत सुधार के कार्याें को देखना होगा। अधिकारी को प्रत्येक 15 दिवस में अपने गोद लिए क्षेत्रा में जाकर कार्यो को देखना होगा।
ऊर्जा राज्य मंत्राी ने कहा कि निगम के बढ़ते घाटे को कम करने के लिए हमें अधिक मेहनत से कार्य करना होगा। इसके लिए अधिकारियों की कार्य के आधार पर जिम्मेदारी भी तय की जाएगी। इसके लिए सभी अपने जिलें के कार्य को व्यक्तिशः देखें। वे उपभोक्ता के साथ मित्राता पूर्ण व्यवहार करें। डिस्काॅम के खर्चे कम करें तथा बिजली चोरी रोकने के लिए समझाईश करते रहें।
उन्होंने कहा कि एफआईपी के तहत किए जाने वाले कार्यों की अन्य प्रशासनिक अधिकारियों से भी जांच कराई जा सकती है, ऐसे में कार्य सही इसे देखें। उन्होंने अधिशाषी अभियंताओं को भी निर्देश दिए कि वे एफआईपी के तहत कराए गए कार्यों की जानकारी पंचायत समिति की बैठकों में जाकर भी देखें।
उन्होंने बताया कि डिस्काॅम आपके द्वार अभियान के तहत तीनों डिस्काॅम में 2.84 लाख कनेक्शन जारी कर उपभोक्ताओं को राहत दी गई थी। उन्होंने बकाया घरेलू कनेक्शन भी शीघ्र देने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बकाया कृषि कनेक्शन जिनके डिमाण्ड नोटिस जमा हो गए है उन्हें प्राथमिकता से कनेक्शन दें। वहीं खराब एवं बंद पडे़ मीटर प्राथमिकता से बदलें जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि मीटर रीडिंग की क्रोस चैकिंग के लिए अधिकारी फील्ड मंे जाएं तो मीटर रीडिंग भी चैक करें।
ऊर्जा राज्य मंत्राी ने कहा कि अधिक लोसेज वाले फीडरों को प्राथमिकता से हाथ में लेकर बिठूर माॅडल की तरह सुधार कार्य करवाए जा रहें हैं। निगम का लोस कम करना अभी सर्वोच्च प्राथमिकता है।
बैठक में प्रबंध निदेशक श्री डी. के. शर्मा ने बताया कि बिठूर माॅडल की तरह निगम में अधिक लोसेज वालें 150 जीएसएस को चिन्हित कर इनकी प्रोजेक्ट रिपोर्ट बना दी गई है। जिनमें शीघ्र कार्यादेश जारी कर दिए जाएगें। उन्होंने बताया कि उपभोक्ताओं की विद्युत संबंधी समस्याओं का समाधान करने के लिए विद्युत चैपालों का आयोजन भी किया जा रहा है। उन्होंने सभी से निगम में राजस्व वृद्धि एवं लोसेज कम करने के लिए गंभीरता से कार्य करने के निर्देश भी दिए।
इस अवसर पर निदेशक (वित्त) श्री एस. एम. माथुर, मुख्य, संभागीय मुख्य अभियंता श्री बी. एस. रत्नू (अजमेर जोन), श्री एन. एस. सहवाल (उदयपुर जोन), मुख्य लेखाधिकारी श्री बी. एल. शर्मा (एटीबी), श्री एम.के. जैन (राजस्व), मुख्य अभियंता (आई.टी.) श्री आर. पी. सुखववाल सहित समस्त अधिकारी उपस्थित थे।
—000—
दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना
56 स्थानों पर लगेंगे 3 जुलाई को शिविर
अजमेर, 2 जुलाई। दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना (12वीं योजना) के अन्तर्गत आगामी 3 जुलाई को अभियान का द्वितीय शिविर अजमेर विद्युत वितरण निगम के क्षेत्रा के 8 सर्किल में कुल 56 शिविरों का आयोजन किया जाएगा।
निगम के प्रबंध निदेशक श्री डी. के. शर्मा ने बताया कि योजना के अन्तर्गत ऐसे घरेलू आवास जो कि ग्रामीण क्षेत्रों में विद्युतीकरण के बाद भी विद्युत कनेक्शन से वंचित हैं उन सभी को भी विद्युत कनेक्शन उपलब्ध कराने के लिए ए.पी.एल. व बी.पी.एल. परिवारों को मौके पर ही कनेक्शन दिए जाएगें। यह शिविर 3 जुलाई को चित्तौड़गढ़ में 16, सीकर एवं भीलवाड़ा सर्किल में 9-9, प्रतापगढ़ एवं झुंझुनूं में 7-7, अजमेर में 6 तथा डूंगरपुर एवं उदयपुर मंे 1-1 स्थानों पर लगाए जाएगें। यह शिविर प्रातः 10 बजे से सांय 6 बजे तक आयोजित होंगे।
उन्होंने बताया कि चि☻त्तौड़गढ़ में चंदेरिया, पांडौली, सावा, विजयपुर, कुवालिया, आंवलहेड़ा, बोराव, हथियाना, पहूना, जाशना, बगेड़ा मामा देव, लासाडाबन, निम्बोड़ा, कन्नौज, रावतपुरा व जरखाना में लगेंगे। सीकर सर्किल में रीटा, अंखु, हुडेरा, दूदवा का बास, डाहर का बास, चला, खाटकड, दादिया व लम्पूवा में आयोजित होंगे। भीलवाड़ा सर्किल में लाम्बियाखुर्द, मांगथाला, श्यामगढ़, जालमपूरा, कोठाश, देलाणा, शकरगढ़, करजालिया व रेहाड़ में लगेंगे। इसी प्रकार प्रतापगढ़ सर्किल में कोटडी, नारानी, गणेशपुरा, बसेरा, बारावर्धा, काचोटिया व लोदी मांडवी में आयोजित होंगे। झुंझुनूं मंे बसावा, चारावास, उदावास, कासिमपुरा, नारहड़, दाबाडी धीरसिंह व टाॅडपुरा मंे लगेंगे। वहीं अजमेर में हिंगोनिया, चैंसला, सेदरिया, भागमल, नेपोली व सुरसुरा मंे आयोजित होंगे। उदयपुर सर्किल में सावण का क्यारा तथा डूंगरपुर में जोरावरपूरा में आयोजित होंगे।

error: Content is protected !!