अजमेर आते-आते महाराणा प्रताप की प्रतिमा का एक पैर टूट गया

13627052_1056430007726129_2324884381526191966_n13606998_1056430014392795_5547353726087782940_n10 जुलाई को महाराणा प्रताप की प्रतिमा अजमेर पहुंच गई है। इस प्रतिमा का अनावरण मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे 14 अगस्त को अजमेर में करेंगी। कोई 8 लाख रुपए की लागत की इस प्रतिमा को ग्वालियर में तैयार करवाया गया, लेकिन इसे संबंधित फर्म की लापरवाही ही कहा जाएगा कि ग्वालियर से अजमेर आते-आते महाराणा प्रताप की प्रतिमा का एक पैर टूट गया। इस प्रतिमा में महाराणा प्रताप को अपने घोड़े चेतक पर बैठा हुआ दिखाया गया है। 10 जुलाई को जब प्रतिमा पुष्कर घाटी स्थित स्मारक पर उतारी तो उपस्थित लोगों को यह देख दु:ख हुआ कि महाराणा प्रताप का पैर टूटा हुआ है। ऐसा नहीं की पैर को अजमेर में वेल्ड कर लगाना था, असल में जब यह प्रतिमा ग्वालियर से चली तो प्रतिमा का पैर भी लगा हुआ था, लेकिन या तो रास्ते या फिर प्रतिमा को स्मारक पर उतारते समय पैर अलग हो गया। पैर टूटा हुआ है, यह फोटो में साफ नजर आ रहा है। हालांकि बाद में इस टूटे हुए पैर को प्रतिमा के साथ चिपका दिया गया, लेकिन अब इस प्रतिमा को खंडित ही माना जा रहा है। तय कार्यक्रम के अनुसार 10 जुलाई को जब महाराणा प्रताप की प्रतिमा स्मारक पहुंची तो शिक्षा राज्यमंत्री वासुदेव देवनानी, महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री श्रीमती अनिता भदेल, अजमेर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष शिव शंकर हेड़ा, मेयर धर्मेन्द्र गहलोत आदि नेता उपस्थित थे। नेताओं ने प्रतिमा का दुग्धाभिषेक भी किया।
(एस.पी. मित्तल) (10-07-2016)
(www.spmittal.in) M-09829071511

सरकारी विज्ञप्ति में बताया गया है कि अजमेर शहर की नौसर घाटी में निमार्णधीन महाराणा प्रताप स्मारक मंे रविवार को प्रताप प्रतिमा स्थापित की गई। इस अवसर पर शिक्षा राज्य मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी, महिला एवं बाल विकास मंत्राी श्रीमती अनिता भदेल, अजमेर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री शिव शंकर हेड़ा, नगर निगम के महापौर श्री धर्मेन्द्र गहलोत एवं उप महापौर श्री सम्पत सांखला ने मूर्ति का स्वागत किया तथा वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ अभिषेक करके स्थापित किया।
अजमेर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री शिव शंकर हेड़ा ने बताया कि महाराणा प्रताप स्मारक पर लगभग 14 लाख की राशि से निर्मित अष्ट धातु की प्रतिमा का निर्माण ग्वालियर के रायबन्धुद्वय श्री प्रशांत राय एवं श्री राहुल राय ने किया है। महाराणा प्रताप स्मारक में पार्किग सहित पर्यटकों के लिए विभिन्न सुविधाओं का निर्माण कार्य जारी है। इसे 14 अगस्त को मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे द्वारा लोकार्पण किए जाने तक पूर्ण कर लिया जाएगा। लोकार्पण के पश्चात यह स्मारक राजस्थान राज्य के इतिहास को संजोने वाला एक महत्वपूर्ण स्थान होगा। अजमेर शहर तथा पुष्कर के मध्य पहाड़ी पर स्थित यह स्थल पर्यटकों को आकर्षित करेगा। यहां से आनासागर झील तथा अजमेर शहर का विहंगम दृश्य पर्यटकों पर एक विशेष छाप छोड़ेगा। प्राधिकरण द्वारा स्मारक के विकास के लिए लगभग 5 करोड़ की राशि उपलब्ध करवायी जाएगी।

स्मारक पर होगा लेजर शो
श्री हेड़ा ने बताया कि महाराणा प्रताप स्मारक पर प्रतिदिन एक घंटे का लेजर शो रखा जाएगा। पहाड़ी पर लेजर शो का कार्यक्रम राजस्थान में अनूठा है। इसके अन्तर्गत 20 मिनट महाराणा प्रताप, 20 मिनट पृथ्वीराज चैहान के वीरता पूर्ण कार्यो तथा गरीमापूर्ण व्यक्तित्व को समर्पित होंगे। इसमें 20 मिनट का समय अजमेर जिले के विभिन्न पौराणिक, एतिहासिक, धार्मिक एवं अर्वाचीन पर्यटक स्थलों की विस्तृत जानकारी के लिए रखा जाएगा। इससे पर्यटक राजस्थान के गौरवमयी इतिहास के साथ-साथ अजमेर जिले के पर्यटकों स्थलों के बारे में जान सकेंगे।

error: Content is protected !!