एम.एस.एम.ई. व सरकार लद्यु उद्योगों व युवाओं के लिये कार्य कर रही है

विकास गुप्ता बौद्विक सम्पदा अधिकार कार्यशाला का आयोजन
IMG_8635अजमेर 22 जुलाई। स्वामी बैंक्ट हॉल मेे प्रांगण में बौद्विक सम्पदा अधिकार कार्यशाला का आयोजन किया गया जिसमें पूर्व अध्यक्ष अजमेर लधु उद्योग संध आर.एस. चोयल, कार्यक्रम अध्यक्ष डिप्यूटी डायरेक्टर एम.एस.एम.ई-डी. आई. जयपुर के श्री विकास गुप्ता जी, लद्यु उद्योग संघ अजमेर के अध्यक्ष पंकज सिंघल, प्रशांत शर्मा, असिसटेंट डायरेक्टर एम.एस.एम.ई-डी. आई. जयपुर, पृथ्वी सिंह फीडस लॉ चैम्बर, राहुल तनैजा सांइटिस्ट, पैटेंट इन्फोरमेशन सेन्टर, रोहित जैन एट्रोरनी ट्रेड इन्वोशेन सर्विस जयपुर के सानिध्य में यह कार्यशाला समपन्न हुई। जिसमें प्रमुख उद्योगपतियों, मेम्बरर्स आफ एम.एम.एम.ई, व्यापारी, चार्टड अकाउण्टेंट व शैक्षणिक संस्थाओं के विद्यार्थीयेां व प्रशिक्षकों ने भाग लिया।
असिसटेंट डायरेक्टर एम.एस.एम.ई-डी. आई. जयपुर के प्रशान्त शर्मा ने कहा कि एमएसएमई द्वारा यह कार्यशाला सभी उद्योगपतियों के लिये उपयोगी है। इस कार्यशाला से नये युग में कार्य करने हेतु लोगों को प्रेरित किया जा रहा है। पृथ्वी सिंह ने अपने टेक्नीकिल सेशन में कहा कि पेटेन्ट के रजिस्ट्रेशन के बारे में जानकारी देते हुए उसके फायदों के बारे में बताया। रोहित जैन ने बताया कि आईपी लाइसेंस के फायदों व ट्रेडमार्क लॉ के बारे में जानकारी दी। राहुल तनेजा ने बताया कि डिजाईन रजिस्ट्रेशन के बारे में व जोग्रोफिकल इण्डिकेशन (जी.आई. टेग) के बारे में सम्पूर्ण जानकारी दी। विकास गुप्ता ने बताया कि उद्योगपति व नई युवा वर्ग को सरकार की योजनाओं के बारे में सम्पूर्ण जानकारी देते हुए बताया कि एम.एस.एम.ई. व सरकार लद्यु उद्योगों व युवाओं के लिये कार्य कर रही है।
आर.एस. चोयल ने उद्योगों के लिये अपने व्यवसायिक मार्के को रजिस्ट्रेशन कराना एक महत्वपूर्ण विषय बताते हुए कहा कि नये जमाने में टेªडमार्क रजिस्टर्ड कराये बगैर प्रतिस्पर्धा बाजार में कार्य करना बड़ा मुश्किल है इसलिये हर उद्योगपति को अपने व्यवसायिक मार्के को रजिस्टर्ड कराना चाहिए। कार्यक्रम के प्रारम्भ में पंकज सिंघल ने विशिष्ट उदबोधन दिया। कार्यशाला का शुभारम्भ मां सरस्वती के दीप प्रज्वलन से किया गया।

विकास गुप्ता
डिप्टी डायरेक्टर
मो. 9414466111

error: Content is protected !!