वृद्धो को बांधी राखी

pushkar news18 अगस्त। पुष्कर (लोकवार्ता) पुष्कर के वृद्ध आश्रम में वृद्धो के पुष्कर की समाज सेविका ज्योति दाधीच ने राखी बांधकर एक मिशाल पेश की यही नही सभी को भोजन भी कराया गया । ज्योति दाधीच पिछले सत्रह सालों से राखी के इस त्यौहार को उन वृद्ध लोगों को समर्पित कर रही हैै जिनका खुद के ही घर वालों ने साथ छोड़ दिया है । पुष्कर की समाज सेविका ज्योति दाधीच ने अपनी गंभीर बीमारी से छुटकारा पाने के बाद असहाय ओर वृद्ध लोगों की सेवा करने की ठानी थी इसी के चलते ज्योति को आज पुष्कर के वृद्धाश्रम के बुजुर्ग लोग जिन्होंने अपने घर वालों के नाम भले ही भुला दिए हो पर इनको इनके नाम से जानने लग गए है । वृद्धाश्रम के बुजुर्गों का कहना है की ज्योति पिछले 17 सालों से रक्षाबंधन के त्यौहार को उनके साथ मनाती आई है इसी कारण आज भले ही उनके खुद के परिवार वालों के साथ वो नहीं है फिर भी उनकों उनकी सगी बहनों जैसा प्यार मिला है ज्योति यहाँ पर इन बुजुर्गों के लिए अपने सगे भाई के घर पर जाने के लिए जो राखिया ओर मिठाईया खरीदती है वैसी ही राखिया ओर मिठाईया इनके लिए लेकर आती है । ज्योति दाधीच रक्षा बंधन के अलावा दीपावली ए होली ओर लगभग सभी त्यौहार इन बुजुर्गों के साथ मनाती है । इसी के चलते ज्योति की इस पहल की सभी ने सराहना की है ।

पेड़ों पर राखियां बांधकर लिया पेड़ बचाने का संकल्प
18 अगस्त। (लोकवार्ता) रक्षाबंधन के पर्व पर अप्रवासी भारतीय अस्मि चैधरी ने सभी छात्र-छात्राआंे व बड़े-बुजुर्गों को आव्हान किया कि जंगलांे की तेज होती कटाई से देश मंे ग्लोबल वार्मिंग और क्लाईमेट चेंज हो रहा है। हम सबको पुराने पेड़ों को बचाकर नये पौधे लगाने चाहिए। स्मृति वन मंे शालीन जैन, गौरी माहेश्वरी, केशव सोनी, अस्मित चैधरी, गोविंद तेली, आराध्य, प्रणय जाजू, कृष्णा चेचाणी, मनोज साहू ने पेड़ों को रक्षासूत्र बांधकर पेड़ों की सुरक्षा का संकल्प लिया।

पेड़ों का दुश्मन बना बिजली विभाग
भूमिगत बिजली की लाईनें डाली जाए
18 अगस्त। (लोकवार्ता) प्रदेश मंे सड़क मार्गो व काॅलोनियों मंे आम लोगों मंे आवासगृहों के बाहर पेड़ लगाने के प्रति पिछले कुछ वर्षों से जबरदस्त उत्साह बढ़ा है, जिससे प्रदेश के शहर व कस्बों मंे हरियाली बढ़ी हुई दिखाई देने लगी है। पीपुल फाॅर एनीमल्स के प्रदेश प्रभारी बाबूलाल जाजू ने कहा कि सरकार का बिजली विभाग बेतरतीब डाली गई बिजली की लाईनों से अड़ने वाली टहनियों को काटने के बजाय बड़े-बड़े विशालकाय पेड़ों को काट रहा है जिससे लोगांे मंे रोष व्याप्त है। जाजू ने आगे कहा कि केन्द्र व राज्य सरकार शहरों को स्मार्ट सिटी बनाने की बड़ी-बड़ी बातें कर रही है दूसरी ओर विद्युत लाईनों का जाल बेतरतीब तरीके से फैलता जा रहा है जिससे शहर की सुंदरता नष्ट हो रही है। जाजू ने कहा कि विद्युत लाईनो को भूमिगत डाली जानी चाहिए ताकि बड़े होते पेड़ों को काटे जाने से बचाया जा सके।

error: Content is protected !!