ओलम्पिक में पदक जीतने के लिए बनानी होगी दूरगामी योजनाएं -बिशप

खेल दिवस पर हॉकी खिलाडिय़ों का हुआ सम्मान
DSC_0154DSC_013929ajmp15अजमेर,(विनीत लोहिया): अजमेर प्रांत के धर्मगुरु और कैथोलिक सम्प्रदाय के चिकित्सा एवं शिक्षण संस्थाओं के प्रशासक बिशप पायस थामस डिसुजा ने सोमवार को यहां कहा है कि देश को ओलम्पिक एवं अंतर्राष्ट्रीय स्पर्धाओं में पदक प्राप्त करने के लिए दूरगामी योजनाएं बनानी होगी। विश्व के अन्य देशों में इन खेलों के लिए 8 से 10 वर्ष पूर्व तैयारियां शुरू हो जाती है जबकि हमारे देश में खेल आयोजनो से कुछ समय पूर्व ही तैयारियां प्रारम्भ की जाती है। इसके चलते हमारे खिलाड़ी पदक पाने से वंचित रह जाते है।
हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद के जन्मदिवस पर आयोजित राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर चन्दबरदाई नगर के पृथ्वीराज चौहान स्टेडियम एस्टोटर्फ हॉकी मैदान पर खिलाडिय़ों को संबोधित करते हुए बिशप डिसुजा ने कहा कि वर्तमान में खेल मैदान खिलाडिय़ों के बिना सूने पड़े रहते है। उन्होंने युवाओं का आह्वान किया कि वो अधिक से अधिक संख्या में खेलो से जुड़े। खेलो से जुडक़र युवा पीढ़ी न सिर्फ अपना स्वास्थ्य बेहतर कर सकेंगी अपितु इसके माध्यम से शिक्षा के क्षेत्र में भी वे अच्छा परिणाम अर्जित कर सकेंगे।
उन्होंने मेजर ध्यानचंद की उपलब्धियों से प्रेरणा लेकर खिलाडिय़ों को नए आयाम स्थापित करने का आह्वान किया। इसके लिए उन्होंने कहा कि खेल मैदानों का अधिक से अधिक खिलाड़ी जुड़े। बिशप ने कहा कि एक अच्छा खिलाड़ी बनने के लिए जरूरी है कि युवा उस खेल के प्रति पूरा सम्मान और प्यार करें। इसके अतिरिक्त खेल में पूरी लगन और मेहनत के साथ प्रशिक्षण प्राप्त करें तभी बेहतर खिलाड़ी बन सकेंगे। उन्होंने कहा कि आज के इस प्रतिस्पर्धात्मक समय में खेलों पर कोचिंग और पढ़ाई भारी पड़ रही है। इसके चलते युवा पीढ़ी एक ओर पढ़ाई के दबाव में दबती चली जा रही है वहीं खेलों के मैदान से दूर होकर अपने शरीर को बीमारियों की ओर धकेल रही है।
इस अवसर सेंट एंसलम्स स्कूल के प्राचार्य फादर सुसई मणिकम, सेंट पॉल के प्राचार्य फादर लूद जोसफ, शिक्षाविद् एस के देव, अजयमेरू प्रेस क्लब के अध्यक्ष एस पी मित्तल, स्वामी ग्रुप के चेयरमेर कंवल प्रकाश किशनानी ने भारतीय खेल प्राधिकरण के छात्र-छात्राओं को विशेष पुरस्कारों से सम्मानित किया। प्राधिकरण के वरिष्ठ प्रशिक्षक नंदकुमार शर्मा एवं महिला एकेडमी प्रशिक्षक पल्लवी बागड़ी, खेल अधिकारी अभिमन्यु सिंह ने सभी अतिथियों का स्वागत किया। समारोह का संचालन बास्केटबाल के अंतर्राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी एवं तकनीकी अधिकारी विनीत लोहिया ने किया।
इन खिलाडिय़ों का हुआ सम्मान :
समारोह में सर्वश्रेष्ठ खिलाडिय़ों के रूप में पुरुषोत्तम बागड़ी, बलराज चौहान, समीर खान, उदयप्रताप सिंह, राहुल बोस, विक्रम सिंह राठौड़, नवदीप सेन, मुस्तकीन, रामप्रकाश, विनायक महावर, कांता धाकड़, रीना सेनी, मनीषा मीणा एवं नीतू मीणा को सम्मानित किया गया। समारोह में प्राधिकरण की ओर से दुर्गेश मिश्रा, संचय रावत, विक्रम सिंह, नवदीप सेन, विक्रम सिंह राठौड़, तीरथ छाबड़ा, साहिल राजोरिया, मुस्तकीन खान, रामप्रकाश, विनायक,उत्कर्ष रंगा, राहुल, उदयप्रताप एवं दानिश खान को हॉकी स्टीक भेंट की गई। इस अवसर पर दुर्गेश मिश्रा, संचय, राहुल, उत्कर्ष, विक्रम, साहिल, मुस्तकीन, रामप्रकाश, विनायक एव लव शर्मा को टी-शर्ट एवं ट्रेक सूट देकर सम्मानित किया गया।

error: Content is protected !!