छोटा लाम्बा में बनेगी 50 लाख की सी.सी.सड़कें

जिला कलक्टर श्री गोयल ने सांसद आदर्श ग्राम पंचायत में की रात्रि चैपाल
स्कूल के सामने से हटेगी विद्युत विभाग की डी.पी., कई समस्याओं का मौके पर निस्तारण

proajm 01-9-16p1अजमेर एक सितम्बर। जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत चयनित छोटा लाम्बा ग्राम पंचायत में आज रात्रि चैपाल की। उन्होंने ग्रामीणों द्वारा रखी गई कई समस्याओं का मौके पर ही निस्तारण किया। ग्राम पंचायत क्षेत्रा में 50 लाख रूपये लागत की सी.सी. सड़के तैयार करवायी जाएगी। राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय के सामने परेशानी का कारण बनी विद्युत विभाग की डी.पी. तुरन्त प्रभाव से अन्यत्रा शिफ्ट किए जाने की निर्देश भी दिए गए। अजमेर जिले सहित ग्राम पंचायत को खुले में शौच से मुक्त घोषित करने के लिए विशेष प्रयास किए जाएंगे।
जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ सांसद आदर्श ग्राम पंचायत छोटा लाम्बा में रात्रि चैपाल के दौरान जनसुनवाई की। ग्रामीणों ने जिला कलक्टर को बताया कि विद्यालय के समक्ष डी.पी. लगी होने के कारण हादसे का अंदेशा बना रहता है। श्री गोयल ने विद्युत विभाग को निर्देश दिए कि इस डीपी को तुरन्त अन्यत्रा शिफ्ट किया जाए। चैपाल में जानकारी मिली कि ग्राम पंचायत की कई सड़कंे क्षतिग्रस्त है। कीचड़ भरा होने से ग्रामीणों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। इस पर जिला कलक्टर ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि सी.सी. सड़कों के प्रस्ताव तैयार किए जाए। यहां 50 लाख लागत की सड़के तैयार करवायी जाएगी।
रात्रि चैपाल में ग्रामीणों ने समस्या रखी कि पशुओं के चरने के लिए चारागाह बहुत कम है। ज्यादातर चारागाह की भूमि पर अतिक्रमण हो रखा है। इस पर जिला कलक्टर ने राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिए कि इन अतिक्रमणों को तुरन्त हटाकर चारागाह भूमि का विकास किया जाए। कोई नहीं मानता है तो उसके खिलाफ सख्ती से कार्यवाही की जाए। उन्होंने गांव के विकास के लिए सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत विलेज डवलपमेंट प्लान शीघ्र तैयार करने के लिए निर्देश दिए।
जिला कलक्टर श्री गोयल ने वन विभाग को वन भूमि पर गार्ड लगाने, ग्राम पंचायत का राजस्व नक्शा तैयार करने, महात्मा गांधी नरेगा योजना के तहत ग्रामीण सड़कों के प्रस्ताव बनाने के भी निर्देश जारी किए । रात्रि चैपाल में सड़क, पानी, बिजली, सफाई, सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाने सहित करीब 100 से अधिक परिवाद प्राप्त हुए। इन सभी को राजस्थान सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज कर समयबद्ध तरीके से समस्याओं का निस्तारण किया जाएगा।
जिला कलक्टर श्री गोयल की अगुवाई में अधिकारियों ने ग्रामीणों को केन्द्र व राज्य सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी। जिला कलक्टर ने ग्रामीणों को स्वच्छता का महत्व समझाते हुए स्वच्छ भारत मिशन के बारे में जागरूक किया। उन्होंने कहा कि खुले मे शौच एक अभिशाप है। इससे हम सब को मिलकर मुक्ति दिलानी होगी।
रात्रि चैपाल में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री कमलराम मीना, उपखण्ड अधिकारी श्री अशोक कुमार सहित अन्य अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

error: Content is protected !!