जिला प्रभारी मंत्राी ने की योजनाओं की समीक्षा

योजनाओं के लक्ष्य समयबद्धता के साथ पूर्ण करें – प्रभारी मंत्राी
img_20160916_173850अजमेर 16 सितम्बर। खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामलात मंत्राी तथा जिले के प्रभारी मंत्राी श्री हेम सिंह भडाना ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने-अपने विभाग की योजनाओं के लक्ष्य समयबद्धता के साथ पूर्ण करें ताकि आमजन को योजना का समय पर वास्तविक लाभ मिल सके।
प्रभारी मंत्राी श्री भडाना शुक्रवार को पुष्कर के आरटीडीसी होटल सरोवर में आयोजित जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक में योजनाओं की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रदेश में विभिन्न विकास कार्यों एवं जन कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से आमजन के सर्वार्गींण विकास हेतु कार्य किए जा रहे है। जिनका समुचित लाभ जन-जन तक पहुंचाने के लिए विकास कार्यों को निश्चित समयावधि में पूर्ण किया जाना चाहिए। बैठक में महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्राी श्रीमती अनिता भदेल, संसदीय सचिव एवं पुष्कर विधायक श्री सुरेश सिंह रावत, विधायक श्री शंकर सिंह रावत (ब्यावर), श्री शत्राुघ्न गौतम (केकड़ी), एडीए के अध्यक्ष श्री शिव शंकर हेड़ा एवं जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल भी उपस्थित थे।
प्रभारी मंत्राी ने मौसमी बीमारियों से निपटने के लिए चिकित्सा विभाग को निर्देश दिए कि विभाग में किसी कर्मचारी का अवकाश स्वीकृत नहीं किया जाए। चिकित्सा अधिकारियों की उपस्थिति एवं ठहराव सुनिश्चित किया जाए। चिकित्सा टीमे सतर्क रहे। किसी मरीज को कोई कठिनाई ना हो इसकी 24 घण्टे व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। मरीजों की की जाने वाली जांच रिपोर्ट भी तत्काल उपलब्ध कराई जाए ताकि मरीज का तदनुसार ईलाज प्रारम्भ हो सके। उन्होंने कहा कि ग्रामीण गौरव पथ के कार्य समय पर पूर्ण हो। साथ ही टूटी-फूटी सड़कों की मरम्मत भी तत्काल प्रारम्भ की जाए।
उन्होंने निर्देश दिए कि पेयजल टेंकरों का भुगतान समय पर हो। वहीं गांवों में पेयजल दुरूपयोग एवं चोरी के मामले रोकने के लिए संबंधित के विरूद्ध एफआईआर भी दर्ज कराई जाए। पुष्कर में पेयजल विभाग के सहायक अभियंता को भी पुष्कर में ही बैठकर पेयजल व्यवस्था सुचारू बनाए रखने के निर्देश दिए गए। प्रभारी मंत्राी ने सीवरेज ट्रीटमेन्ट प्लान्ट की प्रगति की समीक्षा की तथा निर्देश दिए कि पुष्कर सरोवर में सीवरेज का पानी नहीं जाएं इसकी तत्काल व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।
श्री भडाना ने कहा कि मुख्यमंत्राी जी के निर्देशानुसार आगामी 14 अक्टूबर से पंचायतों में शिविरों के आयोजन होंगे। जिसमे समस्त विभागीय योजनाओं में हुए कार्यों एवं लाभान्वितों की जानकारी आमजन को दी जाएगी। इसके लिए सभी विभाग अपनी-अपनी सूचनाएं भिजवाएं जिसकी पुस्तिका प्रकाशित होगी। उन्होंने निर्देश दिए कि रमसा योजना के कार्यों की जानकारी संबंधित जनप्रतिनिधियों को दी जाए तथा उनके शुभारम्भ एवं कार्य पूर्ण होने पर उद्घाटन संबंधित विधायकों से करवाए जाए। उन्होंने अजमेर विद्युत वितरण निगम के अधिकारियों को भी निर्देशित किया कि वे विद्युत चैपालों की जानकारी एक सप्ताह पूर्व संबंधित जनप्रतिनिधियों को दें तथा इस व्यापक प्रचार-प्रसार भी करें।
प्रभारी मंत्राी ने कहा कि प्रदेश में पहली बार रसद सामग्री का वितरण कार्य बायोमेट्रिक सिस्टम से हो रहा है। जिसमें पोश मशीन के माध्यम से प्रवष्टि होने पर संबंधित को खाद्यान उपलब्ध करवाया जा रहा है। यदि पोश मशीन द्वारा संबंधित व्यक्ति की पहचान तीन बार में भी नहीं होती है तो भी उस व्यक्ति को निर्धारित रजिस्टर में प्रविष्ट कर खाद्यान उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने निर्देश दिए कि पोश मशीन संचालन संबंधी समस्त जानकारी राशन की दुकानों पर पेंट से लिखवाई जाए ताकि आमजन को इसकी जानकारी हो सके। उन्होंने शराब की अवैध बिक्री पर रोक लगाने पुख्ता व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए तथा कहा कि बिना लाइसेंस के दुकानों के विरूद्ध कार्यवाही कर उन्हें बंद करवाई जाए।
बैठक में महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्राी श्रीमती अनिता भदेल ने सीवरेज ट्रीटमेन्ट प्लान्ट के संबंध में कहा कि एस्केप चैनल को पक्का कराने की आवश्यकता है ताकि सीवरेज लाइन को कोई नुकसान ना हो उन्होंने बताया कि सीवरेज कनेक्शन निःशुल्क दिए जा रहे है। जिसका व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए। अवैध शराब की बिक्री पर रोक लगाने के लिए भी उन्होंने आवश्यकता प्रतिपादित की।
इस अवसर पर संसदीय सचिव एवं पुष्कर विधायक श्री सुरेश सिंह रावत ने पुष्कर में सहायक अभियंता (जलदाय) का पदस्थापन कराने, सीवरेज का पानी पुष्कर सरोवर में जाने से रोकने की भी जरूरत बताई। जबकि केकड़ी के विधायक श्री शत्राुघ्न गौतम ने रमसा योजना के कार्यों की जानकारी उपलब्ध कराने एंव उनका समय पर उद्घाटन करवाने, फतेहगढ़ विद्यालय को अन्यत्रा शिफ्ट करने, जयपुर रोड पर लम्बे समय से पेयजल लाइन के लिकेज को तत्काल ठीक कराने की जरूरत बताई। ब्यावर विधायक श्री शंकर सिंह रावत ने बीसलपुर योजना के बकाया कार्यों को शीघ्र पूर्ण कराने तथा ब्यावर में मुख्य मार्गों पर हो रहे अतिक्रमणों को रोकने की आवश्यकता बताई।
इस मौके पर जिला कलक्टर गौरव गोयल ने बताया कि मुख्यमंत्राी स्वावलम्बन योजना शहरी क्षेत्रों में प्रारम्भ होगी। अजमेर जिले में प्रथम चरण में अजमेर एवं किशनगढ़ शहरों को इसमें लिया गया है। जिसमें शहर की बावड़ियों की सफाई एवं राजकीय भवनों में स्ट्रक्चर बनाने के कार्य होंगे।
बैठक में पुष्कर पालिका अध्यक्ष श्री कमल पाठक, उपाध्यक्ष श्री मुकेश कुमावत, अध्यक्ष श्री बी.पी.सारस्वत सहित समस्त विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

error: Content is protected !!