विधायक कोष से भी विद्यालयों में लगेंगी सेनेटरी नेपकीन वेडिंग मशीनें

अजमेर की पहल लाई रंग
मुख्यमंत्राी ने दिए निर्देश

गौरव गोयल
गौरव गोयल
अजमेर 28 सितम्बर। जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल की अभिनव पहल के रूप में आरम्भ किये गए सेनेटरी नेपकीन वेडिंग मशीन प्रोजेक्ट के अन्तर्गत अब विधायक कोष से भी विद्यालयों में मशीन स्थापित की जा सकेगी। मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे ने निर्देश प्रदान किये कि विधायक कोष से भी सेनेटरी नेपकीन वेेंडिग मशीन बालिका विद्यालयों में स्थापना की जा सकेगी।
जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने बताया कि ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग ने विधायक स्थानीय क्षेत्रा विकास योजना के दिशा निर्देशों में राजकीय विद्यालयों में बालिकाओं के लिए सेनेटरी नेपकीन डिस्पेन्सर्स की स्थापना के लिए एक मुस्त अनावृति पूंजीगत व्यय की अभिशंषा के लिए परिपत्रा जारी किया है। इससे राजकीय विद्यालयों में सेनेटरी नेपकीन वेंडिंग मशीनों की स्थापना का रास्ता साफ हो जाएगा।
गौरतलब है कि जिला कलक्टर की पहल पर जिले में लगभग 70 विद्यालयों तथा महाविद्यालयों में वेंडिंग मशीन कारपोरेट सोश्यल रेस्पोंस्बलिटी फण्ड से स्थापित की गई थी। इसके शानदान परिणाम सामने आये थे। महिलाओं तथा बालिकाओं में झिझक खत्म होने के साथ ही उनके स्वास्थ्य पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ा था। इसकी प्रभाविकता को देखते हुए सम्पूर्ण राज्य में लागू करने के लिए मुख्यमंत्राी के द्वारा घोषणा की गई थी। इसके पश्चात इसे राज्य में लागू किया जा रहा है।

error: Content is protected !!