मित्तल हॉस्पिटल में विष्व हृदय दिवस पर निःषुल्क हृदय रोग परामर्ष षिविर आयोजित

हॉस्पिटल के हृदय रोग विषेषज्ञ व हार्ट एण्ड वास्कुलर सर्जन ने दीं निःषुल्क सेवाएं
‘हैल्दी हार्ट पैकेज’ के तहत जांचों पर 5 अक्टूबर तक दी जा रही है विषेष छूट

20160929-mhrc-dr-rahul-guptaअजमेर, 28 सितम्बर। मित्तल हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर अजमेर में 29 सितम्बर विष्व हृदय रोग दिवस के अवसर पर निःषुल्क हृदय रोग परामर्ष षिविर आयोजित किया गया। सुबह 10 से दोपहर 1 बजे तक आयोजित इस षिविर में अजमेर संभाग के रोगियों ने लाभ उठाया। हॉस्पिटल के कार्डियोलोजिस्ट डॉ. राहुल गुप्ता, डॉ विवेक माथुर तथा हार्ट एण्ड वास्कुलर सर्जन डॉ. सूर्य ने अपनी सेवाएं दीं।
षिविर की जानकारी देते हुए वरिष्ठ कार्डियोलोजिस्ट डॉ. राहुल गुप्ता, ने बताया कि निःषुल्क हृदय रोग परामर्ष षिविर में उच्च रक्तचाप, हृदयाघात (हार्ट अटैक) आदि के रोगी परामर्ष के लिए पहुंचे। उन्होंने बताया कि मित्तल हॉस्पिटल में अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त कैथ लैब में दक्ष व कुषल चिकित्सकों की टीम के द्वारा एंजियोग्राफी, एंजियोप्लास्टी किए जाने व पेसमेकर लगाए जाने की सुविधा उपलब्ध हैं। अब तक करीब 5 हजार से ज्यादा एंजियोग्राफी, 2 हजार से ज्यादा एंजियोप्लास्टी की जा चुकी हैं।
वरिष्ठ हार्ट एण्ड वास्कुलर सर्जन डॉ. सूर्य ने हॉस्पिटल में सभी प्रकार के हृदय रोगों के ऑपरेषन की अत्याधुनिक सुविधाओं का हवाला देते हुए कहा कि मित्तल हॉस्पिटल में बाईपास व वाल्व की सर्जरी, बच्चों में जन्मजात हृदय रोग, दिल में छेद आदि के पांच सौ से अधिक ऑपरेषन किए जा चुके हैं। राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी भामाषाह स्वास्थ्य बीमा योजना अन्तर्गत हृदय रोगियों के उपचार के लिए अधिकृत मित्तल हॉस्पिटल की सेवाआंें का वंचित वर्ग के अनेक लोग निःषुल्क लाभ उठा रहे हैं। डॉ सूर्य के अनुसार षिविर में अजमेर, केकड़ी ब्यावर, नागौर, भीलवाड़ा, आदि स्थानों से हृदय रोगियों ने पहुंचकर निःषुल्क परामर्ष लाभ उठाया।
कार्डियोलोजिस्ट डॉ विवेक माथुर ने कहा कि भारत में हृदय रोगियों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है। हृदय रोग से मरने वालों की संख्या अन्य रोगों की तुलना में नंबर एक पर है। खान-पान में हुए बदलाव, दैनिक दिनचर्चा में शारीरिक श्रम का अभाव, मानसिक तनाव की बढ़ती दषाएं इसका मुख्य कारण हैं। उन्होंने कहा कि हृदय रोगों के बचाव की दिषा में लोगों का जागरुक करने के लिए इस तरह के षिविरों का आयोजन किया जाता है। विषेष रूप से 40 की उम्र के बाद युवाओं को इस षिविर का लाभ उठाना चाहिए। इसी को ध्यान में रखते हुए हृदय दिवस पर मित्तल हॉस्पिटल में मात्र 1399 रुपए में ‘हैल्दी हार्ट पैकेज’ के अन्तर्गत 3150 रुपए वास्तविक मूल्य की जांचें मुहैया कराई जा रही है। डॉ. विवेक ने युवाओं को योग व व्यायाम से जुड़े रहने, फाइबर वाला भोजन करने एवं भरपूर नींद लेने की सलाह दी है।
मित्तल हॉस्पिटल के निदेषक डॉ दिलीप मित्तल ने बताया कि विष्व हृदय दिवस के अवसर पर इस षिविर का आयोजन लोगों में हृदय रोगों के प्रति जागरुकता लाने के लिए किया गया है। उन्होंने बताया कि इस अवसर पर मित्तल हॉस्पिटल में एंजियोग्राफी मात्र 2999 रुपए में की जाएगी। अन्य सभी निर्देषित जांचों पर 25 प्रतिषत और ऑपरेषन व प्रोसीजर्स पर 10 प्रतिषत की छूट रहेगी। डॉ. मित्तल ने बताया कि यह विषेष छूट 5 अक्टूबर तक यानी अगले सात दिवस उपलब्ध रहेगी। इस दिवस पर मित्तल हॉस्पिटल की ओर से स्वास्थ्य के प्रति जागरुकता रखने वालों के लिए ‘हैल्दी हार्ट पैकेज’ भी दिया गया है जिसके अन्तर्गत 3150 रुपए वास्तविक मूल्य की जांचें मात्र 1399 रुपए में की जाएंगी।
निदेषक मनोज मित्तल ने बताया कि संभाग के एक मात्र एनएबीएच मान्यता प्राप्त मित्तल हॉस्पिटल में हृदय रोगियों के लिए अनुभवी और दक्ष कॉडियोलॉजिस्ट के नेतृत्व मंे पूरी टीम व साधन- संसाधन एवं अत्याधुनिक चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध हैं। इतना ही नहीं एक ही छत के नीचे समस्त सुपरस्पेषियलिटी स्वास्थ्य सेवाएं वहन कर सकने योग्य कीमतों पर उपलब्ध कराना ही मित्तल हॉस्पिटल का उद्देष्य है।
सन्तोष गुप्ता-प्रबंधक जनसम्पर्क/9116049809

error: Content is protected !!