पर्यावरण सुरक्षा के लिये व्यवहार में लाना जरूरी – हनुमान सिंह

कर्तव्यों का भी पालन करें
अपना अजमेर का विचार वाहन मुक्त शनिवार

12अजमेर 01 अक्टूबर। अपना अजमेर का विचार वाहन मुक्त शनिवार अभियान के तहत आर.जी. एकेडमी सिविल लाईस के प्रांगण में विद्यार्थीयों से परिचर्चा की गयी।
इस अवसर पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के क्षेत्रीय कार्यवाह श्री हनुमान सिंह जी राठौड़ ने कहा कि पर्यावरण के संदर्भ में विद्यार्थीयों को प्रारम्भिक शिक्षा में पढ़ाया जाता है, परन्तु उसे व्यवहार में लाने के लिये प्रयास जरूरी है। व्यक्ति अपने अधिकारों के प्रति जागरूक रहता है परंतु अपने कर्तव्यों के पालन का भी उसे ध्यान रखना चाहिए। अपना अजमेर प्रदूषण मुक्ति के विकल्प देकर बदलाव करने के लिये प्रयासरत है।
सम्पर्क प्रमुख विनीत लोहिया ने कहा कि अपना अजमेर वाहन मुक्त शनिवार के लिये अपने स्वयं के डीजल/पैट्रोल के वाहन को न चलाकर अन्य विकल्पों पर जैसे शनिवार के दिन मैं पैदल/साईकिल/ई-वाहन सार्वजनिक वाहन या साझा साधन का उपयोग करे और पर्यावरण मित्र बनकर लोगों को भी प्रेरित करें। इससे उसके स्वास्थ्य के प्रति लाभ के साथ-साथ प्रदूषण मुक्ति पर बड़ा कार्य किया जा सकता है।
सूत्रधार कंवल प्रकाश ने बताया कि आर.जी. एकेडमी में आनन्द चौधरी को पर्यावरण ईकाई संयोजक बनाया गया है। जो एकेडमी के छात्र-छात्राओं के साथ-साथ एकेडमी में अध्यापकों को भी पर्यावरण मित्र बनाने का काम किया जायेगा। पर्यावरण मित्रों को एम.पी. नानकराम द्वारा साईकल पर विशेष रिहायत व लेट-ए-साईकल द्वारा 10 प्रति घण्टा साईकल उपलब्ध होने के बारे में जानकारी दी। आर.जी. एकेडमी को अपने अजमेर द्वारा स्मृति चिन्ह भेंट किया गया। कार्यक्रम के प्रारम्भ में महेश लखन द्वारा स्वागत भाषण व अंत में विनिता जैमन द्वारा सभी का धन्यवाद दिया गया।

कंवलप्रकाश
सूत्रधार
मो. 9829070059

error: Content is protected !!