बीरबल सिंह शेखावत ने सचिव प्रशासन का पदभार संभाला

secy-admin-mr-b-s-shekhawartअजमेर, 7 अक्टूबर। अजमेर विद्युत वितरण निगम लि. के सचिव प्रशासन पद पर शुक्रवार को राजस्थान प्रशासनिक सेवा के अधिकारी श्री बीरबल सिंह शेखावत ने पदभार संभाल लिया।
सीकर जिले के मूल निवासी श्री शेखावत परियोजना निदेशक पदेन उपसचिव ग्रामीण विकास, जयुपर के पद से डिस्काॅम में आए है। उन्होंने इससे पूर्व उपायुक्त जयपुर विकास प्राधिकरण जयपुर, उप महाप्रबंधक (प्रशासन) आरएसआरटीसी जयपुर, निजी सचिव-खादी एवं ग्रामोद्योग मंत्राी राजस्थान जयपुर, उपखण्ड अधिकारी दूदू एवं सांभर जैसे महत्वपूर्ण पदों पर सेवाएं दे चुके हैं।
कार्यभार संभालने के पश्चात् काॅर्पोरेट कार्यालय के विभिन्न प्रकोष्ठों के कार्यों की जानकारी भी प्राप्त की। इस अवसर पर मुख्यालय पर समस्त अधिकारियों व कर्मचारियों ने उनका स्वागत किया।
—000—
पंडित दीनदयाल उपाध्याय जन कल्याण पंचायत शिविर
नोडल अधिकारी नियुक्त – दिशा निर्देश जारी
अजमेर, 7 अक्टूबर। राज्य सरकार के निर्देशानुसार आगामी 14 अक्टूबर से प्रारंभ होने वाले पंडित दीनदयाल उपाध्याय जन कल्याण पंचायत शिविरों के सफल आयोजन एवं मौके पर समस्याओं के समाधान के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त कर आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए गए है।
अध्यक्ष डिस्काॅम्स श्री श्रीमत पांडे ने एक आदेश जारी कर बताया कि निगम स्तर पर इन शिविरों के लिए मुख्य अभियंता मुख्यालय नोडल अधिकारी रहेंगे। जबकि संभाग स्तर पर संभागीय मुख्य अभियंता, जिला स्तर पर अधीक्षण अभियंता (पवस) तथा पंचायत स्तर पर सहायक अभियंता नोडल अधिकारी रहेंगे।
उन्होंने बताया कि प्रत्येक पंचायत स्तर पर आयोजित शिविरों में उस पंचायत से संबंधित क्षेत्रा के सहायक अभियंता, कनिष्ठ अभियंता, सहायक राजस्व अधिकारी एवं संबंधित मंत्रालयिक व तकनीकी कर्मचारी भाग लेंगे। इन शिविरों में निगमों की प्रमुख योजनाओं एवं समय-समय पर जारी विभिन्न योजनाओं के बारे में क्रियान्वयन तथा प्रगति के बारे में आम जन को जानकारी दी जाएगी। योजना क्षेत्रा में किसी कार्य को करने में शिविर के दौरान कोई शिकायत प्राप्त होती है तो उसका मौके पर ही निस्तारण करने के हर संभव प्रयास किए जाएगें। प्रमुख योजनाओं में दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना, मुख्यमंत्राी विद्युत सुधार अभियान, मुख्यमंत्राी ग्रामीण घरेलू कनेक्शन योजना, ढ़ीले तार एवं दुर्घटना संभावित स्थानों का सुधार तथा विद्युत आपूर्ति, बिल, मीटर संबंधी व अन्य समस्याओं का निराकरण पर विस्तार से चर्चा इन शिविरों के दौरान होगी।
उन्होंने बताया कि अधिशाषी अभियंता, अधीक्षण अभियंता, संभागीय मुख्य अभियंता व निगम के नोडल अधिकारी कम से कम एक शिविर में भाग लेंगे व इसकी जानकारी पंचायत राज विभाग को शिविर पूर्व में ही प्रेषित करेंगे।
किसी सहायक अभियंता के क्षेत्रा में यदि एक से अधिक पंचायतों में एक ही दिन शिविर आयोजित होने की स्थिति में उस क्षेत्रा के अधिशाषी अभियंता यह प्रयास करेगें कि सहायक अभियंता अथवा कनिष्ठ अभियंता में से एक अधिकारी व इसी प्रकार राजस्व संबंधी व तकनीकी कर्मचारी दोनों शिविरों के लिए शिविर स्थल पर उपस्थित रहेगें।
—000—
ग्रामीण क्षेत्रों में शनिवार को विद्युत चैपालें लगेंगी
अजमेर, 7 अक्टूबर। अजमेर विद्युत वितरण निगम लि. द्वारा अजमेर जिला वृत्त क्षेत्रा में विद्युत उपभोक्ताओं की समस्याओं का त्वरित व मौके पर ही समाधान करने के उद्देश्य की पूर्ति सहायक अभियंता मुख्यालयों पर शनिवार 8 अक्टूबर को प्रातः 10 बजे से दोपहर 3 बजे विद्युत चैपाल का आयोजन किया जाएगा।
निगम के अधीक्षण अभियंता (अ.जि.वृ) श्री एन. एस. निर्वाण ने बताया कि शनिवार को 11 स्थानों पर विद्युत चैपालों का आयोजन किया जाएगा। निर्धारित कार्यक्रमानुसार ये चैपालें शनिवार 8 अक्टूबर को सहायक अभियंता (सीएसडी-द्वितीय) ब्यावर, मसूदा, जवाजा, सहायक अभियंता (रीको) ब्यावर, सहायक अभियंता (ग्रामीण) किशनगढ़, रूपनगढ़, नसीराबाद, बिजयनगर, सरवाड़, केकड़ी एवं सावर के सहायक अभियंता मुख्यालयों पर आयोजित होगी।
अजमेर शहर वृत्त में लगेगी तीन चैपालेंः-
अजमेर शहर वृत्त के अधीक्षण अभियंता (अ.श.वृ.) श्री जस्सा राम छाबा ने बताया कि शनिवार 8 अक्टूबर को अजमेर शहर वृत्त के मदार सब-डिवीजन की विद्युत चैपाल सहायक अभियंता मुख्यालय मदार पर लगेगी जबकि पुष्कर सब-डिवीजन की सहायक अभियंता मुख्यालय पुष्कर तथा सराधना सब-डिवीजन की विद्युत चैपाल सहायक अभियंता मुख्यालय सराधना पर आयोजित होगी।
—000—

error: Content is protected !!