रोडवेज की बसों में कचरा पात्र लगाने का सुझाव

apna ajmerअजमेर 08 अक्टूबर। अपना अजमेर पर्यावरण सुरक्षा पर कार्य करने वाली एक सामाजिक संस्था है जो दैनिक जीवन में पर्यावरण सुरक्षा के छोटे-छोटे कार्यो को कर लोगों में जागृति लाने का प्रयास कर रही है। संस्था द्वारा इस कड़ी में राजस्थान रोडवेज के उच्च अधिकारियों से मिलकर व मुख्यमंत्री, मंत्रीयों व अधिकारियों को पत्र लिखकर राजस्थान रोडवेज स्वच्छता अभियान के तहत धू्रमपान निषेध व बस स्टेण्ड की सफाई के लिये कचरा पात्र लगाकर काफी अच्छा कार्य करने पर धन्यवाद प्रेषित किया।
बस में बैठे यात्री सामग्री खाकर कचरे को या तो बस में ही फैंक देते है या खिड़की से बाहर रोड़ पर फैंक देते है। उस कचरे से गन्दगी व कई बिमारियां फैलती है। इसी संदर्भ में अधिकारीयों व कर्मचारियों से निवेदन किया गया कि यात्रियों के लिये बस में कचरे को न डालने व बस के बाहर न फैंकने के निर्देश लिखे जाये। जिसमें कण्डेक्टर द्वारा बस के प्रारम्भ होते वक्त सभी यात्रियों को इसकी सूचना दी जाये। बस में कचरा पात्र लगाया जाये (जहां पूर्व में कण्डेक्टर सीट हुआ करती थी)। कचरा बस में करने व बाहर फैंकने को दण्डनीय अपराध घोषित किया जा सकता है। ऐसे कुछ सुझाव दिये गये है। जिसके प्रयोग में लाने से स्वच्छता व पर्यावरण को लाभ मिलेगा।
ज्ञात रहे कि पिछले 2 माह से शहर में अपना अजमेर का विचार वाहन मुक्त शनिवार पर कार्य करते हुए लोगों को पैट्रोल व डीजल के वाहन न चलाने पर प्रेरित कर रही है।

कंवल प्रकाश
सूत्रधार
मो.नं. 9829070059

error: Content is protected !!