ग्रामीणों को मिले पंचायत शिविरों का पूरा लाभ- हेम सिंह भडाना

c487a6ac-92f6-439b-a083-99d512d1d004अजमेर, 13 अक्टूबर। खाद्य, नागरिक आपूर्ति तथा उपभोक्ता मामलात मंत्राी एवं प्रभारी मंत्राी श्री हेम सिंह भडाना ने समस्त विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे शुक्रवार से प्रारम्भ हो रहे पं. दीनदयाल उपाध्याय जनकल्याण पंचायत शिविरों में पूर्ण तैयारी के साथ जाए तथा प्रत्येक योजना का लाभ आमजन तक पहुंचाने का प्रयास करें। श्री भडाना गुरूवार को केकड़ी पंचायत समिति सभागार में जिला स्तरीय अधिकारियों की समीक्षा तथा पं. दीनदयाल उपाध्याय जन कल्याण पंचायत शिविरों की तैयारी के संबंध में आयोजित बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि पंचायत शिविरों में समस्त विभागों के ब्लाॅक स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहकर आमजन से जुड़े विभागीय कार्यों को तत्परता से पूर्ण करेंगे। स्थानीय जनप्रतिनिधियों को शिविरों में बढ़-चढकर भाग लेने के साथ ही आमजन को योजनाओं के प्रति जागरूक करना चाहिए। प्रत्येक शुक्रवार को आयोजित होने वाले इन शिविरों की पूर्व तैयारी योजनाबद्ध तरीके से करनी चाहिए। बैठक में संसदीय सचिव श्रीसुरेश सिंह रावत, केकड़ी विधायक शत्राुघ्न गौतम, ब्यावर विधायक श्री शंकर सिंह रावत, प्रभारी सचिव मुकेश शर्मा तथा जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल, जिला पुलिस अधीक्षक डाॅ. नितीनदीप ब्लग्गन ने भी आवश्यक निर्देश प्रदान किए।
उन्होंने निर्देर्शित किया कि शिविरों के दौरान प्रत्येक ग्राम पंचायत में कम से कम 50 श्रमिक कार्ड ग्राम सेवक एवं विकास अधिकारी के माध्यम से बनाए जाने चाहिए। श्रम विभाग द्वारा विकास अधिकारी स्तर पर दो-दो लाख रूपयों की राशि उपलब्ध करवायी जाएगी। इसके अलावा शिविरों में समस्त ग्रामवासियों को भवन एवं अन्य श्रमिक कल्याण बोर्ड की योजनाओं से अवगत कराया जाना चाहिए। पशु पालकों के पशुओं का बीमा पशु पालन विभाग द्वारा किया जाएगा। शिविरों में प्रत्येक ग्राम पंचायत में कम से कम एक सौ पशुओं का बीमा किया जाना चाहिए। पशु पालकों को बीमा प्रिमियम राशि में सब्बसिडी का लाभ प्रदान किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि शिविरों में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम की सूची को अद्यतन किया जाएगा। इस दौरान उपखण्ड अधिकारी द्वारा अपात्रा व्यक्तियों के नाम हटाए जाएंगे तथा पात्रा व्यक्तियों नाम जोड़े जाएंगे। प्रत्येक ब्लाॅक में जनवरी माह से अब तक राशन सामग्री का उठाव नहीं करने वाले राशन कार्ड धारकों को स्थानान्तरित अथवा लाभ लेने का इच्छुक नहीं मानते हुए एनएफएसए सूची से नाम हटाया जाएगा। जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग द्वारा हैंडपम्प मरम्मत तथा लिकेज का समाधान शिविर के दौरान ही किया जाएगा। पंचायत शिविरों में कम से कम दो-दो वर्मी कम्पोस्ट यूनिट तथा कैटल शैड का निर्माण किया जाना चाहिए।
उन्होंने कहा कि जिले में राशन सामग्री का वितरण शत प्रतिशत पीओएस मशीन के माध्यम से किया जाना चाहिए। पीओएस मशीन द्वारा फिंगर प्रिन्ट डिटेक्ट नहीं करने पर पंजीकृत मोबाइल नम्बर पर वन टाईम पासवर्ड के माध्यम से राशन सामग्री प्राप्त की जा सकेगी। कार्ड धारक के पास मोबाइल नम्बर नहीं होने की स्थिति में राशन कार्ड के नम्बरों के आधार पर भी पीओएस मशीन द्वारा राशन सामग्री जारी की जा सकेगी। जिले में काश्तकारों को चने के बीज समय पर उपलब्ध करवाने के लिए बीज निगम से पर्याप्त मात्रा में बीज प्राप्त होने चाहिए।
उन्होंने कहा कि बघेरा में स्थित जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के पम्प हाउस की खाली जमीन पर वन विभाग द्वारा लगभग 3 हजार पौधों का सघन पौधारोपण किया जाएगा। विभाग द्वारा पुष्कर में नवनिर्मित हर्बल गार्डन को अन्तर्राष्ट्रीय पुष्कर पशु मेले से पूर्व आमजन के लिए खोल दिया जाएगा। विवेकानन्द माॅडल विद्यालय की पंचायत समिति स्तर पर उपलब्धता तय करने के लिए चिन्हित स्थानों पर निर्माण कार्य तुरन्त शुरू किया जाए। जवाजा पंचायत समिति में माॅडल विद्यालय खोलने के लिए प्रस्ताव तैयार किए जाए।
बैठक में बजट घोषणाओं के क्रियान्वयन के विषय पर निर्देश देते हुए श्री भडाना ने कहा कि वन विभाग द्वारा सड़कों के किनारे वृक्षारोपण किया जाएगा। बीसलपुर परियोजना के 2004 के सर्वे से वंचित बसावटों को परियोजना से जोड़ने के लिए उनका चिन्हिकरण किया जाएगा। इसके लिए पीसांगन, श्रीनगर, भिनाय तथा मसूदा पंचायत समितियों की साधारण सभा की बैठक के प्राथमिकता वाले एजेण्डे में रखा जाना चाहिए। इस पर स्थानीय पटवारी, ग्राम सेवक, तहसीलदार, प्रधान, एमएलए एवं गणमान्य व्यक्तियों की सलाह के आधार पर प्रस्ताव तैयार किया जाएगा। राज्य स्तरीय मुद्दों पर कार्यवाही के लिए सक्षम स्तर पर भेजा जाना चाहिए।
बैठक में मुख्यमंत्राी के द्वारा जिले के विकास के संबंध में दिए गए निर्देशों की पालना पर भी चर्चा की गई। सावित्राी माता मन्दिर की सीढ़ियों सही करवाने के लिए कहा गया। इसी प्रकार राजमार्गंे पर चलने वाली ओवरलोडिड वाहनों की रोकथाम के लिए एनएच, परिवहन विभाग तथा खनन विभाग की संयुक्त कमेटी बनायी जाए। बैठक के पश्चात स्थानीय नागरिकों ने जनसुनवाई के दौरान अपनी समस्याओं से प्रभारी मंत्राी को अवगत कराया। जिनके समाधान के लिए संबंधी विभाग के अधिकारियों को आवश्यक निर्देश प्रदान किए।
इस अवसर पर देवली विधायक श्री राजेन्द्र गुर्जर, केकड़ी प्रधान श्रीमती पूजा सैनी, सरवाड़ प्रधान श्री किशन लाल, मसूदा प्रधान श्री नारायण सिंह, केकड़ी नगर पालिका अध्यक्ष श्री अनिल मित्तल, सरवाड़ नगर पालिका अध्यक्ष श्री विजय कुमार लढ्ढ़ा, अजमेर नगर निगम के आयुक्त श्री प्रियव्रत पण्ड्या तथा जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री कमल राम मीना सहित समस्त जिला स्तरीय अधिकारी स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं सामाजिक कार्यकर्ता उपस्थित थे।

error: Content is protected !!