पर्यावरण का ध्यान रखते हुये पेड़ लगाने का आव्हान

अपना अजमेर का विचार वाहन मुक्त शनिवार

2211अजमेर 15 अक्टूबर। अपना अजमेर पर्यावरण सुरक्षा पर कार्य करने वाली एक सामाजिक संस्था है जो दैनिक जीवन में पर्यावरण सुरक्षा के छोटे-छोटे कार्यो को कर लोगों में जागृति लाने का प्रयास कर रही है।
अपना अजमेर का विचार वाहन मुक्त शनिवार अभियान की इसी कड़ी में आशागंज स्थित मयाणी अस्पताल के पास हरी सुन्दर बालिका विद्यालय में आज सुबह अपने शहर को किस प्रकार प्रदूषण मुक्त बनाया जाये इसके लिये विद्यार्थीयों और अध्यापकों के साथ संगोष्ठी का आयोजन किया गया। संगोष्ठी का शुभारम्भ भारत माता और सरस्वती माता के चित्र पर माल्यार्पण से किया गया।
इस अवसर पर सम्पर्क प्रमुख विनीत लोहिया ने कहा कि अपना अजमेर वाहन मुक्त शनिवार के लिये अपने स्वयं के डीजल/पैट्रोल के वाहन को न चलाकर अन्य विकल्पों पर जैसे शनिवार के दिन पैदल/साईकिल/ई-वाहन सार्वजनिक वाहन या साझा साधन का उपयोग करें और पर्यावरण मित्र बनकर लोगों को भी प्रेरित करें। साथ-साथ विद्यार्थियों को मार्गदर्शन देते हुये पर्यावरण का ध्यान रखते हुये पेड़ लगाने का आव्हान किया। इससे अपने स्वास्थ्य के प्रति लाभ के साथ-साथ प्रदूषण मुक्ति पर बड़ा कार्य किया जा सकता है।
भारतीय सिन्धु सभा के प्रदेश महामंत्री महेन्द्र कुमार तीर्थाणी ने कहा कि वर्तमान परिस्थिति में प्रदूषण मुक्ति के लिये हमें छोटे-छोटे प्रयास प्रारम्भ करने चाहिए जिससे हम अपने शहर को प्रदूषण मुक्त कर सकें और हमें प्रदूषण को रोकने के प्रयास को जन-अभियान का रूप देना होगा। इससे साथ उन्होने स्वदेशी पर जोर देते हुए विद्यार्थीयों को बताया कि हमें सदैव स्वदेशी वस्तुओं का उपयोग ही करना चाहिये और दीपावली को स्वदेशी दीपावली मनाने के विचार प्रस्तुत किये। इस अवसर पर प्रचार सामग्री का भी वितरण किया गया।
विद्यालय प्रधानाचार्या दीदी महेश्वरी गोस्वामी ने विद्यार्थियों द्वारा चलाये जा रहे वृक्षारोपण कार्यक्रम के साथ हराभरा और स्वच्छ अजमेर के अभियान की भी जानकारी दी। इस अवसर पर सुधार सभा के नारायणदास मीरचंदाणी, प्रधानाध्यापिका लाजवंती आहूजा ने भी अपने विचार प्रकट किये।
सूत्रधार कंवल प्रकाश ने बताया कि हरीसुन्दर विद्यालय की प्राधानाचार्या दीदी महेश्वरी गोस्वामी को पर्यावरण ईकाई संयोजक बनाया गया है। जो विद्यालय के विद्यार्थियों के साथ-साथ अध्यापकों को पर्यावरण मित्र बनाने का कार्य करेंगी। साथ ही विद्यालय को अपना अजमेर द्वारा स्मृति चिन्ह भेंट किया गया। कार्यक्रम के प्रारम्भ में विद्यार्थियों द्वारा वंदे मातरम् गीत, सरस्वती वंदना, गायत्री मंत्र और देशभक्ति गीतों की प्रस्तुती दी तथा सिन्धी शिक्षा समिति के अध्यक्ष भगवान कलवाणी द्वारा स्वागत भाषण व अंत में महेश लखन द्वारा सभी का धन्यवाद दिया गया।

कंवल प्रकाश
सूत्रधार
मो. 9829070059

error: Content is protected !!