नई पीढ़ी अर्थ सेविंग पर जागरूक, हमें विकल्प देने होगें – कंवल प्रकाश

साईकिल चलाओ प्रदूषण भगाओं – विनीत लोहिया
अपना अजमेर का विचार वाहन मुक्त शनिवार

1133अजमेर 21 अक्टूबर। अपना अजमेर संस्था द्वारा महाराजा अग्रसेन पब्लिक स्कूल में एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमें बच्चों व अध्यापकों ने पर्यावरण मित्र बनकर संकल्प पत्र भरें।
सूत्रधार कंवल प्रकाश ने कहा कि यदि हम सप्ताह में एक दिन डीजल या पेट्रोल के वाहन को हम इस्तेमाल नहीं करते है तो प्रदूषण से मुक्ति के साथ हमारे स्वास्थ्य को भी ठीक रख पाते है। उन्होने कहा कि नई पीढ़ी अर्थ सेविंग पर बहुत जागरूक है। परन्तु इस भाग दौड़ की जिन्दगी में विकल्प न होने के कारण व्यक्ति पर्यावरण को नुकसान पहुंचा रहा है। संस्था ने वाहन मुक्त शनिवार करने के साथ लोगों को कई विकल्प दिये। जिसमें पैदल, साईकिल, ई-रिक्शा, सार्वजनिक वाहन और जरूरत पड़ने पर साझा साधन का भी इस्तमाल कर पर्यावरण मित्र बन सकता है।
सम्पर्क प्रमुख विनीत लोहिया ने कहा कि व्यक्ति को शर्म छोड़ अपने स्वास्थ्य को भी ध्यान रखते हुए साईकिल चलाकर प्रदूषण भागकर सप्ताह में एक दिन शनिवार को पेट्रोल और डीजल का वाहन नहीं चलाना चाहिए। उन्होने बताया कि स्कूल में राकेश खंगारोत को पर्यावरण ईकाई संयोजक बनाया गया है। जो विद्यालय में पर्यावरण मित्र बनाने का कार्य करेगे। उन्होने कहा संस्था द्वारा एम.पी. नानकराम से ईकरार कर पर्यावरण मित्रों को विशेष छूट का प्रावधान रखा है व लेट-ए-साईकिल द्वारा लोगों को साईकिल चलाने के लिये प्रेरित किया जा रहा है।
अंत में धन्यवाद देते हुए उमेश गर्ग ने विद्यालय प्रबंधकों व प्रिसिंपल मीनू शर्मा का धन्यवाद प्रेषित किया। जिन्होने बच्चों को पर्यावरण के प्रति जागरूक करने में संस्था का आथित्य स्वीकार किया। मंच संचालन विद्यालय की अध्यापिका शिल्पा ने किया। संस्था का परिचय महेश लखन ने दिया।

कंवल प्रकाश
सूत्रधार
मो. 9829070059

error: Content is protected !!