सरकार आमजन के हितों के संवर्द्धन हेतु समर्पित

ग्राम पंचायत नून्द्रीमालदेव व अतीतमण्ड में शिविर जनकल्याण पंचायत शिविर आयोजित
1ब्यावर, 21 अक्टूबर। विधायक श्री शंकरसिंह रावत ने कहा कि प्रदेश सरकार मुख्यमंत्रा श्रीमती वसुन्धरा राजे के नेतृत्व में आमजन के हितों के संवर्द्धन हेतु संकल्पबद्ध होकर कार्य कर रही है, जिसके तहत गरीब व वंचित वर्ग को घर के समीप ही आवश्यक सेवाएं उपलब्ध कराने हेतु ग्राम पंचायतवार पं.दीनदयाल उपाध्याय जनकल्याण पंचायत शिविर का आयोजन किया जा रहा है।
श्री रावत शुक्रवार को ग्राम पंचायत नून्द्रीमालदेव व अतीतमण्ड के अटल सेवा केन्द्र में आयोजित पं.दीनदयाल उपाध्याय जनकल्याण पंचायत शिविर में आमजन को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि ग्रामवासी अधिक से अधिक संख्या में इन शिविरों में आकर सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में अधिकारियों से जानकारी लेकर स्वयं एवं अन्य ग्रामवासियों को लोक कल्याणकारी योजनाओं से जोड़ने में सहायक बन सकते हैं।
उन्होंने शिविर में विभिन्न विभागों द्वारा कैम्प लगाकर एक ही स्थान पर दी जा रही सेवाओं के बारे में जानकारी लेते हुए अधिकारियों व कर्मचारियों को आमजन को सरकारी योजनाओं के बारे में जागरूक कर उनका समुचित लाभ सुनिश्चित करने की बात कही। जवाजा प्रधान श्रीमती गायत्रा देवी रावत ने कहा कि मुख्यमंत्रा श्रीमती वसुन्धरा राजे के नेतृत्व में प्रदेश प्रगति के पथ पर अग्रसर है, इसी क्रम में जनकल्याण पंचायत शिविर आमजन की समस्याओं के निस्तारण में महत्वपूर्ण साबित होंगे। उपखण्ड अधिकारी आशीष गुप्ता ने बताया कि इन शिविरों में एक ही स्थान पर 14 सरकारी विभाग मौजूद रहकर मौके पर ही विभिन्न समस्याओं का निस्तारण कर रहे हैं जिसका ग्रामवासियों को जागरूक होकर लाभ लेना चाहिए।
इस अवसर पर विकास अधिकारी शिवदान सिंह, तहसीलदार योगेश अग्रवाल, समाजसेवी नरेन्द्रसिंह रावत, स्थानीय जनप्रतिनिधि, अधिकारी व कर्मचारी, गणमान्य नागरिक एवं ग्रामवासी मौजूद थे।
विशेष योग्यजन बच्ची को मिलेगी सहायता
विकास अधिकारी शिवदानसिंह ने बताया कि ग्राम पंचायत अतीतमण्ड में आयोजित शिविर में लगभग 5 वर्षीय विशेष योग्यजन बालिका अपने अभिभावक के साथ उपस्थित हुई, जिस पर बालिका को राज्य सरकार की विकलांग पेंशन योजना के तहत सहायता दिलवाने की कार्यवाही की गई। उन्हांने बताया कि बालिका के दोनों हाथ काम नहीं करते हैं ऐसे में उसे पेंशन संबंधी सहायता दिलवाने हेतु शिविर में रजिस्ट्रेशन कर बैंक खाता खोलने एवं अन्य विभागीय कार्यवाही प्रारम्भ की गई है जिससे बालिका को शीघ्रातिशीघ्र पेंशन संबंधी लाभ मिल सके।
शिविर में मिल रही जन कल्याणकारी सेवाएं
विकास अधिकारी शिवदानसिंह ने बताया कि ग्राम पंचायत अतीतमण्ड व नून्द्रीमालदेव में आयोजित जनकल्याण पंचायत शिविर में बड़ी संख्या में ग्रामवासियों ने भाग लेकर राज्य सरकार द्वारा चलायी जा रही योजनाओं की जानकारी लेकर पंजीयन कराया। इस मौके पर जॉबकार्ड, श्रमिक डायरियो, पीपीओ वितरण एवं राजस्व प्रकरणों के निस्तारण संबंधी कार्य भी हुए। अतीतमण्ड में 3 पट्टों का वितरण भी किये गए।
उन्होंने बताया कि पं.दीनदयाल उपाध्याय जनकल्याण पंचायत शिविर के तहत आमजन को बिजली, पानी, सड़क समेत विभिन्न सरकारी योजनाओं से संबंधित सेवाएं एक ही स्थान पर 14 सरकारी विभागों के माध्यम से दी जा रही है। जिसके तहत भामाशाह कार्ड, राशनकार्ड, पेंशन, राजस्व प्रकरण, जॉबकार्ड, पालनहार योजना, श्रमिक कार्ड, स्वास्थ्य जांच, जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्रा, सोईल हैल्थ कार्ड, पौधारोपण, पशु बीमा, विद्युत कनेक्शन एवं साफ-सफाई आदि सेवाएं देते हुए इनसे संबंधित विभिन्न समस्याओं का निस्तारण मौके पर ही सरकारी विभागों द्वारा किया जा रहा है। –00–

error: Content is protected !!