पानी, बिजली एवं अन्य समस्याओं का करें निस्तारण

जिला परिषद की साधारण सभा में जनप्रतिनिधियों ने उठाए मुद्दे
संसदीय सचिव श्री रावत, जिला प्रमुख एवं जिला कलक्टर ने दिए अधिकारियों को निर्देश

zila parishadअजमेर, 26 अक्टूबर। जिला परिषद की साधारण सभा बुधवार को जिला प्रमुख सुश्री वंदना नोगिया की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। सभा में जन प्रतिनिधियों द्वारा बिजली , पानी एवं अन्य समस्याओं से संबंधित प्रकरण उठाए गए। संसदीय सचिव श्री सुरेश सिंह रावत, जिला प्रमुख नोगिया एवं जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि ग्रामीणों की समस्याओं का संवेदनशील होकर प्राथमिकता के आधार निस्तारण करें।
जिला परिषद के सभागार में आयोजित साधारण सभा के जिला परिषद के सदस्यों एवं पंचायत समिति के प्रधानों ने ग्रामीण क्षेत्रों की विभिन्न समस्याओं को सदन में रखा। बैठक में पेयजल, विद्युत, सार्वजनिक निर्माण विभाग, सिंचाई, रसद, पुलिस, राजस्व, वन, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता, शिक्षा, कृषि, महिला एवं बाल विकास, चिकित्सा, मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान, नरेगा, स्वच्छ भारत अभियान एवं अन्य योजनाओं पर चर्चा के लिए सदन में रखा गया।
बैठक में जलदाय विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए गए कि गांवों में पेयजल से संबंधित समस्याओं का तत्काल निस्तारण करें। त्यौहारों के दिनों में पेयजल से संबंधित प्रकरणों का शीघ्र निदान किया जाए। जहां हैंडपम्प खराब हैं, वहां शीघ्रता से ठीक कराए जों। घरेलू कनेक्शन के आवेदनों को भी शीघ्र निस्तारित किया जाए। जलापूर्ति नियमित की जाए।
अजमेर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड से संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए गए कि ग्रामीण क्षेत्रों में विद्युत आपूर्ति में सुधार किया जाए। अघोषित कटौती नहीं की जाए। यदि किसानों के बिल में किसी तरह की गड़बड़ी है तो उसका तार्किक समाधान निकाला जाए। गांवों में दिन में कृषि से संबंधित विद्युत आपूर्ति की जाए ताकि किसान ज्यादा से ज्यादा लाभ ले सकें। साधारण सभा में सार्वजनिक निर्माण विभाग, महात्मा गांधी नरेगा, चिकित्सा, राजस्व एवं अन्य विभागों के अधिकारियों को भी संवेदनशील होकर समस्याओं का निराकरण करने के निर्देश दिए गए।
बैठक में विधायक श्री रामनारायण गुर्जर, जिला परिषद के सीईओ श्री कमल राम मीणा, उप जिला प्रमुख श्री टीकम चैधरी, एसीईओ श्री संजय माथुर, जिला परिषद सदस्य, पंचायत समिति प्रधान एवं विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

दीपावली पर्व पर लागू रहेगी धारा 144
अजमेर, 26 अक्टूबर। अजमेर शहर में दीपावली के अवसर पर कानून एवं शान्ति व्यवस्था बनाए रखने के लिए दीपावली के पर्व पर 26 अक्टूबर से 3 नवम्बर तक धारा 144 लागू रहेगी।
अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट (शहर) अरविंद कुमार सेंगवा ने आदेश जारी कर दण्ड प्रक्रिया संहिता 1973 के अन्तर्गत धारा 144 लागू की है। दीपावली पर्व पर कुछ विस्फोटक पदार्थों के प्रयोग से जन एवं धन की हानि हो सकती है। ध्वनि प्रदूषण एवं कानून व्यवस्था प्रभावित होने की आशंका को ध्यान में रखते हुए जनहित में दण्ड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 के अन्तर्गत प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए अजमेर शहर के नगर क्षेत्रा एवं शांत घोषित क्षेत्रों में घातक विस्फोटक राॅकेट, चिड़िया, हवाई जहाज, हवाई पटाखे एवं सूतली बम के प्रयोग पर पाबंदी लगायी है तथा रात्रि 10 बजे से प्रातः 6 बजे तक किसी भी प्रकार के पटाखों का प्रयोग नहीं किया जाएगा।
शांत घोषित क्षेत्रा चिकित्सालय, न्यायालय, धार्मिक स्थल, शिक्षण संस्थाएं एवं अजमेर शहर में स्थित पेट्रोल पम्प आदि के 100 मीटर की परिधि में किसी भी प्रकार की विस्फोटक सामग्री का उपयोग नहीं किया जायेगा। विद्यमान परिस्थितियों में इन आदेशों की पालना करना अति आवश्यक है। इन आदेशों की अवहेलना करने पर धारा 188 भारतीय दण्ड संहिता के प्रावधानों के तहत कार्यवाही होगी।

दीपावली पर्व के लिए कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त
अजमेर, 26 अक्टूबर। दीपावली पर्व पर रविवार 30 अक्टूबर के दौरान अजमेर शहर में कानून शान्ति एवं सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए है।
जिला मजिस्ट्रेट गौरव गोयल ने बताया कि दरगाह क्षेत्रा के लिए अजमेर विकास प्राधिकरण के तहसीलदार विमलेन्द्र राणावत, अजमेर उत्तर के लिए राजस्व मण्डल के तहसीलदार चेतन त्रिपाठी तथा दक्षिण क्षेत्रा के लिए सहायक कलक्टर प्रशिक्षु आईएएस सुश्री अंजली राजोरिया को नियुक्त किया गया है।

चिकित्सा मंत्राी कल करेंगे एमआरआई मशीन का उद्घाटन
अजमेर, 26 अक्टूबर। चिकित्सा मंत्राी श्री राजेन्द्र राठौड़ कल प्रातः 11 बजे अजमेर आएंगे। वे यहां राजकीय जवाहर लाल नेहरू चिकित्सालय में एमआरआई मशीन की शुरूआत करने के पश्चात चिकित्सा विभाग के अधिकारियों की बैठक लेंगे।

सामाजिक न्याय मंत्राी डाॅ. चतुर्वेदी कल अजमेर में
अजमेर, 26 अक्टूबर। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्राी डाॅ. अरूण चतुर्वेदी कल अजमेर आएंगे। वे शाम 4 बजे अजमेर पहुंचेगे। उनका स्थानीय कार्यक्रम में भाग लेने तथा विभागीय अधिकारियों की बैठक लेने का कार्यक्रम है।

विशेष योग्यजन आयुक्त कल अजमेर में
अजमेर, 26 अक्टूबर। विशेष योग्यजन आयुक्त श्री धन्नाराम पुरोहित कल प्रातः अजमेर आएंगे। वे यहां राजस्थान नेत्राहीन सेवा संघ माकड़वाली रोड वैशाली नगर द्वारा आयोजित नेत्राहीन बेरोजगारों को चैक वितरण कार्यक्रम में भाग लेंगे।

पशु क्रूरता निवारण समिति की बैठक कल
अजमेर, 26 अक्टूबर। पशु क्रूरता निवारण समिति अजमेर की साधारण सभा की बैठक कल शाम 5.30 बजे कलेक्ट्रेट के सभागार में जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल की अध्यक्षता में आयोजित की जाएगी।

संभाग स्तरीय शान्ति समिति की बैठक
साम्प्रदायिक सद्भाव बनाए रखने के लिए सतर्कता एवं संवेदनशीलता से कार्य करें- संभागीय आयुक्त
अजमेर, 26 अक्टूबर। संभागीय आयुक्त श्री हनुमान सहाय मीना ने संभाग के समस्त जिला कलक्टर एवं जिला पुलिस अधीक्षकों से कहा है कि वे अपने अपने जिलों में साम्प्रदायिक सद्भाव बनाए रखने के लिए सतर्कता एवं संवेदनशीलता से कार्य करते हुए आम जन से सतत सम्पर्क बनाएं रखें।
संभागीय आयुक्त बुधवार को संभागीय आयुक्त कार्यालय सभागार में आयोजित संभाग स्तरीय शांति समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जिला स्तरीय शान्ति समिति की बैठक नियमित समय पर आयोजित की जानी चाहिए। इसमें पुलिस प्रशासन का समिति के सदस्यों के मध्य जिले की व्यवस्थाओं के बारे में विस्तार पूर्वक चर्चा की जानी चाहिए। पुलिस थाना स्तर पर गठित सीएलजी की बैठकों में उपखण्ड मजिस्ट्रेट, तहसीलदार, स्थानीय पटवारी एवं ग्राम सेवक तथा विभिन्न विभागों के अधिकारियों द्वारा भाग लिया जाना चाहिए।
उन्होंने कहा कि आगामी पर्वों के दौरान समाज में आपसी भाईचारा प्रेम तथा शान्ति कायम रखने में समाज के गणमान्य व्यक्तियों की महती भूमिका है। संभाग में राजस्व से जुड़े भूमि आवंटन के संवेदनशील मुदों का प्राथमिकता के साथ निस्तारण किया जाना चाहिए। पं. दीनदयाल उपाध्याय जन कल्याण पंचायत शिविरों में स्थानीय अस्थायी व स्थायी प्रकृति के विवादों का निपटारा किया जाना चाहिए।
उन्होंने कहा कि उप मुख्य विस्फोटक नियंत्राक विभाग द्वारा गुप्त रूप में विदेशों से आयातित आतिशबाजी को भारत सरकार के उद्योग एवं वाणिज्य मंत्रालय के अधीन औद्योगिक निति एवं संवर्धन विभाग के द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार प्रतिबंधित किया गया है। कुछ देशों से आयातित आतिशबाजी संवेदशील रसायनों से बनी होती है। यह रसायन भारतीय कानून के अनुसार प्रतिबंधित है। यह आतिशबाजी भारतीय ध्वनि शोर के मानक स्तर का पालन नहीं करती है। भारत में गुप्त रूप से आयातित आतिशबाजी तथा पटाखों को दुकानों से बेचा जाना जन सुरक्षा की दृष्टि से खतरनाक है।
उन्होंने बताया कि विदेश व्यापार महानिदेशालय के द्वारा इन पटाखों को प्रतिबंधित सूची में शामिल किया गया है। इन्हें आयातित करने के लिए पैट्रोलियम तथा विस्फोटक सुरक्षा संगठन द्वारा विस्फोटक नियम 2008 के अन्तर्गत लाइसेंस जारी नहीं किया जाता है। संबंधित जिला प्रशासन द्वारा लाइसेंस प्राप्त दुकानों को केवल अधिकृत पटाखा फैक्ट्री अथवा कम्पनी की आतिशबाजियों का ही क्रय, भण्डारण एवं विक्रय करने के लिए अधिकृत किया गया है। दीपावली के पर्व पर संवेदनशील स्थानों, भीडभाड़ वाले क्षेत्रों तथा धार्मिक स्थलों पर विशेष निगरानी रखी जाएगी। संभाग की समस्त आतिशबाजी दुकानों का गहन निरीक्षण स्थानीय मजिस्ट्रेट द्वारा किया जाएगा। प्रतिबंधित आयातित विदेशी फायर वक्र्स का विक्रय एवं भण्डारण पाए जाने पर संबंधित के विरूद्ध विस्फोटक अधिनियम के अन्तर्गत नियमानुसार कार्यवाही अमल में लाए जाने के लिए निर्देश प्रदान किए।
उन्होंने मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बल अभियान की चर्चा करते हुए कहा कि पानी की बचत करना जरूरी हैं। इसके लिए समाज के सभी वर्ग इस अभियान से जूड़ें तथा अपनी महत्ती भूमिका अदा करें। सरकार की योजनाओं को समाज के निचले स्तर पर पहुंचे तथा उसका लाभ मिलें । इसके लिए जिलों में चल रहे पं. दीनदयाल उपाध्याय जन कल्याण शिविरों में अधिकारी पहुंचे तथा वहां सीमांकन एवं राजस्व संबंधी प्रकरणों सहित विवादास्पद प्रकरणों का निस्तारण करने का प्रयास करें।
पुलिस महानिरीक्षक श्रीमती मालिनी अग्रवाल ने कहा कि पुलिस प्रशासन द्वारा समाज के साथ मिलकर संवेदनशीलता के साथ कार्य करने के कारण संभाग में शान्ति एवं भाईचारा कायम है। समाज के गणमान्य व्यक्तियों द्वारा अपने कर्तव्यों का जिम्मेदारी से निर्वहन करने के कारण ये संभव हो रहा है। भविष्य में भी समाज के सहयोग से आपसी विश्वास कायम रखा जाएगा।
बैठक में जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल (अजमेर), श्री राजन विशाल (नागौर), डाॅ. टीना कुमार (भीलवाड़ा), श्री महावीर प्रसाद शर्मा (टौंक), जिला पुलिस अधीक्षक श्री नितिन दीप ब्लगन (अजमेर), श्री प्रदीप मोहन शर्मा (भीलवाड़ा), श्री परिस देशमुख (नागौर), श्रीमती प्रीति जैन (टौंक) ने भी अपने अपने जिले में शांति एवं कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए किए जा रहे उपायों एवं कार्यो की विस्तार से जानकारी दी तथा बताया कि जिलों में शांति समिति की समय समय पर बैठकों का आयोजन किया जा रहा हैं। उन्होंने अपने अपने जिलों में किए जा रहे नवाचारों एवं उनसे जनता के जुडाव बनाये रखने की जानकारी दी।
इस मौके पर शांति समिति के सदस्य सर्वश्री इकबाल मोहम्मद छीपा (परबतसर), हाजी मुकद्दस गोईनी (अजमेर), तारा चंद रावत (भवानीखेडा अजमेर), गोपाल उर्फ बाबू मंत्राी (मेड़तासिटी), अमरचंद (रियांबड़ी), हरिश चन्द्र भट्ट ने भी अपने अपने क्षेत्रों में शांति व्यवस्था के लिए उपायों की जानकारी दी।
बैठक में अतिरिक्त संभागीय आयुक्त श्री के.के. शर्मा, अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर) श्री अरविन्द संेगवा, अतिरिक्त जिला पुलिस अधीक्षक (सीआईड़ी) श्री नरेन्द्र सिंह सहित संबंधित अधिकारीगण उपस्थित थे।

error: Content is protected !!