शहीद और जवानों के नाम का भी दीपक जलाकर उन्हें स्मरण करना हमारा कर्तव्य

‘‘एक दीया शहीदों के नाम और एक सीमा पर खड़े सैनिकों के लिये’’

1112अजमेर 29 अक्टूबर। अपना अजमेर संस्था द्वारा दीपावली के अवसर पर एक देशभक्ति कार्यक्रम ‘‘एक दीया शहीदों के नाम और एक सीमा पर खड़े सैनिकों के लिये’’ का आयोजन आज शाम शहीद स्मारक, बजरंगढ़ चौराहा पर किया गया।
संस्था के सूत्रधार कंवल प्रकाश ने बताया कि देशभक्ति कार्यक्रम में शहर के प्रबुधजन महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री श्रीमती अनिता भदेल, राजस्थान धरोहर संरक्षण एवं प्रोन्नति प्राधिकरण के अध्यक्ष ओकांर सिंह जी लखावत, महापौर धर्मेन्द्र गहलोत और उपमहापौर सम्पत सांखला के साथ साथ अजमेर की जनता ने शहीदों व सीमाओं पर तैनात प्रहरियों के मनोबल और साहस को बढ़ाने के लिये भारत माता के चित्र पर पुष्प अर्पित किये और शहीदों के नाम पर दीप जलाकर श्रृद्धांजली दी।
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के क्षेत्रीय कार्यवाह हनुमान सिंह जी राठौड़ ने बताया कि इस आयोजन को करने का मुख्य उद्देश्य यह है कि सैनिकों की छुट्टियां रदद हुई है, वह अपने घर नहीं जा पा रहे है उनके नाम का दीपक हम यहां रहकर जलायें और जो सैनिक हमारे देश की रक्षा के लिये सीमा पर शहीद हुए है उनके नाम का भी दीपक जलाकर उन्हें स्मरण करना हमारा कर्तव्य है। उन्होने कहा कि देश के प्रधानमंत्री ने भी सैनिकों के सम्मान व मनोबल को ऊँचा करने के लिये देशवासियों से आव्हान किया हैं कि यदि सैनिक हमारे देश और हमारी रक्षा के लिये सीमा पर डटे हुए है तभी हम यहां आज दीपावली मना पा रहे है।
राजस्थान धरोहर संरक्षण एवं प्रोन्नति प्राधिकरण के अध्यक्ष ओकांर सिंह जी लखावत ने कहा कि आज हमारी सीमा पर जो हमारे सैनिक खड़े हुए है उन सैनिकों के लिये इस तरह आयोजन से उनका मनोबल बढ़ेगा।
महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री श्रीमती अनिता भदेल ने कहा कि आज इस आयोजन के जरिये हमारे देश की सुरक्षा कर रहे उन सभी सैनिको को सच्चे मन से नमन होगा जिन्होने हमारे देश के लिये अपनी जान की बाजी लगा दी।
महापौर धर्मेन्द्र गहलोत ने कहा कि आज जो सैनिक हमारे देश की और हमारी रक्षा करते हुए शहीद हुए है जिन्होने अपने सीने पर गोली खाई है उन शहीदों के नाम पर एक दीपक जलाना उन शहीदों को सच्ची श्रृद्धांजली होगी।
इस अवसर पर शहर के प्रमुख गायकों, कलाकारों एवं बच्चों ने अपनी-अपनी प्रस्तुति दी। जिसमें घनश्याम भगत ने ‘जय-जय भारत माता की जय-जय……’, लता थारवानी ने ‘ए मेरे वतन के लोगों……’, दुर्गेश ने ‘ऐ मेरे प्यारे वतन……’, हर्षिता ने ‘मैं नन्हा मुन्ना राही हूँ ……’, राहुल भट्ट ने ‘मेरा करमा तू…… आदि गीतों से पूरे वातावरण को देशभक्ति माहौल में परिवर्तित कर दिया। इसके साथ-साथ अन्य कलाकारों ने भी देशभक्ति गीतों की प्रस्तुति दी।
देशभक्ति के आयोजन में मंच संचालन दिलीप पारीक ने किया और धन्यवाद हनुमान सिंह जी ने दिया।
इस अवसर पर प्रकाश जैन, विनिता जैमन, महेश लखन, गोपाल अहीर, अमित जैन आदि उपस्थित थे।

कंवल प्रकाश
सूत्रधार
मो. 9829070059

error: Content is protected !!