खनन प्रभावित क्षेत्रों के आदर्श विद्यालयों का होगा आधुनिकीरण

gaurav-goyalअजमेर, 3 नवम्बर। जिले के खनन प्रभावित क्षेत्रों के आदर्श विद्यालयों को मिनरल फाउंडेशन ट्रस्ट के माध्यम से सर्व सुविधायुक्त बनाया जाएगा। इन विद्यालयों में एकरूपता स्थापित करने के लिए एक ही रंग का उपयोग किया जाएगा। इनमें मूलभूत सुविधाओं के साथ आधुनिकीकरण करके नवीनतम सुविधाएं भी उपलब्घ करवायी जाएगी।
जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने अजमेर जिला मिनरल फाउंडेशन ट्रस्ट की मैनेजिंग कमेटी की बैठक में गुरूवार को कहा कि खनन प्रभावित क्षेत्रों के विद्यालयों के साथ-साथ अस्पतालों को भी एकरूपता प्रदाना की जाएगी। बैठक में प्रधानमंत्राी खनिज क्षेत्रा कल्याण योजना (पीएमकेकेकेेवाई) की प्रगति की समीक्षा की गई। खनन प्रभावित क्षेत्रों में शिक्षा, सार्वजनिक निर्माण विभाग, चिकित्सा, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग, जल संसाधन विभाग तथा वन विभाग के द्वारा भेजे गए प्रस्ताव पर चर्चा की गई। इन प्रस्तावों की प्राथमिकता तय करके आगे की कार्यवाही की जाएगी। इन क्षेत्रों में किए जाने वाले कार्यों का महात्मा गांधी नरेगा एवं अन्य विभगाों के साथ कंवर्जेन किया जाना चाहिए।
श्री गोयल ने कहा कि इस योजना के माध्यम से खनन प्रभावित क्षेत्रों में जन हितेषी कार्य करवाए जाएंगे। जिला खनन फाउंडेशन ट्रस्ट के नियमानुसार जिले के खनन प्रभावित क्षेत्रों एवं खनन प्रभावित व्यक्तियों के कल्याण के लिए विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के अलावा पीएमकेकेकेवाई की योजनाओं को भी सम्मिलित किया गया है। इस फण्ड का कम से कम 60 प्रतिशत भाग उच्च प्राथमिकता के कार्यों पीने का पानी, पर्यावरण एवं प्रदूषण नियंत्राण, स्वास्थ्य सेवा, शिक्षा, महिला एवं बाल कल्याण, वृद्धजन एवं निशक्तजन कल्याण, कौशल विकास तथा सफाई व्यवस्था पर खर्च किया जाएगा। फाउंडेशन के प्रावधानों के अनुसार आधारभूत सुविधाओं के विकास, सिंचाई, ऊर्जा तथा वाॅटर शैड आदि सुविधाओं के लिए 40 प्रतिशत राशि व्यय की जा सकेगी।
बैठक में जिले के विभिन्न विभागों द्वारा खनन प्रभावित क्षेत्रा के विकास के लिए प्रस्ताव तैयार किए गए। इन प्रस्तावों पर विस्तार पूर्वक चर्चा की गई। विभागों से प्राप्त प्रस्तावों का चयन प्रबंधकीय समिति द्वारा किया गया। चयनित प्रस्तावों को गवर्निंग काउंसिल की बैठक में अनुमोदन के लिए रखा जाएगा। खनन गतिविधियों के माध्यम से सरकार को प्राप्त होने वाली रोयल्टी का 10 प्रतिशत भाग खनन प्रभावित क्षेत्रा में फाउंडेशन के माध्यम से व्यय करने का प्रावधान है।

इन गांवों में होंगे विकास कार्य
अजमेर जिले के खनन प्रभावी क्षेत्रों का चयन किया गया है। इन क्षेत्रों में आने वाले गांवों में विकासात्मक तथा जन कल्याणकारी कार्य फाउंडेशन के माध्यम से करवाए जाएंगे। अजमेर तहसील में पालरा, नसीराबाद तहसील में हरड़ी गंगापुर, रामसर, बाघसूरी, रसूलपुरा, बुबानिया, बेवंजा, सनोद, ढाल, राजगढ़, पीसांगन तहसील में लीडी, मकरेड़ा, रूपनगढ़ तहसील में पनेर-खाजपुरा, ब्यावर तहसील में भांबीपुरा, खानपुरा, देवाता, बाड़िया नंगा, जैतगढ़ बामनिया, सुरडिया, कानाखेड़ा, सागरवास, रायताखेड़ा, थूनीकाथाक, किशनुपरा, कलात खेड़ा, कुण्डाल, निमड़ी खेड़ा, बिजयनगर तहसील में रतनपुरा, रूपाहैली कलां, जालिया द्वितीय, मसूदा तहसील में नयागांव, देवीपुरा, डांडिया, उत्तमी, काशीपुरा, सारणिया, भिनाय तहसील में रामालिया, जौताया, चांदमा, कुशालपुरा, सांवर तहसील में सांवर, गणेशपुरा, गोविंदपुरा, राजपुरा तथा सरवाड़ तहसील में बोराड़ा, मनोहरपुरा एवं सदापुरा को खनन प्रभावी क्षेत्रा में शामिल किया गया है। इन क्षेत्रों में विकासात्मक एवं कल्याण्कारी कार्य करवाने के लिए विभिन्न विभागों को फाउंडेशन के द्वारा बजट उपलब्ध करवाया जाएगा।
इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर किशोर कुमार, प्रशिक्षु आईएएस अंजली राजोरिया, खनि अभियंता हरीश गोयल एवं मनोज कुमार तंवर, अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी दर्शना शर्मा उपस्थित थे।

विधानसभा अध्यक्ष का यात्रा कार्यक्रम
अजमेर, 3 नवम्बर। राजस्थान विधानसभा के अध्यक्ष कैलाश मेघवाल शनिवार 5 नवम्बर को रात्रि 8 बजे अजमेर पहुंचेंगे। वे रविवार को प्रातः 6 बजे खुडाला फालना, बाली के लिए प्रस्तान करेंगे।

सतर्कता समिति की बैठक 10 नवम्बर को
अजमेर, 3 नवम्बर। जिला जन अभियांग एवं सतर्कता समिति की बैठक गुरूवार 10 नवम्बर को प्रातः 11 बजे कलेक्ट्रेट परिसर स्थित अटल सेवा केन्द्र में आयेाजित होगी। इसमें विभिन्न प्रकरणों पर चर्चा की जाएगी तथा उन्हें निस्तारित किया जाएगा साथ ही आमजन की समस्याओं का समाधान भी किया जाएगा। यह जानकारी अतिरिक्त जिला कलक्टर किशोर कुमार ने दी।

error: Content is protected !!