800 जिज्ञासु हुए तनाव मुक्त

tanavmukt-hote-ben-jekabअजमेर, 13 नवम्बर। अन्तर्राष्ट्रीय पुष्कर मेले की विकास प्रदर्शनी तथा सप्त ऋषि घाट पर हार्टफुलनेस संस्थान द्वारा लगाए गए आॅडियो बूथ के द्वारा लगभग 800 जिज्ञासु तनावमुक्त हुए है।
हार्टफुलनेस संस्थान के अजमेर केन्द्र के समन्वयक भगवान सहाय शर्मा ने बताया कि संस्थान के प्रशिक्षकों द्वारा उपलब्ध कराए गए आध्यात्मिक मार्ग दर्शन के माध्यम से तीर्थ यात्राी एवं पर्यटक तनाव मुक्त हो रहे है। देश के विभिन्न हिस्सों के साथ विदेशों से आए पर्यटक भी ध्यान के माध्यम से तनाव मुक्त हो रहे है। उत्तरप्रदेश, बिहार, आन्ध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश, दिल्ली के साथ साथ भिवानी, टोंक, नागौर, चितौड़गढ, सवाई माधोपुर, लुधियाना, रतलाम, जबलपुर, मुक्तसर, सागर, अमरावती तथा कैथल के जिज्ञासुओं ने भी ध्यान किया।
लंदन की बेन बे्रक उनके पति जैकब ने ध्यान के पश्चात अपने अनुभव साझा करते हुए बताया कि ध्यान से शरीर और मन रिलेक्स हो गए, आंतरिक शांति छा गई तथा शरीर का आभास लुप्त हो गया। कैपटाउन अफ्रीका के जैनिन डे काॅक ने बताया कि ध्यान के दौरान हरे रंग की आभा अनुभव की । सिर के ऊपर किसी चक्र में कंपन का अनुभव किया। इसी प्रकार कुल्लर गांव के नीलासिंह, चावण्डिया के तेज सिंह, कैलाश प्रजापति जयपुर के नगेन्द्र जड़वाल ने भी अपने अनुभव साझा किए।
उन्होंने बताया कि पुष्कर स्थित पाण्डे नर्सरी में प्रातः 11 बजे तथा ऋषि घाट पर सायं 5 बजे सामुहिक ध्यान का आयोजन किया गया। इसमें नये तथा पुराने अभ्यासियों ने ध्यान का अभ्यास किया। मेले के दौरान श्रद्धालु संस्थान के प्रशिक्षकों के माध्यम से ध्यान, आत्मिक शुद्धिकरण तथा प्रार्थना निशुल्क सीख सकते है।

error: Content is protected !!