अजमेर के पौने दो हजार लोगों ने कराई फेफड़ों की जांच

मित्तल हॉस्पिटल में आज लगेगा निःशुल्क फेफड़ों की जांच व परामर्श का फोलोअप शिविर
mhrc-free-lungs-checkup-camp-1-1अजमेर, 19 नवम्बर। अजमेर के करीब पौने दो हजार लोगों ने शनिवार को अपने फेफड़ों की क्षमता को जांचा। जांच में जिन लोगों के फेफड़े कमजोर पाए गए उन्हें रविवार को मित्तल हॉस्पिटल में सुबह 10 से 1 बजे तक आयोजित फोलोअप शिविर में पहुंच कर फेफड़ों से जुड़ी अन्य जांचें व परामर्श निःशुल्क पाने की सलाह दी गई है।
वातावरण में बढ़ते प्रदूषण के दृष्टिगत आमजन में स्वास्थ्य एवं शुद्ध श्वास के प्रति जागरुकता के उद्देश्य से पुष्कर रोड, अजमेर स्थित मित्तल हॉस्पिटल एण्ड रिसर्च सेन्टर की ओर से शनिवार को प्रातः 9 से 1 बजे तक शहर के विभिन्न 11 स्थानों पर एक साथ निःशुल्क फेफडों की जांच शिविर आयोजित किए गए थे। इन शिविरों में ‘पीक फ्लो मीटर’ से लोगों के फेफड़ों की कार्य क्षमता को परखा गया। सत्र न्यायालय कोर्ट परिसर में बार एसोसिएशन के सहयोग से आयोजित शिविर में सर्वाधिक 280 लोगों ने फेफड़ों की जांच कराई। नया बाजार चौपड़ पर मोहिनीदेवी राधेश्याम नारनोलिया चैरिटेबल ट्रस्ट व नयाबाजार व्यापारिक संघ के सहयोग से लगे शिविर का 263 लोगों ने लाभ उठाया। स्टेशन रोड पर ऑटोरिक्शा यूनियन, टेम्पो यूनियन, सिटीबस यूनियन, क्लाक टावर पुलिस व यातायात पुलिस के सहयोग से लगाए शिविर में 202 लोग लाभांवित हुए। बजंरगगढ़ चौराहा स्थित अम्बेमाता मंदिर पर जय अम्बे नवयुवक मंडल के सान्निध्य में लगे शिविर का 186 लोगों ने लाभ पाया। प्लाजा सिनेमा पड़ाव पर अजमेर होलसेल मर्चेन्ट एसोसिएशन के सहयोग से लगे शिविर में 163 व द सोसायटी पंचायत अंदर कोटियान के सहयोग से हताई, अढ़ाईदिन के झोपड़े पर लगे शिविर का 157 लोगों ने लाभ उठाया। वार्ड नंबर तीन पार्षद ज्ञानचंद सारस्वत के सहयोग से संतकंवर राम कॉलोनी फायसागर रोड पर लगे शिविर में 114 ,लौंगिया सामुदायिक भवन में डॉ. हेडगेवार स्मृति सेवा प्रन्यास के सहयोग से लगे शिविर में 93, मित्तल हॉस्पिटल में 70, एमडीएस विश्वविद्यालय में 65 लोग फेफड़ों की जांच कराने पहुंचे।
शिविर के प्रति लोगों का काफी उत्साह नजर आया। विजय स्मारक पर प्रातः छह बजे मोर्निंगवॉक पर पहुंचने वाले लोगों ने फेफड़ों की जांच कराई। एमडीएस विश्वविद्यालय में भाजपा के देहात अध्यक्ष प्रो बी पी सारस्वत ने फीता काटकर शिविर का शुभारंभ किया। नाका मदार पर पूर्व सभापति सुरेन्द्रसिंह शेखावत ने शिविर का शुभारंभ किया। शिविरों में संदीप गौड़, विजय शर्मा, दिनेश गर्ग, संजय गर्ग, करणसिंह, शक्तिंिसंह, अजय थदानी, मंसूर खान, निसार मोहम्मद, डॉ राजू शर्मा, दिलीप शर्मा, मोहनसिंह राठौड, रमेश आचार्य, सुरेन्द्र सिंह शेखावत, किशन गुरवानी, महेन्द्र मोहन खण्डेलवाल व गौरवभाटी सहित अन्य लोगों का भरपूर सहयोग मिला।
उल्लेखनीय है कि रविवार 20 नवम्बर को मित्तल हॉस्पिटल में आयोजित शिविर में कम्प्यूटर से स्पायरोमिट्री जांच, स्मोकचेक मीटर से फेफड़ों की जांच तथा मधुमेह (ब्लड शुगर) जांच निःशुल्क की जाएंगी। इसके अलावा उन्हें मित्तल हॉस्पिटल के पल्मोनोलोजिस्ट डॉ. प्रमोद दाधीच का परामर्श निःशुल्क प्रदान किया जाएगा। जिन रोगियों को आवश्यक हुआ उन्हें फिजियोथेरेपिस्ट व डायटीशियन की सलाह भी निःशुल्क ही प्रदान कराई जाएगी। शिविर में आए रोगियों को प्रोजक्टर द्वारा श्वास रोगों की व फेफड़े के कैंसर की जानकारी भी दी जाएगी। मित्तल हॉस्पिटल के निदेशक डॉ दिलीप मित्तल ने बताया कि शिविर के दौरान चिकित्सक द्वारा निर्देशित अन्य जांचों पर 25 प्रतिशत व प्रोसीजर्स पर 10 प्रतिशत की छूट भी रोगियों को विशेष रूप से प्रदान की जाएगी।

संतोष गुप्ता/ प्रबंधक जनसम्पर्क/9116049809

error: Content is protected !!