कार्यकर्ताओं को सक्रिय करने की कवायद शुरू

congress logoअजमेर 27 नवम्बर। निर्वाचन विभाग द्वारा मतदाता सूचियों का पुनरीक्षण कार्यक्रम 2016-17 की घोषणा के साथ ही शहर जिला कांग्रेस ने अपने बूथ लेवल कार्यकर्ताओं को सक्रिय करने की कवायद शुरू कर दी है। कांग्रेस द्वारा नियुक्त बूथ लेवल अभिकर्ता के प्रशिक्षण शिविर के लिए दिसम्बर माह के प्रथम सप्ताह में कार्यषाला आयोजित की जाऐगी। कांग्रेस ने षिकायत की है की रविवार को शहर के अधिकांष बूथों से सरकारी बीएलओ नदारद रहे।
शहर कांग्रेस अध्यक्ष विजय जैन ने बूथ स्तर के कार्यकर्ताओं की बी.एल.ओ. के रूप में नियुक्ति के लिये पहले से ही विधानसभावार बी.एल.ए. प्रथम की नियुक्ति कर दी है अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्र के लिये मुजफ्फर भारती और दक्षिण के लिये बिपिन बैसिल को पार्टी के बूथ स्तरीय बी.एल.ए. की नियुक्ति के लिये अधिकृत किया हुआ है। जिसके तहत दोनो विधानसभा क्षेत्रों में पार्टी के बूथ स्तरीय अभिकर्ताओं की नियुक्ति का काम युद्ध स्तर पर चल रहा है।
जैन के अनुसार बूथ स्तर के कार्यकर्ताओं को उनके अधिकारों और कर्तव्यों के बारे में जानकारी देने के लिये संगठन दिसम्बर के प्रथम सप्ताह में एक दिवसिय कार्यशाला का आयोजन कर बूथ स्तरीय अभिकर्ताओं को प्रषिक्षण दिया जाऐगा। प्रशिक्षण मे बूथ एजेंट के अधिकार एवं कर्तव्यों के साथ साथ अभिकर्ता, मतगणना एजेंट के अधिकारों और कर्तव्यों के बारे में विस्तार से जानकारी दी जाऐगी।
उन्होने बताया कि शहर के दोनो विधानसभा क्षेत्रों में फोटोयुक्त मतदाता सूचियों का विशेष पुनरीक्षण कर 18 नवंबर से 9 दिसम्बर 2016 तक चलेगा। इस पुनरीक्षण कार्य में 1 जनवरी 2017 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले युवाओं की मतदाता सूचियों में नाम जोड़े जाने के लिए निर्वाचन विभाग द्वारा दावे आपत्तियां दर्ज की जाएंगी जिसमें कांग्रेस के बूथ अभिकर्ता आम मतदाता की मदद करेंगे।
रवीवार 27 नवम्बर को मतदान केन्द्रों पर बी.एल.ओ. को मौजूद रहकर निर्वाचन विभाग के इस कार्ययोजना को निष्पादित करना था परंतु यह विडम्बना रही की सरकारी बी.एल.ओ. मतदान केन्द्रों पर अनुवस्थित रहे जिसकी षिकायत कांग्रेस अध्यक्ष विजय जैन ने रविवार को कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी गौरव गोयल को अवगत कराया की 27 नवम्बर को मतदाता सूचियों का पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत शहर भर के मतदान केन्द्रों पर सरकारी बी.एल.ओ. की उपस्थिती अनिवार्य थी परंतु शहर के अधिकांष बूथों पर सरकारी बी.एल.ओ. नदारद रहे जिससे आम लोग और कांग्रेस के बूथ अभिकर्ता लोगो के नाम मतदाता सूचियों में जुड़वाने के आवेदन जमा नही करवा सके। इसके अलावा निर्वाचन विभाग की अधिकारिक वेब साइट पर सरकारी बी.एल.ओ. की सूची (अद्यतन) अपडेट नहीं होने के कारण भी आम लोगों को काफी परेषानी उठानी पड़ रही है।

error: Content is protected !!