विद्युत छीजत में कमी कर राजस्व बढ़ाया जाए – श्रीमत पाण्ड़े

sr-_-officers-meeting2-30-11-2016अजमेर, 30 नवम्बर। डिस्काॅम्स अध्यक्ष श्री श्रीमत पाण्डे ने अधिकारियों को निर्देश दिए है कि वे दिए गए लक्ष्यों के आधार पर लाॅड रिडक्सन प्रोग्राम के तहत अधूरे पड़े फीडरों का कार्य समय पर पूर्ण कर विद्युत छीजत में कमी लाकर राजस्व बढ़ाने का कार्य करें। बंद एवं खराब मीटर तत्काल बदलें तथा फील्ड में प्रभावी पर्यवेक्षण करें।
डिस्काॅम्स अध्यक्ष बुधवार को अजमेर में पंचशील स्थित काॅरपोरेट कार्यालय सभागार में आयोजित निगम के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। इस मौके पर ऊर्जा विभाग के सलाहकार श्री आर.जी. गुप्ता भी उपस्थित थे।
बैठक में अध्यक्ष डिस्काॅम्स ने कहा कि लाॅड रिडक्शन प्रोग्राम के तहत किए जा रहे कार्यों में पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष में विद्युत छीजत में कमी आई है। उन्होंने तीनों संभागीय मुख्य अभियंताओं से फीडरवार जानकारी लेकर निर्देश दिए कि वे प्रोग्राम के फस्र्ट फेज में अधूरे पडे कार्यों को 15 दिसम्बर तक पूर्ण करें। उन्होंने औद्योगिक क्षेत्रों में लोड रिडक्शन के तहत किए जा रहे कार्यों की विस्तार से जानकारी ली। सतर्कता जांच के दौरान किए गए जुर्माने की राशि पांच लाख से अधिक बकाया को तत्काल वसूलने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्राी विद्युत सुधार कार्यक्रम के तहत कार्ययोजना बनाकर कार्य कर विद्युत छीजत में कमी लाने व राजस्व बढ़ाने, उपभोक्ताओं को बेहतर विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित कराने, विद्युत चोरी रोकने, जले हुए ट्रांसफार्मरों को तुरन्त बदलने के निर्देश दिए।
उन्होंने कहा कि फीडरवार बाइन्डर बनाकर मीटर रीडिंग का कार्य किया जाए। इससे फीडरवार छीजत में कमी व राजस्व निर्धारण का आंकलन किया जा सकता है। जिस भी फीडर पर छीजत अधिक है उस फीडर पर घरेलू/अघरेलू कनेक्शन की सतर्कता जांच की जाए।
बैठक में ऊर्जा सलाहकार श्री आर. जी. गुप्ता ने निर्देश दिए कि विद्युत चोरी रोकने के लिए सर्विस लाईन में जहां कट लगे है उन सर्विस लाईनों को तत्काल बदलकर आर्मड केबल लगाई जाए। साथ ही मीटर रीडर द्वारा दिए गए परफोर्मा के अनुसार मीटर रीडिंग का कार्य जिम्मेदारी व समय पर पूर्ण किया जाए। फीडर सुधार कार्यक्रम के तहत अधूरे फीडरों में जहां सामान की उपलब्धता में कमी हो उसे तत्काल सामान उपलब्ध करवाकर पूर्ण किया जाए। उन्होंने कहा कि अधिशाषी अभियंताओं को निर्देश दिए कि शहरी एवं औद्योगिक क्षेत्रों मे विद्युत सुधार हेतु कार्योंका चिन्हीकरण कर योजना बनाकर उसका क्रियान्वयन करें। राजीव गांधी ग्रामीण विद्युतीकरण योजना के तहत दिए गए लक्ष्यों के आधार पर कार्य समय पर पूर्ण कर उपभोक्ताओं को लाभान्वित करें।
प्रबंध निदेशक श्री एम. आर. विशनोई ने ‘‘मुख्यमंत्राी विद्युत सुधार अभियान‘‘ के संबंध में निर्देश दिए कि राजस्थान के विद्युत उपभोक्ताओं विशेषतः ग्रामीण क्षेत्रों में एवं किसानों को अच्छी गुणवत्ता की व्यवधान रहित बिजली उपलब्ध कराने, उपभोक्ताओं की बिजली संबंधी समस्याओं के त्वरित समाधान करने, सुरक्षित बिजली तथा यथा संभव विद्युत चोरी पर नियंत्राण रखने हेतु एवं विद्युत छीजत के स्तर को 15 प्रतिशत तक किया जाए। उन्होंने कहा कि इस अभियान में विद्युत वितरण निगमों के साथ-साथ स्थानीय प्रशासन एवं जन भागीदारी की महती आवश्यकता को देखते हुए विभिन्न विभागों के समन्वय से विद्युत सुधार कार्य संपादित किए जाए। उन्होंने कहा कि अभियान के उदे्दश्यों में फीडर पर ट्रिपिंग में कमी लाकर एवं ट्रांसफार्मर जलने की वार्षिक दर को कम करके उपभोक्ताओं को निर्धारित वोल्टेज पर व्यवधान रहित गुणवत्तापूर्ण विद्युत आपूर्ति, औद्योगिक फीड़रों पर बिजली छीजत 2 प्रतिशत से कम और अन्य फीड़रों पर बिजली छीजत 15 प्रतिशत से कम करने के लक्ष्य को प्राप्त कर लक्षित स्तर पर बनाए रखना, विद्युत दुर्घटनाओं में कमी, सूचना प्रौद्योगिकी का समावेश करते हुए उपभोक्ता सेवाओं में सुधार किया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि विद्युत छीजत में कमी लाकर कलैक्शन एफीसिंयसी शत प्रतिशत की जाए। साथ ही एवरेज बिलिंग में कमी कर खराब पड़े मीटरों को बदलने का कार्य कर वास्तविक उपभोग के आधार पर बिलिंग की जाए।
उन्होंने सभी अधीक्षण अभियंताओं को निर्देश दिए कि वे उनके क्षेत्राधीन उपखण्डों मे जाकर स्टोर के सामान की उपलब्धता, बिलिंग व्यवस्था, विद्युत सतर्कता जांच, राजस्व बढ़ाने के लिए किए जा रहे उपायों के बारे में जानकारी लें।
बैठक में निदेशक (तकनीकी) श्री के. पी. वर्मा, निदेशक (वित्त) श्री एस. एम. माथुर, संभागीय मुख्य अभियंता श्री बी. एस. रत्नू (अजमेर जोन), श्री एन. एस. सहवाल (उदयपुर जोन), श्री बी. एम. भामू (झुंझुनूं जोन), मुख्य लेखाधिकारी श्री एम.के. जैन (ईटीबी), श्री एम.के. गोयल (आई ए), अति. मुख्य अभियंता श्री वी. एस. भाटी(प्रोजेक्ट), श्री एन. एल. साल्वी (मुख्यालय), अति. पुलिस अधीक्षक (सतर्कता) कम्पनी सचिव श्रीमती नेहा शर्मा सहित समस्त अधीक्षण अभियंता एवं संबंधित अधिकारीगण उपस्थित थे।
—000—
डिस्काॅम मुख्यालय पर सोलहवीं वार्षिक साधारण सभा सम्पन्न
अजमेर, 30 नवम्बर। अजमेर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के निगम मुख्यालय भवन पर बुधवार 30 नवम्बर को सोलहवीं वार्षिक साधारण सभा आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता ऊर्जा अध्यक्ष डिस्काॅम्स श्री श्रीमत पांडे ने की। बैठक में निगम के प्रबंध निदेशक श्री एम. आर. विश्नोई, निदेशक श्री आर.जी. गुप्ता, निदेशक (वित्त) अजमेर डिस्काॅम श्री एस. एम. माथुर, निदेशक (तकनीकी) श्री के. पी. वर्मा, राज्यपाल की ओर से प्रतिनिधि एवं वित्त विभाग के वरिष्ठ लेखाधिकारी श्री मुकेश कुमार गोयल, ऊर्जा विभाग के उपशासन सचिव श्री गोपाल जसोरिया तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया।
बैठक में निदेशक (वित्त) श्री एस. एम. माथुर ने निगम के वर्ष 2015-16 के वार्षिक लेखों की स्थिति की जानकारी दी। साथ ही इन लेखों पर महालेखाकार की रिपोर्ट प्रस्तुत की, जिसको विस्तृत चर्चा के पश्चात् अंशधारकों द्वारा अंगीकृत किया गया।

error: Content is protected !!