वरिष्ठ अध्यापक काउंसलिंग में पहुंचे शिक्षा राज्यमंत्राी

f448327e-c264-4468-9a88-179982b45ec9अजमेर, 3 दिसम्बर। शिक्षा राज्यमंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी ने कहा कि राज्य सरकार शिक्षकों की समस्याओं के समाधान के लिए पूरी गंभीरता से काम कर रही है। शिक्षकों को नई नियुक्ति या पदस्थापन में इधर-उधर नहीं भटकना पड़े, इसलिए काउंसलिंग की व्यवस्था शुरू की गई है। इसके तहत पारदर्शिता से शिक्षकों को पदस्थापन मिलेगा। शिक्षक खुद अपनी मेरिट के अनुसार मनचाहे स्थान पर पोस्टिंग ले सकते हैं।
शिक्षा राज्यमंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी ने आज तोपदडा स्कूल में चल रही वरिष्ठ अध्यापक पदों की काउंसलिंग में भाग लेकर शिक्षकों से सीधा संवाद किया। इस,अवसर पर उन्होंने कहा कि राज्य सरकार शिक्षकों की समस्याओं के निराकरण तथा उन्हें सहूलियत देने के लिए पूरी गंभीरता से काम कर रही है। राजस्थान में कई सालों से अटकी पदोन्नति प्रक्रिया पुनरू शुरू की गई है। इसके तहत एक लाख से अधिक शिक्षकों को पदोन्नति दी गई है। पदस्थापन में पारदर्शिता के लिए काउंसलिंग शुरू गई है। मंडलवार होने वाली इस काउंसलिंग में शिक्षक अपनी मेरिट के अनुसार मनचाहे स्थान पर पोस्टिंग ले सकते हैं। इसके लिए अब उन्हें किसी के चक्कर काटने की जरूरत नहीं हैं। काउंसलिंग में भी महिलाओं, गंभीर बीमारी से ग्रसित शिक्षकों, विधवा परित्यक्ता आदि श्रेणियों को तरजीह दी गई है।
शिक्षा राज्यमंत्राी ने काउंसलिंग हाॅल में उपस्थित शिक्षकों से संवाद करते हुए पूछा कि आप को किसी तरह की समस्या तो नहीं आ रही। अगर ऐसा है तो अधिकारियों को परिवेदना दें, समस्या का समाधान किया जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार शिक्षकों के हितों के लिए काम कर रही है। शिक्षक भी राज्य सरकार के प्रयासों में कंधे से कंधा मिला कर सहयोग करें। स्कूलों में नामांकन प्रक्रिया और परिणाम पिछले दो सालों में सुधरा है। शिक्षक इसे और ऊंचे स्तर तक ले जाएं और देश के लिए बेहतर नागरिक तैयार करें। उन्होंने शिक्षकों का आह्वान किया कि स्कूलों में शिक्षा के स्तर को सुधारने में पूरे मन से सहयोग करें।
शिक्षकों ने मंत्राी से कहा धन्यवाद
शिक्षा राज्यमंत्राी देवनानी जैसे ही तोपदड़ा स्कूल पहुंचे, संभाग के विभिन्न जिलों से आए शिक्षकों ने उनसे मुलाकात की। शिक्षकों ने काउंसलिंग जैसी व्यवस्था लागू करने के लिए देवनानी को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि आपने आॅनलाइन काउंसलिंग की जो व्यवस्था लागू की है, वह अपने आपमें अभूतपूर्व है। अब हमें पोस्टिंग के लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं है। इस अवसर पर उनके साथ जिला प्रमुख वंदना नोगिया, श्री सीताराम शर्मा, शिक्षा विभाग के उपनिदेशक श्री जीवराज जाट, जिला शिक्षा अधिकारी श्री दीपक जौहरी, श्री सुरेश चंद व्यास, काउंसलिंग प्रभारी श्री अमित शर्मा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। शनिवार को हिंदी विषय की काउंसलिंग की गई।

error: Content is protected !!