निजी अस्पतालों को करना होगा गरीब मरीजों का इलाज- श्री गोयल

साप्ताहिक समीक्षा बैठक में जिला कलक्टर ने दिए निर्देश
अजमेर योजनाओं के क्रियान्वयन में अव्वल, और सुधारेंगे स्थिति

gaurav-goyalअजमेर, 5 दिसम्बर। जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने कहा कि जिन अस्पतालों को अजमेर विकास प्राधिकरण या अन्य नगरीय निकायों से रियायती दर पर जमीन मिली है, उन्हें भामाशाह स्वास्थ्य बीमा तथा अन्य योजनाओं के तहत गरीबों का इलाज करना होगा। अगर अस्पताल ऐसा नहीं करते हैं तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि सरकारी योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए प्रदेश स्तर की रैंकिंग में अजमेर जिला अव्वल रहा है। हमें यह रैंकिंग बनाए रखनी है तथा अधिक तत्परता से आमजन को सरकारी योजनाओं का लाभ देना है।
जिला कलक्टर श्री गोयल ने आज कलेक्ट्रेट के सभागार में साप्ताहिक समंीक्षा बैठक में विभागीय कामकाज की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुंधरा राजे चाहती हैं कि सरकारी योजनाओं का लाभ कतार के सबसे अंतिम व्यक्ति तक पहुंचे। अधिकारी संवेदनशील होकर आमजन को राहत पहुंचाएं। उन्होंने भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना की समीक्षा करते हुए कहा कि जिन निजी अस्पतालों को अजमेर विकास प्राधिकरण या अन्य सरकारी विभागों से रियायती भूमि मिली है, वे गरीब लोगों को इस योजना का लाभ दें। अगर कोई अस्पताल ऐसा नहीं करता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई होगी। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी इस बात की माॅनिटरिंग करेंगे कि कोई अस्पताल गरीबों को बीमा योजना का लाभ देने से इनकार तो नहीं कर रहा।
उन्होंने अधिकारियों से कहा कि प्रत्येक शुक्रवार आयोजित होने वाले पंडित दीनदयाल उपाध्याय जनकल्याण पंचायत शिविर में सभी विभाग समय पर उपस्थित रह कर ग्रामीणों को राहत देंगे। उन्होंने विभिन्न एजेंसियों को निर्देश दिए कि सांसद एवं विधायक कोष से होने वाले कामों में तेजी लाएं तथा इससे संबंधित उपयोगिता प्रमाण भी जल्द भिजवाएं। उन्होंने बिजली, पानी एवं सड़क आदि प्रकरणों की जानकारी लेकर अधिकारियों से कहा कि लंबित कार्यशीघ्र पूरे करें। पूरे जिले में कैशलेस ट्रांजेक्शन को बढ़ावा दिया जाएगा। शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में सफाई का विशेष ध्यान रखा जाएगा। उन्होंने सम्पर्क पोर्टल के लंबित प्रकरण भी शीघ्र निस्तारित करने को कहा।
जिला कलक्टर ने अवैध खनन, सरकारी विभागों को भूमि आवंटन, स्वच्छ भारत अभियान आदि योजनाओं की भी समीक्षा की। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री किशोर कुमार, श्री अबु सूफियान चैहान सहित जिले के अधिकारी उपस्थित थे।

पीओएस मशीन का उपयोग बढ़ाएं राशन डीलर, वर्ना कार्रवाई – श्री गोयल
अजमेर, 5 दिसम्बर। जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने रसद विभाग को निर्देश दिए कि जिले में पीओएस मशीनों का उपयोग बढ़ाने के लिए राशन डीलर्स को पाबंद करें। राशन डीलर्स को दिसम्बर माह में पीओएस मशीनों का उपयोग 90 प्रतिशत तक बढ़ाना है। उन्होंने कहा कि अगर कोई डीलर ऐसा नहीं करता है तो जिला रसद अधिकारी इसके कारणों की जांच कराएंगे। साथ ही लापरवाही पाए जाने पर कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने अन्नपूर्णा भंडारों की संख्या भी बढ़ाने के निर्देश दिए।

प्रभारी मंत्राी 9 को करेंगे जल स्वावलंबन अभियान की शुरुआत
अजमेर, 5 दिसम्बर। जिले के प्रभारी एवं खाद्य मंत्राी श्री हेम सिंह भडाणा आगामी 9 दिसम्बर को किशनगढ़ के पास रलावता गांव से जिले में मुख्यमंत्राी जल स्वावलंबन अभियान की शुरुआत करेंगे। जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने बताया कि अभियान की शुरुआत के पश्चात प्रभारी मंत्री शाम को 4 बजे कलक्ट्रेट सभागार में जिले में विकास कार्यों की समीक्षा करेंगे।

error: Content is protected !!