‘उद्यमिता, पर्यटन एवं पर्यावरण‘‘ की दो दिवसीय संगोष्ठी का समापन

img_8974महर्षि दयानन्द सरस्वती विष्वविद्यालय के उद्यमिता एवं लघु व्यवसाय प्रबंध केन्द्र के तत्वाधान में आयोजित पॉंचवी द्विवार्षिक अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठी‘‘उद्यमिता, पर्यटन एवं पर्यावरण‘‘ की दो दिवसीय संगोष्ठी का समापन समारोह आज दिनांक 24.12.16 को एक तकनीकी सत्र के साथ सफलतापूर्वक सम्पन्न हुआ।
तकनीकी सत्र में कुल 18 शोधपत्र प्रस्तुत किये गये। जैसे Effectiveness of Business Incubators among Student-preneurs, Sustainable Entrepreneurial Process, Talent Retention in Small and Medium Enterprises, Employee Retention Programs आदि ।
संगोष्ठी की मुख्य अतिथि श्रीमती अनिता भदेल, राज्यमंत्री महिला एवं बालविकास विभाग, राजस्थान सरकार रहीं। कार्यक्रम के विषिष्ट अतिथि श्री हनुमान सिंह राठौड़, अनुसंधान अधिकारी, शैक्षिक एवं प्रौद्योगिकी विभाग रहे। समारोह की अध्यक्षता अजमेर जिला कलेक्टर श्री गौरव गोयल ने की। समारोह के विषिष्ट अतिथि ने सभा को संबोधित करते हुए उद्यमिता को विभिन्न तरीके से विकसित करने की बात कही। उन्होने पुराने ज़माने का उदाहरण देते हुए कहा कि पहले उद्यमिता को श्रेष्ठ एवं नौकरियों को अधम समझा जाता था परन्तु आज लोगों में इसकी विपरीत सोच देखने को मिलती है।
कार्यक्रम की मुख्य अतिथि श्रीमती अनिता भदेल ने तकनीकी षिक्षा के साथ साथ उद्यमिता को बढ़ावा देने की बात कही उन्होने अपने उद्बोधन में बताया कि उद्यमिता से पर्यावरण को किस प्रकार संरक्षित किया जा सकता है, उन्होने प्रकृति के साथ समन्वय रखते हुए दोहन करने पर जोर दिया। उन्होने उद्यमी में आत्मविष्वास एवं सकारात्मक सोच को आवष्यकता बताया।
समारोह की अध्यक्षता कर रहे जिला कलेक्टर श्री गौरव गोयल ने अपने उद्बोधन में कहा कि वर्तमान समय में युवाओं को समस्या बेरोजगारी की नहीं हैं बल्कि रोजगार प्राप्त करने हेतु सही कौषल की है। उन्होने कहा कि सही कौषल को प्राप्त कर रोजगार आसानी से प्राप्त किया जा सकता है। उन्होने हमारे देष के युवाओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि उनके लिए देष में रोजगार संभावनाएं अपार है जरूरत है तो उन्हे पहचानने की और उस क्षेत्र में खुद को तैयार करने की।
उद्यमिता केन्द्र के निदेषक प्रो. बी.पी सारस्वत ने अतिथियों एवं प्रतिभागियों का धन्यवाद ज्ञापित किया। संगोष्ठी की सचिव डॉ दीपिका उपाध्याय ने दो दिवसीय संगोष्ठी की रिपोर्ट प्रस्तुत की। कार्यक्रम का संचालन डॉ संजना भटनागर द्वारा किया गया।

प्रो. बी.पी.सारस्वत
निदेषक
9414007655

error: Content is protected !!