विशेष बच्चो भी जानेंगे ‘सबका मालिक एक’

पुष्कर में ब्रह्मा मंदिर व गुरुद्वारा देखा
img_1949img_1939अजमेर, 9 जनवरी 2017
‘ईश्वर एक है, बस उसकी अराधना व पूजा अर्चना के तरीके अलग-अलग हैं।’ इस तथ्य से रूबरू करवाने के लिए शुभदा संस्था से जुड़े स्पेशल बच्चों ने सोमवार 9 जनवरी को अराधना स्थलों पर जाकर ईश अराधना को समझा।
शुभदा संस्था के ‘सबका मालिक एक’ कार्यक्रम के तहत बच्चों को आज पुष्कर स्थित ब्रह्मपिता ब्रह्मा मंदिर में ले जाया गया। मंदिर में बच्चों की अगवानी प्रसिद्ध साध्वी ऋतंबरा ने की। उन्होंने बच्चों को शॉल पहना कर स्वागत किया। उन्होने विमंदित बच्चों के लिए शुभदा संस्था की इस पहल की मुक्त कंठ से सराहना की और बच्चों को सरल भाषा में ईश्वर व प्रार्थना का महत्व बताया। मंदिर के महन्त श्री सोनपूरी महाराज ने बच्चों के समक्ष ब्रह्मा की पूजा अर्चना की व बच्चों को जगत पिता ब्रह्मा के बारे में जानकारी दी। बच्चों ने वहां पूजा की और प्रशाद ग्रहण किया।
ब्रह्मा मंदिर के बाद बच्चों को पुष्कर के ही गुरुद्वारे में ले जाया गया। यहां पर गुरुद्वारा प्रमुख पाठी साहब ने बच्चों को रुमाला बांधा और गुरुग्रंथ साहब के बारे में जानकारी दी। उन्होने बताया कि गुरु ग्रंथ साहब ईश्वर के समान हैं, इनकी अराधना से ही ईश्वर की पूजा होती है। गुरुद्वारे के सेवादारों ने बच्चों को कणा प्रशाद चखवाया।
‘सबका मालिक एक’ कार्यक्रम के तहत संस्था बच्चों को आने वाले दिनों में अन्य अराधना स्थलों पर ले जाएगी।
सोमवार की सुबह ही मुंबई के विनायक गणेश वाजे कॉलेज ऑफ आर्ट, साईंस एण्ड कामर्स के 25 विद्यार्थियों का दल शुभदा संस्था में आया। इस दल ने बच्चों के साथ स्कूल में लगभग दो घण्टे का समय बिताया। मुंबई से आया यह दल किसी सरकारी सहायता व अनुदान के बिना संचालित किए जा रहे शुभदा संस्था की कार्यप्रणाली को देखने व समझने के लिए विशेष तौर पर आया था। विद्यार्थियों के दल का नेत्त्व कर रही प्रो. रीता काम्बले एवं प्रो. गीता काले ने संस्था के सामुदायिक जुड़ाव को रेखांकित किया। इस दल ने पुष्कर के पूजा स्थलों का भ्रमण भी किया।
पुष्कर जाने से पहले शुभदा संस्था के बच्चों को पूजा का मंतव्य समझाते हुए डीआरएम श्री पुनित चावला एवं केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल(सीआरपीएफ) से संबद्ध समाज सेविका श्रीमती विनीता डुंडियाल ने तिलक लगाकर रवाना किया। बच्चों के इस कार्यक्रम का संयोजन संस्था के पीआरओ गौरव माथुर की देखरेख में उनकी टीम ने किया। संस्था के सीओओ अपूर्व सेन ने सभी संबन्धित महानुभावों को धन्यवाद ज्ञापित किया।

अपूर्व
सी.ओ.ओ. शुभदा
mob: 9460789744

error: Content is protected !!