युवा विद्यार्थी से ही श्रेष्ठ भारत संभव – डॉ. स्वतन्त्र शर्मा

विवेकानन्द केन्द्र कन्याकुमारी की अजमेर शाखा की ओर से ईस्ट पॉइन्ट स्कूल, अजमेर में विवेक सप्ताह के तहत हुआ आयोजन

zzआधुनिक युवा विद्यार्थी ही स्वामी विवेकानन्द के सपनों के श्रेष्ठ भारत का निर्माण करने की सामर्थ्य रखता है। उसे अपने जीवन में सदाचार, चरित्र एवं नैतिकता के साथ साथ भारत भक्ति की आवश्यकता है। पूरी दुनिया में घूमकर स्वामी विवेकानन्द ने भारत के युवाओं का आह्वान किया था कि मेरा विश्वास आधुनिक भारत की युवा पीढ़ी में है। स्वामी जी के उक्त कथन को आज का युवा चरितार्थ भी कर रहा है केवल उसे और अच्छा करने की आवश्यकता है। स्वामी विवेकानन्द ने अपने जीवन काल में एक युवा फक्कड़ सन्यासी होकर भारत का प्रतिनिधित्व शिकागो की धर्म संसद में किया और उसके बाद भारत की प्राचीन गौरवगाथा संपूर्ण विश्व में प्रचारित हुई। वेदान्त दर्शन को सहज और सरल तरीके से समझाने और उसे जीवन में उतारने की प्रेरणा देने वाले स्वामी विवेकानन्द का जीवन आज के विद्यार्थी के लिए अनुकरणीय है। उक्त विचार विवेकानन्द केन्द्र कन्याकुमारी राजस्थान के प्रान्त प्रशिक्षण प्रमुख डॉ. स्वतन्त्र शर्मा ने ईस्ट पॉइन्ट स्कूल, अजमेर में विवेक सप्ताह के समापन पर आयोजित विवेक संवाद कार्यक्रम के अंतर्गत विद्यार्थियों के समक्ष व्यक्त किए। कार्यक्रम के उपरांत विद्यार्थियों के बीच विवेकानन्द प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन हुआ जिसमें नुपुर वशिष्ठ, सिमरन शर्मा, रूपेश तोड़ीवाल, कुनाल, सावन सिंगोदिया, गगन चित्तौड़िया, हेमा खोरवाल, मानसी तथा हर्षित खण्डेलवाल ने पुरूस्कार प्राप्त किए।
इस अवसर पर विवेकानन्द केन्द्र की गतिविधियों की चर्चा करते हुए योग प्रमुख अंकुर प्रजापति ने बताया कि विवेकानन्द केन्द्र योग स्वाध्याय और संस्कार विषय को लेकर विद्यार्थियों के बीच कार्य कर रहा है जिससे समाज में एक सकारात्मक परिवर्तन दिखाई दे रहा है। नगर सह प्रमुख अखिल शर्मा ने रामदेव मंदिर, धौलाभाटा एवं भजनगंज शिव मंदिर में प्रत्येक रविवार को आयोजित होने वाले बाल संस्कार वर्गों की जानकारी देते हुए बताया कि आज के बच्चों को क ख ग अर्थात् कहानी खेल एवं गीत के माध्यम से संस्कारित करने का कार्य विवेकानन्द केन्द्र कर रहा है।
कार्यक्रम का संचालन नगर प्रमुख रविन्द्र जैन ने किया तथा निर्माणों के पावन युग में गीत रीना सोनी ने गाया। इस अवसर पर विद्यालय के निदेशक गोपाल सिंह चौहान तथा कार्यक्रम समन्वयक शिरीश श्रीवास्तव भी उपस्थित थे।
(रविन्द्र जैन)
नगर प्रमुख
9414618062

error: Content is protected !!