सरकारी स्कूलों में नई यूनिफार्म अगले सत्रा से – प्रो. देवनानी

माकड़वाली, हाथीखेड़ा और फाॅयसागर स्कूल में रमसा के तहत निर्मित कक्षों का लोकार्पण
एक करोड़ 29 लाख की लागत से बने हैं तीनों स्कूलों के नए भवन

unnamedअजमेर, 16 फरवरी। शिक्षा राज्यमंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी ने कहा कि राजस्थान शिक्षा के क्षेत्रा में नई ऊंचाईयों को छू रहा है। राजस्थान की शिक्षा पूरे देश में अपनी अलग पहचान बना रही है। स्कूलों में बुनियादी सुविधाओं के साथ ही शैक्षणिक स्तर भी बढ़ा है। प्रदेश में सरकारी स्कूलों के प्रति अभिभावकों का विश्वास पुनः कायम हो रहा है। राज्य सरकार द्वारा बालिका शिक्षा को प्रोत्साहन के लिए लागू की गई योजनाओं के भी शानदार परिणाम सामने आए है। राज्य सरकार अगले सत्रा से स्कूलों में कत्थई और हल्के भूरे रंग की नई यूनिफार्म लागू करेगी।
शिक्षा राज्यमंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी ने आज राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान (रमसा) के तहत हाथीखेड़ा, फाॅयसागर तथा माकड़वाली स्कूलों में 1.29 करोड रूपए की लागत से बने नए कक्षा कक्षों, प्रयोगशाला, पुस्तकालय एवं अन्य कक्षों का लोकार्पण किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि पिछले तीन सालों में राजस्थान ने शिक्षा के क्षेत्रा में ऊंची छलांग लगायी है। राजस्थान के 27 हजार प्रतिभावान विद्यार्थियों को लैपटाॅप एवं तीन लाख बालिकाओं को साईकिल का वितरण शीघ्र किया जाएगा। विद्यार्थियों में पढ़ाई के प्रति गंभीरता लाने के लिए इसी सत्रा में पांचवी बोर्ड की परीक्षा आयोजित की जाएगी। राज्य सरकार अगले सत्रा से स्कूल की यूनिफार्म भी बदलने जा रही है। अब कत्थई और हल्के भूरे रंग की यूनिफार्म स्कूलों में लागू की जाएगी।
प्रो. देवनानी ने कहा कि मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे के नेतृत्व में राजस्थान एक नई पहचान कायम कर रहा है। शिक्षा के क्षेत्रा में अभूतपूर्व काम हुआ है। हमने शिक्षकों की लगभग सभी मांगों को पूरा कर दिया है। पिछले तीन सालों में नामांकन बढ़ने के साथ ही अभिभावकों का सरकारी स्कूलों के प्रति विश्वास भी बढ़ा है। सभी ग्राम पंचायतों में पंचायत शिक्षा अधिकारियों की नियुक्ति की जा रही है। आगामी कुछ समय में हजारों शिक्षकों को नियुक्ति दी जाएगी।
उन्होंने कहा कि राज्य में बालिका शिक्षा में सुधार की मिसाल गार्गी पुरस्कार से मिलती है। दो साल में गार्गी पुरस्कार लेने वाली बालिकाओं की संख्या 44 हजार से बढ़कर 91 हजार हो गई है। सरकार शीघ्र ही शिक्षा विभाग के नियमों में भी बदलाव करने जा रही है । इन्हें शिक्षा नियम 2017 के नाम से जाना जाएगा। मिशन मैरिट के तहत 80 प्रतिशत से अधिक अंक वाले विद्यार्थियों के लिए विशेष कक्षाएं लगायी जा रही है। सरकारी स्कूलों में सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए भामाशाहों ने राज्य के सरकारी स्कूलों में 60 करोड़ रूपये का सहयोग दिया है। शिक्षा विभाग में शुरू की गई काउंसलिंग से विभागीय कामकाज में पारदर्शिता बढ़ी है।
26 अरब रूपए की राशि से लगेंगे शहर के विकास को पंख
शिक्षा राज्यमंत्राी ने कहा कि इन तीन सालों में अजमेर शहर में भी सैकड़ों करोड़ रूपये के काम करवाए गए हैं। आगामी सालों में 26 अरब रूपये की राशि से शहर का विकास होगा। स्मार्ट सिटी,हृदय योजना, अमृत योजना व प्रसाद योजना के तहत सैकड़ों करोड़ रूपये के कार्य करवाए जाएंगे। पेयजल व्यवस्था के सुधार, विस्तार एवं ग्रामीण क्षेत्रा में पेयजल व्यवस्था के लिए लगभग 45 करोड़ से अधिक के कार्य स्वीकृत हुए है। गांव अजयसर, खरेखड़ी, हाथीखेड़ा के लिए 8.09 करोड़, लोहागल के लिए 3.58 करोड़, 5 करोड़ से छोटी पाईप लाईनों को बदलने का कार्य, 22 करोड़ की लागत से स्टोरेज टेंकों का निर्माण कराया गया है।
उन्होंने कहा कि चिकित्सा व्यवस्था के सुधार, विस्तार व नये चिकित्सालय भवन के निर्माण हेतु 38 करोड़ से अधिक के कार्य स्वीकृत हुए। क्षेत्रा की शिक्षा व्यवस्था के विस्तार के लिए 18 करोड़ से अधिक के कार्य करवाए गए है। इनमें 7 करोड़ की राशि से माकड़वाली में स्वामी विवेकानन्द माॅडल स्कूल का निर्माण, रमसा अभियान के अन्तर्गत 6.58 करोड़ से विद्यालयों में कक्षा कक्ष निर्माण, हिन्दुस्तान जिंक के सहयोग से 80 लाख का फर्नीचर, एसबीबीजे के सहयोग से 1 करोड़ की लागत से विद्यालयों में स्मार्ट क्लास रूम, ईटी सैल में 30 लाख से कक्ष, ओसवाल स्कूल में 20 लाख से हाॅल निर्माण, लोहागल विद्यालय में 50 लाख से हाॅल, शेड व बास्केट बाॅल कोर्ट निर्माण तथा लोहागल में संस्कृत काॅलेज के भवन निर्माण हेतु 7 करोड़ स्वीकृत हुए है।
इस अवसर उनके साथ महापौर श्री धर्मेन्द्र गहलोत, अध्यक्ष श्री अरविंद यादव, श्री ओम प्रकाश भडाना, जिला परिषद सदस्य श्री शमशेर सिंह रावत, पंचायत समिति सदस्य श्री शंकर सिंह रावत, पार्षद श्री विरेन्द्र वालिया, श्री सीताराम शर्मा सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं शिक्षा विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!