रिलायंस जियो और उबर के बीच योजनाबद्ध साझेदारी की घोषणा

डिजिटल भुगतानों को बढ़ावा देने के लिए उद्योग जगत की शीर्ष कंपनियों ने हाथ मिलाया

jioअजमेर, 20 फरवरी, 2017: विश्व की सबसे तेज़ बढ़ती डिजिटल सेवा कंपनी रिलायंस जियो इंफोकॉम लि. (‘Jio’) और देश के पसंदीदा राइड शेयरिंग ऐप उबर ने एक रणनीतिक साझेदारी की जिसका लक्ष्य उनके यूजर्स को जियो डिजिटल लाइफ ईकोसिस्टम के फायदे प्रदान करना है।

इस साझेदारी के तहत, जियो और उबर साथ मिलकर अपने उपभोक्ताओं का डिजिटल अनुभव बढ़ाने और उसे अधिक बेहतर बनाने के लिए विभिन्न अवसरों पर कॉम्पलिमेंट्री प्रोग्राम्स की पेशकश करेंगे।

जियो मनी और उबर ने एक समझौते की घोषणा की जिसके तहत उबर के यात्री अपने किराये का भुगतान जियो मनी द्वारा कर सकेंगे। इस तरह भारत में डिजिटल ट्रांजैक्शन व्यवस्था को बढ़ावा दिया जाएगा। वहीं, जियो मनी के यूजर्स जल्द ही जियो मनी ऐप से ही उबर से यात्रा का आग्रह और किराये का भुगतान भी कर सकेंगे।

इस साझेदारी से भारत में नगद-रहित भुगतानों को बड़ा प्रोत्साहन मिलेगा और लाखों जियो यूजर्स को बेहतर यात्रा विकल्प उपलब्ध कराए जा सकेंगे।

आज से, उबर में देशभर के यूजर्स के लिए जियो मनी पेमेंट विकल्प की चरणबद्ध शुरुआत की जाएगी। इस सुविधा को शामिल करने से उबर के यात्रियों को एक आसान भुगतान अनुभव प्रदान किया जा सकेगा और पूरे भारत में जियो मनी के तेज़ बढ़ते यूजर्स को डिजिटल भुगतान का एक अतिरिक्त विकल्प भी हासिल होगा।

जियो मनी के बिजनेस हेड अनिर्बन एस मुखर्जी ने कहा, “जियो का उद्देश्य प्रत्येक भारतीय को समय के साथ विकसित होती डिजिटल तकनीकों का लाभ पहुंचाना है, एक ऐसी संपूर्ण व्यवस्था के माध्यम से जो भारतीयों को पूरी तरह से डिजिटल जीवन जीने की सुविधा देगी। जियो मनी, जियो ईकोसिस्टम का एक अभिन्न अंग है और यह अपने आसान उपयोग, स्मार्ट इंटरफेस और बढ़ती स्वीकार्यता के कारण डिजिटल लेन-देन के लिए तेज़ी से पसंदीदा विकल्प के रूप में उभर रहा है। उबर में जियो मनी के समावेश से उबर के ढेरों अन्य ट्रांजैक्शंस को डिजिटल प्लेटफॉर्म पर लाने में मदद मिलेगी।”

मधु कानन, चीफ बिज़नेस ऑफिसर, इंडिया एवं इमर्जिंग मार्केट्स, ने कहा, “रिलायंस जियो से हाथ मिलाकर हम उत्साहित हैं। इससे भारत के दो सबसे बड़े उपभोक्ता वर्गों में समानता को बढ़ावा मिलेगा। डिजिटल भुगतान हमारे रोजमर्रा के जीवन का हिस्सा बन चुके हैं और एक पेमेंट विकल्प के रूप में जियो मनी के समावेश से हमारे यात्रीगण एक चिरपरिचित और आसान भुगतान अनुभव का इस्तेमाल कर सकेंगे। इस रणनीतिक साझेदारी के माध्यम से हम भारतीय उपयोगकर्ताओं के लिए डिजिटल सुविधाओं में तेजी से वृद्धि करने की उम्मीद करते हैं।”

इस साझेदारी की खुशी में जियो मनी और उबर, प्रत्येक यूजर को उबर से यात्रा के लिए जियो मनी से भुगतान करने पर खास प्रोत्साहन पेशकश करेंगे। जियो मनी के यूजर्स विभिन्न चरणों पर जियो मनी के आसान भुगतान अनुभव का आनंद लेने के साथ आकर्षक ऑफर और कूपन भी हासिल कर सकेंगे जो जियो मनी ऐप के जरिये उपलब्ध होंगे।

रिलायंस जियो इंफोकॉम लिमिटेड के बारे में:
रिलायंय जियो इंफोकॉम लिमिटेड (“Jio”), रिलायंस इंडस्ट्रीज़ लिमिटेड (“RIL”) की एक सब्सिडियरी है। कंपनी द्वारा नवीनतम 4जी एलटीई टेक्नोलॉजी के साथ भविष्य के लिए सक्षम एक विश्व स्तरीय संपूर्ण-आईपी डेटा शक्तिशाली नेटवर्क निर्माण किया है। यह एकमात्र ऐसा नेटवर्क है जिसकी कल्पना एक मोबाइल वीडियो नेटवर्क के रूप में करते हुए उसे बिल्कुल शुरुआत से बनाया गया है और यह वॉइस ओवर एलटीई टेक्नोलॉजी समर्थित है। यह भविष्य के लिए पूरी तरह तैयार है तथा 5जी, 6जी व इससे अधिक की प्रौद्योगिक उन्नति होने के मद्देनजर इसे अधिक डेटा सक्षम बनाने के लिए आसानी से अपग्रेड किया जा सकता है।

जियो द्वारा भारतीय डिजिटल सेवाओं के क्षेत्र में विकासशील परिवर्तन लाया जाएगा ताकि 1.2 बिलियन भारतीयों के लिए डिजिटल इंडिया के सपने को साकार किया जाये, और भारत को डिजिटल अर्थव्यवस्था में वैश्विक नेतृत्व के लिए आगे बढ़ाया जा सके। जियो ने एक ऐसा ईकोसिस्टम बनाया है जिसमें नेटवर्क, उपकरणों, एप्लिकेशंस और सभी को जियो डिजिटल लाइफ का आनंद प्रदान करने के लिए किफायती दरों पर सामग्री, सेवा अनुभव का समावेश किया गया है। अपने ग्राहक ऑफर्स के तहत जियो ने भारतीय टेलीकॉम क्षेत्र में क्रांति निर्माण करते हुए पूरे भारत में, किसी भी नेटवर्क पर, जियो ग्राहकों के लिए वॉइस कॉल्स हमेशा के लिए बिल्कुल मुफ्त बना दिये हैं। जियो भारत को दुनिया में उच्चतम गुणवत्ता वाला, सबसे किफायती डेटा मार्केट बनाता है जिससे हर भारतीय अब डाटागिरी कर सकेगा।

जियो मनी के बारे में:
जियो मनी आपके लिए सरल, स्मार्ट और सुरक्षित ‘वन ऐप’ सुविधा है जिससे आप चलते-फिरते रोज़ाना के लेन-देन कर सकते हैं। यह एक वॉलेट से कहीं अधिक उपयोगी है। यह आपको सभी जगहों पर कैश-फ्री तरीके से भुगतान करने में सक्षम बनाता है। जियो मनी के साथ आप मोबाइल और डीटीएच रिचार्ज कर सकते हैं, दुकानों पर रोज़मर्रा के भुगतान कर सकते हैं, पैसे भेज/प्राप्त कर सकते हैं, बीमा प्रीमियम भुगतान कर सकते हैं, अपने पैसों का प्रबंधन कर सकते हैं, आकर्षक डील और काफी कुछ अन्य भी हासिल कर सकते हैं। जियो मनी की पेशकश रिलायंस जो रिलायंस इंडस्ट्रीज़ लि. की सब्सिडियरी है।

उबर के बारे में:
उबर का मिशन है यात्रा को बहते पानी जितना भरोसेमंद बनाना – सभी जगहों पर, सभी के लिए। हमने एक साधारण समस्या के समाधान हेतु 2010 में शुरुआत कीः एक बटन दबाकर आप किस तरह एक यात्रा साधन प्राप्त कर सकते हैं? छह वर्ष और दो बिलियन से अधिक यात्राओं के बाद, हमने एक अधिक बड़ी चुनौती को हल करना शुरु कियाः हमारे शहरों में भीड़भाड़ और प्रदूषण को कम करने के लिए कम कारों में अधिक लोगों को बैठाने की शुरुआत।

Manish Bhatia
Reliance Jio Infocomm Ltd
+912244753591; +917021247198

Ruchica Tomar
Uber
+919999004623

error: Content is protected !!