अधिकारियों ने खुद चख कर जाना मिड डे मील का स्वाद

पूरे जिले में मिड डे मील का औचक निरीक्षण, अधिकारियों ने जांची व्यवस्थाएं
unnamedअजमेर, 21 फरवरी। राज्य सरकार के निर्देश पर सरकारी स्कूलों में बच्चों को परोसे जाने वाले मिड डे मील का आज पूरे जिले में औचक निरीक्षण किया गया। अधिकारियों ने खुद चख कर बच्चों को परोसे जाने वाले भोजन की गुणवत्ता एवं स्वाद को जांचा। स्कूलों में सफाई और भोजन पकाने की व्यवस्था को भी देखकर आवश्यक सुधार के निर्देश दिए गए।
जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने बताया कि आज पूरे जिले में सभी उपखण्ड अधिकारी, तहसीलदार, विकास अधिकारी, शिक्षा विभाग के अधिकारी एवं अन्य अधिकारियों ने सरकारी स्कूलों का औचक निरीक्षण कर मिड डे मील एवं स्कूलों से संबंधित व्यवस्थाओं को जांचा। स्कूलों में मिड डे मील के लिए पात्रा विद्यार्थियों का नामांकन एवं उपस्थिति, भोजन की गुण्वत्ता, भोजन उपलब्ध कराने का समय, भोजन परोसे जाने वाले बर्तन, निर्धारित दिनों के अनुसार भोजन, फल एवं अन्य निर्धारित बिन्दुओं के अनुसार स्कूलों में जांच की गई।
जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने बताया कि अधिकारियों ने बच्चों को परोसे जाना वाला खाना खुद चखा। उन्होंने भोजन बनाने की प्रक्रिया एवं सफाई को भी व्यक्तिगत जांचा। स्कूलों में भोजन के लिए दिए जाने वाला अनाज की मात्रा सहित अन्य बिन्दुओं पर भी जांच की गई। जहां आवश्कयता हो वहां पर सुधार के निर्देश दिए गए हैं।
अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रथम श्री किशोर कुमार ने माखुपुरा, परबतपुरा एवं अरड़का के स्कूलों में मिड डे मील की जांच की। उन्होंने बताया कि स्कूलों में सभी व्यवस्थाएं सुचारू पायी गई। इसी तरह अतिरिक्त जिला कलक्टर द्वितीय श्री अबु सूफियान चैहान ने राजकीय सावित्राी बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय, जवाहर एवं पुलिस लाईन स्कूल में विभिन्न बिन्दुओं के साथ ही मिड डे मील की जांच की। इन स्कूलों की व्यवस्थाएं सुचारू पायी गई।
इसी तरह मसूदा उपखण्ड अधिकारी श्री सुरेश चावला, किशनगढ़ उपखण्ड अधिकारी श्री अशोक कुमार, नसीराबाद उपखण्ड अधिकारी श्वेता कोचर सहित अन्य अधिकारियों ने विभिन्न स्कूलों में जांच की। जिला कलक्टर ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए है कि जहां आवश्यकता है, वहां तुरन्त सुधार करवाया जाए।

1 thought on “अधिकारियों ने खुद चख कर जाना मिड डे मील का स्वाद”

  1. राजस्थान सरकार विद्यार्थी मित्रो के हित में अभी तक कोई सफलता नहीं दे सकी ।क्या सरकार डरती है।जो तीन साल मे एक भी भर्ती पुरी नहीं कर सकी।क्या सरकार केवल झुठे आश्वासन पर ही चलती है।विद्यार्थी मित्रो को स्थाई रोजगार दो।

Comments are closed.

error: Content is protected !!