क्षेत्रा में कहीं भी नहीं लगाया जा रहा है ’’एमआर-वैक्सीन’’

चिकित्सा विभाग के अधिकारियों ने दी प्रशासन को रिपोर्ट
नागरिक सरकारी विद्यालय में पढ़ रहे अपने नौनिहालों के प्रति तनिक भी चिन्तित नहीं हांेवे
: उपखण्ड अधिकारी श्री समारिया

beawar-samacharब्यावर, 22 फरवरी। उपखण्ड अधिकारी ब्यावर पीयूष समारिया ने प्रो. जलालुद्दीन काठात के संयोजन में राजस्थान चीता मेहरात (काठात) महासभा ब्यावर द्वारा सरकारी विद्यालयों में बच्चों के एमआर -वैक्सीन नामक टीका लगाने संबंधी अपुष्ट खबर व अफवाह के बारे में दिये गए ज्ञापन को बड़ी गंभीरता से लेते हुए पीएमओ एकेएच एवं जवाजा बीसीएमओ से तत्काल रिपोर्ट देने के निर्देश दिए। उपखण्ड अधिकारी श्री समारिया ने बताया कि चिकित्सा विभाग की रिपोर्ट में यह पाया गया है कि क्षेत्रा में कहीं भी एमआर-वैक्सीन नामक टीका नहीं लगाया जा रहा है। अतः नागरिकों से आग्रह है कि वे बच्चों को एमआर-वैक्सीन टीका लगाने की बात पर किसी प्रकार का विश्वास नहीं करते हुए सरकारी विद्यालय में पढ़ रहे अपने नौनिहालों के प्रति तनिक भी चिन्तित नहीं हांेवे।
उपखड अधिकारी के अनुसार जवाजा ब्लॉक के बीसीएमओ डॉ. सी.पी. कुमावत ने अपनी रिपोर्ट में अवगत कराया है कि वर्तमान में एमआर-वैक्सीन इंजेक्शन की राज्य सरकार की कोई भी स्कीम विभाग में कार्यरत नहीं है, अतः सरकारी विद्यालयों में एमआर-वैक्सीन नामक कोई भी इंजेक्शन नहीं लगाया जा रहा है। इसी क्रम में जवाजा बीपीएम वाज़िद अख्तर ने भी बताया कि एमआर-वैक्सीन इंजेक्शन लगाने संबंधी खबर अफवाह मात्रा ही है अतः लोग तनिक भी नहीं घबराएं।
इसीतरह ब्यावर के पीएमओ डॉ. एम.के.जैन ने उपखण्ड अधिकारी को प्रस्तुत रिपोर्ट में बताया है कि राजकीय अमृतकौर चिकित्सालय द्वारा किसी भी सरकारी विद्यालय में एमआर-वैक्सीन टीका लगाने हेतु किसी अधिकारी अथवा कर्मचारी को निर्देशित नहीं किया गया है और न ही उक्त इन्जेक्शन इस संस्थान में उपलब्ध है।
डॉ. एम.के. जैन ने यह भी बताया कि इस प्रसंग में जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी अजमेर जो कि जिला टीकाकरण कार्यक्रम के नोडल अधिकारी हैं, के साथ 21 फरवरी को पीएमओ द्वारा दूरभाष से वार्ता की गई तथा जिला टीकाकरण कार्यक्रम नोडल अधिकारी द्वारा उन्हें अवगत कराया गया है कि एमआर-वैक्सीन नामक इंजेक्शन नेशनल इम्यूनाईजेशन पॉलिसी के तहत किसी भी सरकारी चिकित्सालय में उपलब्ध नहीं है, यह इंजेक्शन ’’ममस व रूबेला ’’ नामक बीमारी के लिए लगाये जाते हैं, जो वर्तमान में राज्य सरकार द्वारा कहीं भी नहीं लगाये जा रहे हैं। –00–
पं. दीनदयाल उपाध्याय जनकल्याण पंचायत शिविर:
अतीतमण्ड व नून्द्रीमालदेव में शिविर गुरूवार 23 फरवरी को
ब्यावर,22 फरवरी। पंडित दीनदयाल उपाध्याय जनकल्याण पंचायत शिविर कार्यक्रम के तहत जवाजा ब्लॉक की ग्राम पंचायत अतीतमण्ड एवं नून्द्रीमालदेव स्थित अटल सेवा केन्द्र पर गुरूवार 23 फरवरी को जनकल्याण पंचायत शिविर का आयोजन किया जा रहा है।
विकास अधिकारी जवाजा शिवदान सिंह ने उक्त जानकारी दी। विकास अधिकारी ने बताया कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय जनकल्याण पंचायत शिविर कार्यक्रम के तहत शुक्रवार को आयोजित होते हैं, लेकिन जिला प्रशासन के निर्देशानुसार शुक्रवार 24 फरवरी को महाशिव रात्रि पर्व का अवकाश होने की वज़ह से एक दिन पूर्व गुरूवार 23 फरवरी को जवाजा ब्लॉक में ग्राम पंचायत अतीतमण्ड एवं नून्द्री मालदेव में जनकल्याण पंचायत शिविर आयोजित कर राज्यसरकार की मंशानुरूप ग्रामीणों की विभिन्न समस्याओं व प्रकरणों का मौके पर निस्तारण करके उन्हें राहत दी जाएगी।
विकास अधिकारी ने ग्राम पंचायत अतीतमण्ड व नून्द्री मालदेव के पंचायतवासियों से उनके अटल सेवा केन्द्र पर 23 फरवरी गुरूवार को लग रहे शिविर का पूरा फायदा उठाने का अनुरोध किया है। –00–
सीएसडी-प्रथम क्षेत्रों में 25 फरवरी तक चलेगा मीटर बदलने का कार्यक्रम
ब्यावर, 22 फरवरी। एवीवीएनएल द्वारा शहरी क्षेत्रा में पूर्व में लगाये हुए चक्रीवाले मीटरों केा हटाकर उनके स्थान पर नये पुशफिट मीटर रिपलेस किये जा रहे हैं। सहायक अभियन्ता डी.के.गुप्ता के अनुसार निगम द्वारा तय कार्यक्रमानुसार गत 20 फरवरी से आगामी 25 फरवरी तक सीएसडी-प्रथम के अधीनस्थ डिग्गी मौहल्ला, सरावगी मौहल्ला, नन्दनगर, सेन्दड़ा रोड़, महेश कॉलोनी, फ्रेन्ड्स कॉलोनी, दयानगर, नरसिंहपुरा, सुन्दरनगर, राठीजीकी हवेली, पंजाबी जीन, चांग चितार रोड़, पाली बाजार आदि क्षेत्रा में नये पुशफिट मीटर रिपलेस करने की कार्यवाही की जा रही है। नये पुशफिट मीटर रिपलेमेन्ट की एवज़ में उपभोक्ता से निगम की ओर से किसीप्रकार का कोई शुल्क वसूल नहीं किया जा रहा है। –00–

error: Content is protected !!