मनन चतुर्वेदी ने बनायी 24 घण्टे नाॅन स्टाॅप पेंटिंग

शिक्षा राज्यमंत्राी प्रो. देवनानी रहे समापन अवसर पर उपस्थित
समापन का सृजन रहा वंदेमातरम और तिरंगे को समर्पित
49 थीम पर बनायी पेंटिंग

zzअजमेर, 26 फरवरी। राजस्थान राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष श्रीमती मनन चतुर्वेदी नशामुक्त बचपन का संदेश देने के लिए बजरंग गढ़ चैराहे पर 24 घंटे तक नाॅन स्टाॅप पेंटिंग बनाई।
नशामुक्त राजस्थान, नशामुक्त अजमेर, नशामुक्त बचपन एवं दुष्कर्म मुक्त बच्चों का संदेश देने के लिए राजस्थान राज्य बाल अधिकार संरक्षण की अध्यक्ष श्रीमती मनन चतुर्वेदी ने शनिवार को अपरान्ह 3 बजे से नाॅन स्टाॅप पेंटिंग बनाना आरम्भ किया। 24 घण्टे तक पेंटिंग बनाने के इस कार्यक्रम के समापन अवसर पर शिक्षा एवं पंचायतीराज मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी ने कहा कि बच्चों का बचपन बचाने के लिए उनको नशे जैसी बुराईयों को दूर रखा जाना आवश्यक है। समाज में नशा व्यापत होने से इसका सबसे अधिक दुष्प्रभाव बच्चों पर पड़ता है। दुष्कर्मियां की घृणित मानसिकता से बच्चों को बचाना सभी का दायित्व है। भारत को महान बनाने के लिए बचपन को बचाकर देश और समाज को संवारना होगा।
अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री अरविन्द कुमार सैंगवा ने कहा कि बच्चों को नशे एवं दुष्कर्म के खिलाफ आवाज उठाने में आगे रहना चाहिए।
बनाई 49 थीम पर पेंटिग्स
श्रीमती चतुर्वेदी ने 24 घंटे नाॅन स्टाॅप पेंटिग करके 49 अलग अलग थीम पर पेंटिग बनायी। इन्होंने कार्यक्रम की समापन पेंटिग वंदेमातरम एवं तिरंगे पर आधारित बनायी इसमें वंदेमातरम की धुन पर एक पैरो से दिव्यांग बच्चा तिरंगा झण्डा उठाएं उसकी शान बड़ा रहा है।
श्रीमती मनन चतुर्वेदी ने कहा कि हम सब को मिलकर समाज में से नशा एवं दुष्कर्म, कुरूतियों, रूढ़ियों को हटाना होगा। बच्चों बचपन सुरक्षित रखने के लिए सुदृढ़ समाज का निर्माण करना होगा। दुष्कर्मियों में भय पैदा किया जाना आवश्यक है। बच्चों को उनके अधिकार आवश्यक रूप से दिए जाने चाहिए।
समापन कार्यक्रम में बच्चों के अधिकार सुरक्षित रखने की शपथ भी दिलायी गई। इस अवसर पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री भोलाराम, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उप निदेशक श्री संजय सांवलानी, परिवीक्षा अधिकारी श्री अभिषेक गुजराती, अरविन्द यादव उपस्थित थे।

error: Content is protected !!