खाद्य संरक्षण प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन

IMG-20170306-WA0090 (2)उद्यमिता एवं लघु व्यवसाय प्रबन्ध केन्द्र, महर्षि दयानन्द सरस्वती विश्वविद्यालय, अजमेर तथा महिला एवं आसरा संयुक्त तत्वाधान में एक 15 दिवसीय ग्रामीण कौशल विकास कार्यक्रम- खाद्य संरक्षण प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। कार्यक्रम का उद्घाटन आज दिनांक 06.03.17 को प्रातः 11.30 पर ग्राम गगवाना मंे किया गया।
प्रशिक्षण कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में जिला प्रमुख सुश्री वंदना नोगिया, विशिष्ट अतिथि श्रीमती सुनीता रावत, प्रधान श्रीनगर, उद्यमिता केन्द्र के निदेशक प्रोफेसर बी.पी. सारस्वत एवं उप निदेशक डॉ. दीपिका उपाध्याय उपस्थित थे।
जिला प्रमुख नोगिया ने प्रतिभागियों को संबोधित करते हुये कहा कि नारी शक्ति नर से भारी है। उन्होंने सभी को प्रेरित करते हुए कहा कि गृहस्थी संभालने के साथ इस तरह के प्रशिक्षण कार्यक्रम के जरिये अपनी क्षमताओं को विकसित करते हुए अपने परिवार के उज्ज्वल भविष्य के लिये कार्य करना चाहिए।
श्रीनगर प्रधान श्रीमती सुनीता रावत ने कहा कि हाथ का कौशल होना आज की बहुत बड़ी जरूरत है तथा महिलाओं को स्वालम्बी बनाने में इस तरह के कार्यक्रमों का बहुत महत्वपूर्ण योगदान है।
उद्यमिता केन्द्र के निदेशक प्रोफेसर सारस्वत ने प्रतिभागी महिलाओं को अपने उद्बोधन मंे कहा कि प्रदेश की यशस्वी मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे ने महिलाआंे के सशक्तिकरण हेतु कई योजनाएं प्रारम्भ की हैं। महिला की अपने परिवार में भागीदारी हो और उनकी राय से भी कार्य हों इसके लिए भामाशाह योजना के जरिये घर की महिला को मुखिया बनाया गया। आप प्रशिक्षण प्राप्त कर धनार्जन करें और परिवार में अपना वर्चस्व बढाएं। अपने परिवार को संभालने के साथ अपना अध्ययन भी करते रहें और इस तरह के प्रशिक्षण के द्वारा अपना हुनर भी विकसित करें।
केन्द्र की उपनिदेशक डॉ उपाध्याय ने कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी देते हुए कार्यक्रम में पधारे सभी लोगों का धन्यवाद भी ज्ञापित किया। आसरा ग्रामीण विकास संस्थान की निदेशक डॉ. अंजु माथुर भी उपस्थित थीं उन्होंने भी प्रतिभागियों को कौशल विकास एवं उद्यमिता की तरफ प्रेरित किया।
प्रशिक्षण कार्यक्रम में प्रतिभागियों को प्रशिक्षण हेतु सामग्री निःशुल्क उपलब्ध कराई जाएगी। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य महिलाओं में स्वरोजगार की भावना को जागृत करना एवं स्वावलम्बन के लिए प्रेरित करना है।
(प्रो. बी.पी. सारस्वत)
निदेशक
उद्यमिता एवं लघु व्यवसाय प्रबन्ध केन्द्र
मदसविवि, अजमेर।

error: Content is protected !!