60 बार रक्तदान करने वाले सोमरत्न आर्य सम्मानित

अजमेर। जयपुर में आयोजित राष्ट्रीय स्वैच्छिक रक्तदान दिवस के अवसर पर ओटीएस के भगवत मेहता साागार में राज्य स्तरीय सम्मान समारोह में सोमवार को सर्वाधिक रक्तदान करने वाले रक्तदाताओं और रक्तदान कराने वाली संस्थाओं को राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री एमामुद्दीन अहमद दुर्रूमियां ने सम्मानित किया।
इस मौके पर रक्तदान क्षेत्र में सराहनीय कार्य कर रही 20 स्वयंसेवी संस्थाओं व 10 स्वैच्छिक रक्तदाताओं को सम्मानित किया गया। दुर्रूमियां ने कहा कि विश्व में रक्तदान सर्वश्रेष्ठ दान है। अब लोग अपनी देह भी दान करने लगे हैं। इस मौके पर यह भी बताया गया कि रक्तदान करने से किसी प्रकार की शारीरिक कमजोरी नहीं आती है और रक्तदान करने पर शरीर की कई जांचें हो जाती हैं।
इस अवसर पर 60 बार रक्तदान करने वाले अजमेर के सोम रत्न आर्य को स्वास्थ्य मंत्री एमामुद्दीन अहमद खान ने प्रशस्ति पत्र व मोमेन्टो देकर सम्मानित किया। आर्य ने बताया कि उन्होंने रेड क्रॉस व लॉयन्स क्लब अजमेर वेस्ट के माध्यम से  पिछले 10 साल में करीब 10500 यूनिट रक्तदान करवा चुके हैं। वे अजमेर के जवाहर लाल नेहरू चिकित्सालय में रक्तदान करते हैं। उन्होंने बताया कि उन्होंने तीन वर्ष पूर्व बड़े भाई वेद रत्न आर्य की मृत्युपरांत उनकी देह मेडिकल कॉलेज को दान की थी। उसी समय उन्होंने भी देहदान का परिपत्र भर दिया था। उनकी प्रेरणा से अभी तक करीब सात लोग देहदान कर चुके हैं व कई बहुत से लोगों को देहदान का परिपत्र भरवा चुके हैं। उन्होंने बताया कि उनके जीवन का एकमात्र लक्ष्य पीड़ित मानव की सेवा करना है। वे करीब 38 सामाजिक, सांस्कृतिक और खेलकूद संस्थाओं से जुड़े हैं और हमेशा सामाजिक कार्यों में लगे रहते हैं। वे गरीब और असहाय के साथ ही वृद्ध लोगों की सेवा के लिए हर पल तत्पर रहते हैं।
सोमरत्न आर्य को राज्य स्तर पर दूसरी बार स्वैच्छीक रूप से रक्तदान के लिये सम्मानित करने पर लायन्स क्लब, भारत विकास परिषद, इन्टरनेशनल, रेडक्रास सोसाईटी अजमेर, जय अम्बे सेवा समिति, श्रद्धा सेवा संस्थान, राजस्थान बैडमिन्टन एसोसियेशन के पदाधिकारियों ने उनके द्वारा किये जा रहे सेवा कार्यो को अनुकरणीय बताते हुऐ उन्हें बधाई दी है।
अजमेर पहुंचने पर सर्व श्री ओंकार सिंह लखावत, विष्णु गर्ग, लायन्स इन्टरनेशनल के प्रांतपाल आर.के. अजमेरा, लायन ओंकार लाल दुबे, सतीश बंसल, श्रीकिशन सोनगरा, रासबिहारी गौड़, स्वामी समुह के सी.एम.डी. कंवल प्रकाश किशनानी, लेफ्टिनेंट कर्नल के.डी. उपाध्याय, अरविन्द यादव ने श्री आर्य का स्वागत किया।
कंवल प्रकाश किशनानी
(आनन्दम संयोजक)
मो. 9829070059
error: Content is protected !!