महात्मा गांधी व शास्त्री जी को श्रद्धा के साथ याद किया

अजमेर। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और देश के पूर्व प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्त्री की जयन्ती मंगलवार को श्रद्धा और उत्साह के साथ मनाई गई। राष्ट्रपिता मोहनदास करमचंद गांधी की 143वीं जयंती मंगलवार को गांधी भवन के टाउन हॉल स्थित राष्ट्रपिता गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण और पुष्पांजलि अर्पित कर मनाई गई। जयपुर रोड स्थित कांग्रेस कार्यालय में शहर अध्यक्ष महेन्द्र सिंह रलावता ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय लाल बहादुर शास्त्री की जयंति पर श्रद्धा सुमन अर्पित करते हुए उनके आदर्शों पर चलने की सीख दी। पूर्व मंत्री ललित भाटी सहित अन्य कांग्रेस जन ने दोनों महान विभूतियों के चित्रों के सम्मुख पुष्प अर्पित कर उनके जीवन से जुड़े अनेक पहलुओं को उजागर किया।
कांग्रेस कमेटी के द्वारा टाउन हॉल में लगी बापू की प्रतिमा पर पुष्प माला पहनाकर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजली दी गई और गांधीजी के सत्य, अहिंसा के आदर्शों पर चलने की सीख ली गई। रलावता, भाटी, प्रमिला कौशिक, मेयर कमल बाकोलिया, सबा खान, शलेन्द्र अग्रवाल, विजय नागोरा, नरेश सत्यावना, श्रवण टोनी, राजेन्द्र वर्मा, विपिन बेसिल, वेभव जैन सहित कांग्रेस के सभी संगठन पदाधिकारी और कार्यकर्ता मौजूद रहे।
 भारतीय जनता पार्टी शहर जिला अजमेर ने आज महात्मा गंाधी जी की जयन्ति के अवसर पर स्थानीय गांधी भवन पर कार्यक्रम आयोजित कर गांधी जी को श्रद्धांजली अर्पित की तथा गांधीजी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया।
इस अवसर पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजली अर्पित करते हुऐ वरिष्ठ नेता तथा पूर्व मंत्री श्रीकिशन सोनगरा ने कहा कि गांधी जी ने विश्वभर में अहिंसात्मक तरीके से क्रान्ति का सूत्रपात करके भारत की स्वतंत्रता के लिये जीवन प्रर्यन्त निस्वार्थ भाव से कार्य किया। सोनगरा ने कहा कि गांधीजी द्वारा प्रतिपादित आर्थिक सुधार तथा उनका अंहिसा के संदेश आज भी प्रासंगिक है। उन्होने कहा कि आज विश्व में जो हालात उत्पन्न हो रहे है उनके सामाधान के लिये गांधी जी के सिद्धान्त आज भी अनुकरणीय है।
विधायक श्रीमती अनिता भदेल ने कहा कि महात्मा गांधी ने जीवन पर्यन्त भारतीय व स्वेदेशी घरेलू उद्योगों को भी बढावा देते हुऐ देश को आत्मनिर्भरता की और अग्रसित किया लेकिन आज यह विडम्बना हैं कि स्वयं कांग्रेस पार्टी ही उन विदेशी शक्तियों को बढावा देकर किराने में विदेशी निवेश को मंजूरी दे रही है। जिनके विरूद्ध गांधी जी ने संघर्ष किया।
वरिष्ठ उपाध्यक्ष अरविन्द यादव ने कहा कि महात्मा गांधी ने जहा देश के स्वतंत्रता संग्राम में अपना योगदान दिया वहीं उन्होने देश में परतन्त्रता के दौर में दलितों व पिछडे गरीब की दयनीय दशा को देखकर अपना जीवन दलित वर्ग के उत्थान व सामाजिक न्याय के लियें समर्पित कर दिया। उन्होने कहा कि आज भारत के सविधान में सभी नागरिकों को समानता के अधिकार प्रदान करने के लिये डॉ. अम्बेडकर के प्रयासों के साथ ही इसकी पृष्टभूमि में गांधी जी की भी अहम भूमिका रही है।
महात्मा गांधी को श्रद्धाजंलि देने वालों में महामंत्री धर्मेन्द्र गहलोत, कैलाश कच्छावा, उपाध्यक्ष संजय खण्डेलवाल, डॉ. प्रियशील हाडा, उपमहापौर अजीत सिंह, शैक्षिक प्रकोष्ठ के प्रदेशाध्यक्ष प्रो.बी.पी. सारस्वत, तुलसी सोनी, मंडल अध्यक्ष, घीसू गढवाल, नरपत सिंह, जिला प्रचार मंत्री कंवल प्रकाश किशनानी, युवा मोर्चा अध्यक्ष देवेन्द्र सिंह शेखावत, विरेन्द्र वालिया, जे.के. गौड, सुरजभान यादव, भागीरथ जोशी, विनिता जैमन, सुभाष माहेश्वरी, भगवान लालवानी, शंकर नाथ, सम्पत भाटी, राकेश डीडवानिया, रमेश मारू, सीमा गोस्वामी सहित पार्टी के कार्यकर्त्ता उपस्थित थे
हिन्द सेवा दल के द्वारा लाल बहादुर शास्त्री और महात्मा गांधी की प्रतिमां पर पुष्पान्जली अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी गई। इस अवसर पर दल के अध्यक्ष आर के महावर, मुकेश मिश्रा सहित कई पदाधिकारी मोजूद थे।
कायस्थ समाज की ओर से नगर निगम से एक वाहन रैली निकाली गई, जो शास्त्री नगर पार्क पहुंची और शास्त्रीजी की प्रतिमा पर माला और पुष्प अर्पित कर आमसभा में बदल गई। सभा को कायस्थ समाज के वरिष्ठजन ने सम्बोधित करते हुए जय जवान जय किसान का नारा देने वाले शास्त्रीजी को याद करते हुए उनके बताए मार्ग पर चलने की सीख ली।
error: Content is protected !!