खेल जीवन में अनुशासन सीखाते हैं – हेड़ा

19 मई से 21 मई तक होगी सम्राट पृथ्वीराज चौहान हॉकी लीग प्रतियोगिता

18052017 (2)अजमेर 18 मई 2017। सम्राट पृथ्वीराज चौहान मेमोरियल तीरंदाजी नेशनल चैम्पियनशीप 2017 का शुभारम्भ गुरूवार को लोहागल रोड़ स्थित करणी शूटिंग एकेडमी पर हुआ। इस प्रतियोगिता में देशभर से आये लगभग 150 तीरंजदाज भाग ले रहे है।
उद्घाटन समारोह के मुख्य अतिथी अजमेर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री शिवशंकर हेड़ा ने कहा कि खेल जीवन में अनुशासन सीखाते है। यदि जीवन में अनुशासन है तो कभी भी असफलता नजदीक नहीं आती है। उन्होने कहा कि खेल जीवन के हर क्षेत्र के लिये काम आने वाले पाठ पढ़ाते है। इस अवसर पर श्री हेड़ा ने कहा कि अजमेर में खेलों के विकास हेतु अजमेर विकास प्राधिकरण सदैव अग्रणिय भूमिका निभायेगी। इसी क्रम में उन्होने कहा कि अजमेर विकास प्राधिकरण के कोटड़ा के बड़े भूखण्ड पर लगभग 45 से 50 बीघा जमींन पर बहुमुखी सोर्स स्टेडियम का निर्माण किया जायेगा। इसके लिये प्राधिकरण ने प्रारम्भिक तैयारियां शुरू कर दी है। जिसकें लिये विशेषज्ञों की राय लेने के पश्चात इसका विविधवत शुभारम्भ किया जायेगा। उद्घाटन समारोह में श्री हेड़ा ने सम्राट पृथ्वीराज चौहान की तीरंदाजी शैली के अनुरूप स्वयं ने तीर चलाकर प्रतियोगिता विधिवत शुभारम्भ किया।
समारोह की अध्यक्षता कर रहे सेंट एंसलम स्कूल के प्राचार्य फादर सुसई मणिकम ने कहा कि खेलों में परिपक्वता के लिये कड़ी मेहनत की जरूरत है। प्रत्येक खिलाड़ी को अनुशासन में रहते हुए नियमानुसार खेलों में भाग लेते हुए सच्चे खिलाड़ी के रूप में भाग लेना चाहिए। उन्होने कहा कि तीरंदाजी जैसे महंगे खेलों को सरकारी मदद मिलना चाहिए जिससे अतिआधुनिक उपकरण एवं अन्य सामग्रीयों का अभाव झेल रहे युवा खिलाड़ी अपनी निराशा से बाहर निकल कर पुरी समपर्ण भावना से अपने खेलों को निखार सकते है। उन्होने उपस्थित अभिभावकों से यह कहा कि स्कूली स्तर से ही बच्चों को खेलों के मैदान की ओर भेजे।
समारोह में नेशलन रायफल शूटिंग एसोसियेशन के सदस्य महेन्द्र विक्रम सिंह, अन्तराष्ट्रीय स्तर के बास्केट बॉल खिलाड़ी एव निर्णायक रहे विनीत लोहिया एवं वरिष्ठ पत्रकार नरेन्द्र भारद्वाज ने भी अपने विचार व्यक्त किये। इससे पूर्व अतिथीयों का माल्यार्पण, स्मृति चिन्ह भेंट किये गये जिसमें निर्मल सिंह, चंदन सिंह, वीके शुक्ला, बद्री विशाल शर्मा, बलवीर सिंह ने सभी का माला पहनाकर स्वागत किया। आयोजन सचिव हिम्मत सिंह राठौड़ ने आये हुए सभी अतिथीयों का स्वागत किया।
तीरंदाजी एवं रायफल शूटिंग प्रतियोगिता के परिणाम
इण्डियन राउण्ड छात्रा वर्ग में विशाखा बोहरा को स्वर्ण पदक, छात्र वर्ग में अर्णव को स्वर्ण पदक, 10 वर्ष आयु वर्ग में दीपांशी वत्स स्वर्ण पदक, छात्रा वर्ग में माही योगी को रजत पदक, 10 से 15 मीटर स्पर्धा में कशिश राठौड़ को स्वर्ण, वर्षा को रतज एवं रक्षिता राठौड़ को कांस्य पदक प्राप्त हुआ। इसी तरह छात्र वर्ग में आर्य प्रताप सिंह ने स्वर्ण पदक जीता। इसी प्रकार 12 वर्ष की छात्रा वर्ग में कशिश राठौड़ ने स्वर्ण पदक और प्रियांशी योगी ने रजत पदक जीता। इसी तरह छात्र वर्ग में पृथ्वीराज सिंह ने स्वर्ण पदक एवं जतिन भटनागर ने रजत पदक जीता। 16 वर्ष की आयु वर्ग में इण्डियन राउण्ड में वासुदेव चौधरी को स्वर्ण, पुशावत को रजत एवं विशाल शर्मा को कांस्य पदक प्राप्त हुए। छात्रा वर्ग में त्रिशा भटनागर ने स्वर्ण एवं प्रिती योगी ने रजत पदक जीता।
रायफल शूटिंग स्पर्धाओं के अन्तर्गत गुरूवार को आयोजित मुकाबलों के परिणाम इस प्रकार रहे – सीनियर वर्ग में जयदीप सिंह 400 में से 379 अंक प्राप्त किये। जूनियर वर्ग में उत्तरप्रदेश के अपूल मलिक ने 400 में से 370 अंक प्राप्त किये। यूथ महिला वर्ग में उत्तरप्रदेश की अरूसा मिर्जा ने 200 में से 148 अंक अर्जित किये। ओपन साईड में काजल मलिक ने 400 में से 164 अंक प्राप्त किये। इसी तरह पिस्टल स्पर्धा में कुलदीप सिंह ने जुनियर वर्ग में 400 में से 300 अंक प्राप्त किये। जसप्रीत सिंह ने 400 में से 356 अंक एवं शैरसिंह ने 400 में से 370 अंक प्राप्त किये।
19 मई से 21 मई तक होगी सम्राट पृथ्वीराज चौहान हॉकी लीग प्रतियोगिता
कल शुक्रवार सांय 5 बजे सम्राट पृथ्वीराज चौहान हॉकी लीग प्रतियोगिता का शुभारम्भ चन्द्रवरदाई नगर स्थित सम्राट पृथ्वीराज चौहान खेल नगर के हॉकी स्ट्रोट्रफ मैदान पर होगा। इस प्रतियोगिता में चार टीमें भाग ले रही है। प्रतियोगिता के आयोजन सचिव भारतीय खेल प्राधिकरण के वरिष्ठ प्रशिक्षक नन्द कुमार शर्मा के अनुसार उद्घाटन मुकाबला राजकीय महाविद्यालय एवं भारतीय खेल एकादश के बीच खेला जायेगा। सभी मुकाबले लीग आधार पर खेले जायेगें।

सम्राट पृथ्वीराज चौहान समारोह समिति
9829070059

error: Content is protected !!