विद्यालयों का समय सुबह का ही रखा जाऐं-देवनानी

अजमेर। अजमेर उत्तर विधायक प्रो. वासुदेव देवनानी ने शिक्षा मंत्री बृजकिशोर शर्मा को पत्र लिखकर यह आग्रह किया है कि वर्तमान में प्रदेश में दिन का तापमान अधिक होने से सरकारी विद्यालयों का समय अक्टूबर माह तक पुनः सुबह का ही रखा जाऐं।
उन्होंने शिक्षा मंत्री को लिखे गये पत्र में उल्लेख किया कि प्रदेश में इस प्रकार से विद्यालयों का समय परिवर्तन बरसों से होता आया है परन्तु आज प्रदेशभर में विद्यार्थी व अभिभावक इस व्यवस्था के विरोध में खड़े होने लगे है। उन्होंने इस विरोध का कारण गत कुछ वर्षो से मौसम तंत्र में हो रहे परिवर्तन को बताया कि सर्दी, गर्मी व वर्षा का मौसम देर से प्रारम्भ होकर देर तक समाप्त होने लगा है जिसके कारण वर्तमान में अक्टूबर माह में भी अजमेर शहर में दिन का तापमान 39 डिग्री तक पहुंच रहा है। आज भी अधिकांश प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में बिजली कनेक्शन व पंखों की व्यवस्था नहीं है तथा कई विद्यालय टीन शैड की नीचे संचालित हो रहे है। कई विद्यालयों में पेयजल के भी पुख्ता प्रबंध नहीं है।
उन्होंने सरकार द्वारा गत 01 अक्टूबर से प्रदेश के सरकारी विद्यालयों का समय दिन का किये जाने पर अधिक तापमान के कारण विद्यार्थियों को हाने वाली परेशानियों का हवाला देते हुए कहा कि दिन में तेज गर्मी के कारण विद्यालयों में शैक्षिक वातावरण का निर्माण भी नहीं हो पा रहा है।
उन्होंने शिक्षा मंत्री को मौसम तंत्र में बदलाव के कारण वातावरण की बदली परिस्थितियों को दृष्टिगत रखते हुए प्रदेश के विद्यालयों में समय की परम्परा को बदले जाने की आवश्यकता बतायी तथा उनसे यह आग्रह भी किया कि वे इस सम्बंध में व्यक्तिगत रूचि लेकर शिक्षा निदेशक को विद्यालयों का समय कम-से-कम अक्टूबर माह तक पूर्ववत सुबह का ही रखे जाने के सम्बंध में तत्काल आदेश प्रसारित करने के निर्देश प्रदान करे।

दांता नगर में मकान गिरा-पिड़ीतों से मिलने पहुंचे देवनानी
अजमेर। अजमेर उत्तर विधायक प्रो. वासुदेव देवनानी आज वार्ड 52 में सुन्दरी मठ के पास स्थित दांता नगर पहंुचे जहंा कल एक मकान गिर गया था जिसमें विधवा महिला बेघर हो गयी। उन्होंने पिड़ीत महिला से मिलकर ढांढस बंधाया तथा जिला कलक्टर से बात कर उन्हें ये बताया कि पिड़ीता एक विधवा महिला है जो कि अन्य घरों में झाड़ू-पोचा करके अपने परिवार का भरण पोषण करती है। इनका मकान गिरने से इन पर एक तरह से दुःखों का पहाड़ टूट गया है, घर का समस्त खाने-पीने का व अन्य सामान, कपड़े आदि मलबे में दब कर नष्ट हो गये है। उन्होंने कलक्टर से पिड़ीता की परिस्थितियों को दृष्टिगत रखते हुए यथासम्भव अधिकतम सहायता उपलब्ध कराने का आग्रह किया। इस दौरान भाजपा बजरंग मण्डल अध्यक्ष आनन्द सिंह राजावत भी उनके साथ थे।

error: Content is protected !!