चन्द्रवरदाई नगर ‘ए ब्लॉक’ में योग सत्र 11 जून से

21 जून तक चलेगा योग प्रशिक्षण कार्यक्रम

swami-vivekananda-120योग चेतना के माध्यम से मनुष्य निर्माण से राष्ट्र पुनरुत्थान के कार्य में संलग्न आध्यात्म प्रेरित सेवा संगठन विवेकानन्द केन्द्र कन्याकुमारी द्वारा आगामी 21 जून को मनाए जाने वाले अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस हेतु 15 वर्ष से अधिक आयुवर्ग के महिला एवं पुरुषों को योग प्रशिक्षण देने के उद्देश्य से चन्द्रवरदाई नगर ‘ए’ ब्लॉक विकास समिति के सहयोग से 10 दिवसीय योग प्रशिक्षण सत्र का आयोजन आगामी 11 जून से करने जा रहा है।
यह प्रशिक्षण चन्द्रवरदाई नगर स्थित ओंकारेश्वर महादेव मंदिर परिसर में प्रतिदिन प्रातः 5.30 से 7.00 बजे तक चलेगा एवं सत्र का समापन योग दिवस के दिन होगा। योग सत्र संयोजक एस पी महरिया ने बताया कि इस योग सत्र में कन्याकुमारी से प्रशिक्षित योग प्रशिक्षकों द्वारा महर्षि पतंजलि द्वारा प्रदत्त अष्टांग योगदर्शन पर आधारित आसन, प्राणायाम, ध्यान, सूर्यनमस्कार एवं शिथलीकरण व्यायाम सिखाए जाएंगे साथ ही योग का सैद्धांतिक पक्ष भी बताया जाएगा। ‘ए’ ब्लॉक समिति के अध्यक्ष योगेन्द्र भटनागर ने बताया कि इस योग सत्र में वरिष्ठ आयु के महिला एवं पुरुषों के लिए कुर्सी सूर्यनमस्कार एवं सूक्ष्म व्यायामों के प्रशिक्षण की विशेष व्यवस्था की जा रही है। सचिव प्रदीप गुप्ता ने बताया कि योग सत्र के लिए पंजीकरण कराना अनिवार्य होगा। पंजीकरण के लिए ओंकारेश्वर मंदिर पर संपर्क किया जा सकता है।

बच्चों का संस्कार शिविर 16 जून से
पुष्कर के आनन्द कुटीर में होगा तीन दिवसीय आवासीय शिविर

विवेकानन्द केन्द्र कन्याकुमारी की अजमेर शाखा एवं भारत विकास परिषद्, अजमेर द्वारा आनन्द कुटीर, पुष्कर में 16 जून से 18 जून तक 10 से 15 वर्ष तक के बालक बालिकाओं के लिए तीन दिवसीय आवासीय संस्कार वर्ग प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया जा रहा है। शिविर संयोजक विभोर गर्ग ने बताया कि आज समाज में युवा पीढ़ी दिशाहीन हो रही है इसके लिए बचपन से ही संस्कार प्रदान करने के उद्देश्य से इस शिविर का आयोजन किया गया है। इस आवासीय शिविर में बच्चों को खेल, गीत, कहानी आदि के माध्यम से योग, स्वाध्याय एवं संस्कारों का ज्ञान प्रदान किया जाएगा।
प्रशिक्षण शिविर में स्वामी विवेकानन्द एक आदर्श व्यक्तित्व, आज्ञापालन, देशभक्ति, मानवीय गुणों का विकास, संस्कार वर्ग की आवश्यकता आदि सत्रों का आयोजन होगा। इसके अतिरिक्त भजन संध्या, प्रातःस्मरण स्रोत, योगाभ्यास, गीतापठन तथा योगाभ्यास का भी प्रशिक्षण दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस प्रशिक्षण सत्र में छात्रों में छिपी हुई सृजनात्मता को प्रकट करने के उद्ेश्य से विशेष सत्र भी आयोजित किए जा रहे हैं तथा रात्रिकालीन सत्र में श्रेष्ठ व्यक्तित्व से परिचय कराने के उद्देश्य से प्रेरणा से पुनरुत्थान का भी आयोजन किया जाएगा।
नगर प्रमुख रविन्द्र जैन ने बताया कि प्रशिक्षण शिविर में शामिल होने के लिए 15 जून तक नई बस्ती भजनगंज स्थित केन्द्र शाखा पर आकर पंजीकरण कराया जा सकता है।

(रविन्द्र जैन)
नगर प्रमुख
9414618062

error: Content is protected !!