बालिकाएं अपना कौशल विकसित कर स्वावलम्बी बनें- भडाणा

बालिकाओं ने जानी उद्यमिता कौशल की अहमियत

150620173अजमेर 14 जून। पण्डित दीनदयाल उपाध्याय जन्म शताब्दी वर्ष के अवसर पर आयोजक एवं महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री श्रीमती अनिता भदेल के प्रयासों से चल रहे बालिका कौशल विकास शिविर के चौथे दिन ऑल सेंट बालिका विद्यालय भवन रामगंज थाने के सामने तारागढ़ रोड पर चल रहा है।
गुरूवार को विशेष सत्र में अजमेर जिले के प्रभारी मंत्री, सामान्य प्रशासन एवं मोटर गैराज मंत्री श्री हेमसिंह भडाना पण्डित दीनदयाल जन्म शताब्दी वर्ष के अवसर पर महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री श्रीमती अनिता भदेल के प्रयासों से चल रहे बालिका कौशल विकास शिविर में मुख्य अतिथि पद से संबोधित करते हुए कहा कि बालिकाएं अपना कौशल विकसित कर स्वावलम्बी बनें। बालिकाओं को कौशल विकास के लिए यह शिविर काफी कारगर साबित होगा। इसका सभी अधिक से अधिक लाभ उठायें।
उन्होंने कहा कि कौशल विकास प्रशिक्षण का कार्य एक नेक एवं पवित्र कार्य है। वर्तमान समय में लघु एवं कुटीर उद्योग में प्रशिक्षित होकर रोजगार से जुड़ा जा सकता हैं। बालिकाओं के लिए इस शिविर में यह कार्य होना और भी महत्वपूर्ण हैं।
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने महिलाओं को स्वावलम्बी बनाने के लिए अनेक कौशल विकास की योजनाएं चला रखी हैं। इससे महिलाएं घर बैठे भी सम्पन्नता बनाने का प्रयास कर सकती हैं। इस प्रशिक्षण से सम्पूर्ण बालिकाओं के जीवन का विकास होगा और वे स्वावलम्बी बन सकेंगी। उन्होंने सभी बालिकाओं से कहा कि वे कौशल प्रशिक्षण के माध्यम से अपनी योग्यता, कला एवं तकनिक पैदा करें ताकि वे जीवन में नये आयाम स्थापित कर सकें। उन्होंने कहा कि सभी बालिका मन लगाकर प्रशिक्षण प्राप्त करें ताकि वे दक्षता के साथ कार्य कर सकें।
इस मौके पर महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री श्रीमती अनिता भदेल ने कहा कि बालिकाओं के जीवन में यह प्रशिक्षण एक टर्निंग पाईन्ट हैं, जिसके आधार पर वे प्रशिक्षित होकर अपने जीवन में एक नया रंग भर सकेगी। इस प्रशिक्षण के मााध्यम से बालिकाएं शासन प्रशासन के बारे में जान सकें, इसके लिए अलग अलग विभागों के अधिकारियों को बुलाकर विभागीय योजनाओं से रूबरू कराया जा रहा हैं। इसी कड़ी में बुधवार को नगर निगम के अधिकारी ने योजनाओं की जानकारी दी वहीं आज उद्योग विभाग के अधिकारी विभिन्न उद्योग एवं उससे संबंधित संपूर्ण जानकारी दे रहे हैं। जिसका सभी बालिकाओं को लाभ मिलेगा। इसमें ऋण लेने की सुविधा एवं अन्य महत्वपूर्ण जानकारी मिल पायी है।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्राी श्री नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने अनेक कौशल विकास की योजनाएं चलायी है। इस प्रशिक्षण के पश्चात बालिकाएं कौशल विकास के तहत अपना व्यवसाय प्रारंभ कर पाएगी। उन्होंने सभी बालिकाओं से आग्रह किया कि वे सरकार की योजनाओं से अपडेट रहें तथा विभिन्न विभागीय योजनाओं की जानकारी रखते हुए उनका अधिक से अधिक लाभ उठायें।
गुरूवार को जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक श्री सी.बी. नवल ने बालिकाओं को उद्यमिता विकास के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देते हुए विभिन्न उद्यमों को प्रारंभ करने, ऋण सुविधाएं प्रदान करने के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। बालिकाओं ने भी बड़े उत्साह के साथ योजनाओं की जानकारी प्राप्त की। मंच संचालन आनन्द सिंह राजावत ने किया।
शिविर प्रभारी एवं पूर्व विधायक श्री हरीश झामनानी ने अंत में सभी का आभार व्यक्त करते हुए बताया कि शुक्रवार को मुख्य अतिथि के रूप में राजस्थान धरोहर संरक्षण एवं प्रोन्नति प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री ओंकार सिंह लखावत और डॉ. दीपाली जैन बालिका स्वास्थ्य पर एवं मित्तल अस्पताल की संगीता सक्सेना पोषण के बारे में जानकारी देगी।
बालिकाओं ने आज सीखा
इस कैम्प में बालिकाओं को स्वावलम्बी बनाने के लिये विविध कोर्स सीखाये जा रहे है। इनमें गुरूवार को फैशन डिजाइन में मोनिका चौधरी व वर्षा मोनिका सैम्यूल ने कपड़े पर ब्लॉक प्रिंट की बार्डर करना सीखाया। मसाला एवं खादय सामग्री निर्माण के अंतर्गत विनोद शर्मा और नन्दनी जैन ने अन्नानास का मुरब्बा, सांभर और चाय मसाला निर्मित करना प्रशिक्षणार्थीयों को सीखाया। बंधेज एवं गोटा मैकिंग में नीतू रूघवानी, शितेस शर्मा ने डबल कलर ड्रोईंग व क्रोसिया करना सीखाया। ब्यूटी पार्लर में नीलोफर और ज्योति ने बालों की कटिंग और पैडीक्योर का प्रायोगिक प्रशिक्षण प्रदान किया। शू मैंिकंग में एफ.डी.डी.आई. जोधपुर के राहुल यादव, सुनील चौहान, संजीव कुमार और मनोज वर्मा ने पेपर से कम्पलिट सेंण्डल बनाने की जानकारी दी।
इसी प्रकार कढ़ाई में पुष्पा शर्मा और निशा ने पेच वर्क की डिजाईन, ट्रेस कला की कटिंग करना बालिकाओं को सीखाया। बालिकाओं को मेहंदी में किरन द्वारा सीट पर विभिन्न डिजाईनों को बनाना सीखाया। ज्वैलरी मैकिंग में शांता देवी ने साड़ी पिन बनाना सीखाया। बालिकाओं को नृत्य का प्रशिक्षण नीरज दे रही है जिन्होने आज स्टेप और पैराडांस के स्टेप सीखायें। क्ले आर्ट का प्रशिक्षण बनवारी लाल ओझा ने दिया जिन्होने बेटी बचाओं व स्वच्छ भारत अभियान के थिम पर आर्ट सीखायी। बालिकाओं को वेस्ट मैटेरियल क्लास में रंगों का ज्ञान और निर्जीव वस्तु को सजीव किस प्रकार करे संजय सेठी ने सीखाया। फोटोग्राफी और विडियोग्राफी दीपक शर्मा ने कैमरे के बारे में जानकारी दी और साथ ही फोटो क्लीक करने के दौरान बेगराउण्ड कम्पोजिशन लाईटिंग व उसके एक्सप्रेशन के बारे में जानकारी दी।
कार्यक्रम में शिविर के सहप्रभारी एवं नगर निगम के उपमहापौर श्री सम्पत सांखला, विमला दादूपंथी विस्तारक जी, बिमला नागरानी, सीमा गोस्वामी, प्रभा शर्मा, हेमलता, मधु रावत, सरोज भाटी, कृष्णा सोनी, आशा कंवर, सुषमा शर्मा, काजल जेठानी, पार्षद रेखा शर्मा, संतोष मौर्य, पिंकी गुर्जर, आयोजन समिति के आनन्द सिंह राजावत, संदीप भार्गव, डॉ. अरविन्द शर्मा, सोहन शर्मा, मुकेश खींची, बलराज कच्छावा, मंजू शर्मा, सुलोचना कच्छावा के साथ कुसुम मिश्रा, ज्येाति मिश्रा, कुमकुम, लोकेश शर्मा, संजय खण्डेलवाल, कृष्णा मंघानी, मालती रावत, मधु शर्मा, सुनीता धवन, सुषमा भाटी, मोईन खान, भगवान राजोरिया, भारती, मधु महावर, गायत्री सोनी, अनिता चौहान, पुष्पा, वीणा, कृष्णा सुचेता, रेणु चौहान, मोनिका, सम्पत भाटी, मंजू शर्मा, लीना विश्वा, तरूणा, पार्षद सहित जनप्रतिनिधि एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

कंवल प्रकाश किशनानी
प्रचार प्रमुख
मो. 9829070059

error: Content is protected !!