केन्द्र एवं राज्य सरकार समर्पित है किसानों और मजदूरों के लिए

अन्तिम व्यक्ति तक हुई फ्लेगशिप योजनाओं की पहुंच – हेम सिंह भडाना
Kekdi 1अजमेर, 15 जून। केन्द्र सरकार के तीन वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में केकड़ी नगर पालिका रंगमंच पर आयोजित सबका साथ सबका विकास सम्मेलन में सांसद एवं राज्य किसान आयोग के अध्यक्ष प्रो. सांवर लाल जाट ने कहा कि केन्द्र एवं राज्य सरकार किसानों तथा मजदूरों के लिए पूर्णतः समर्पित भाव से कार्य कर रही है। समारोह में प्रभारी मंत्राी श्री हेमसिंह भडाना ने कहा कि केन्द्र एवं राज्य सरकार की फ्लेगशिप योजनाएं समाज के अन्तिम छोर तक स्थित व्यक्ति तक पहुंची है।
प्रो. सांवर लाल जाट ने कहा कि भारत में संविधान लागू होने के साथ ही लोकतांत्रिक सरकार बनी है। अटल बिहारी वाजपेयी एवं श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने अपने होने का एहसास कराया है। इनके द्वारा किसानों को फसल नष्ट होने पर फसल बीमा योजना के माध्यम से लाभान्वित किया गया। फसलों का खराबा होने पर 50 प्रतिशत के स्थान पर 33 प्रतिशत खराबा होने पर भी मुआवजा देने का प्रावधान किया गया। किसान क्रेडिट के माध्यम से किसानों को कम ब्याज पर ऋण उपलब्ध करवा रहे है। वर्तमान सरकार ने किसानों के ब्याज को कम करते हुए 9 प्रतिशत से 4 प्रतिशत कर दिया। किसानों की ऋण माफी की योजना भी आरम्भ की गई। वर्तमान सरकार भ्रष्टाचार से मुक्त है। बिजली की बढ़ी हुई दरों का लगभग 550 करोड़ रूपयों का भार किसान पर डालने के बजाय सरकार ने अपने ऊपर ले लिया। केन्द्र सरकार द्वारा कृषि उत्पादों के आयात पर रोक लगाकर फसलों का उचित मूल्य
उन्होंने कहा कि किसानों एवं ग्रामीणों को सीधे लाभ हस्तांतरित करने के लिए बैंक खातों का उपयोग किया गया। जन-धन योजना के अन्तर्गत समस्त देशवासियों के बैंक खाते जीरो बैलेंस से खोले गए। युवाओं को रोजगार आरम्भ करने के लिए मुद्रा योजना के माध्यम से बीना गारंटी के करोड़ों के ऋण प्रदान किए गए। प्रत्येक भारतीय नागरिक का 12 रूपए में बीमा करने का अवसर प्रदान किया गया। भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के अन्तर्गत पात्रा व्यक्तियों का 3 लाख तक का उपचार निःशुल्क उपलब्ध करवाया जा रहा है।
जिले के प्रभारी मंत्राी श्री हेम सिंह भडाना ने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा तीन वर्षों के दौरान देश के गरीब, व्यापारी, मजदूर एवं किसान जैसे प्रत्येक वर्ग के जीवन स्तर को ऊपर उठाने का कार्य किया है। स्वच्छ भारत मिशन, भामाशाह योजना, जन-धन योजना, भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना जैसे कार्यों से समाज के प्रत्येक व्यक्ति को सशक्तिकरण प्राप्त हुआ है। किसानों के राजस्व से जुड़े हुए प्रकरणों के निस्तारण के लिए राजस्व लोक अदालत अभियान न्याय आपके द्वार चलाया जा रहा है। इससे किसानों के वर्षों पुराने प्रकरणों का लोक अदालत की भावना से निपटारा किया गया।
उन्होंने कहा कि ग्रामीण एव ंशहरी क्षेत्रों में निवासरत परिवारों को पट्टा आंवटन अभियान के अन्तर्गत पट्टे जारी किए गए। ग्रामीण गौरव पथ ने गांवों की मुख्य सड़क को विशेष बना दिया। इससे गांव के अन्दर आवाजाही आसान एवं सुविधाजनक हो गई। राजस्थान में जनप्रतिनिधियो के लिए शैक्षणिक योग्यता का निर्धारण किया जाना एक बहुत बड़ी उपलब्धि है। वर्तमान जवाबदेही वाली केन्द्र एवं राज्य सरकारों के द्वारा फ्लेगशिप योजनाओं को अन्तिम छोर पर बैठे व्यक्ति तक पहुंचाया गया है।
अजमर डेयरी के अध्यक्ष श्री रामचंद्र चैधरी ने कहा कि अजमेर डेयरी किसानों और पशुपालकों को विश्व में सर्वाधिक दर प्रदान कर रही है। वर्तमान में प्रति लीटर दूध के औसत दर 42 रूपए 90 पैसे दिए जा रहे है। यह जयपुर, भीलवाड़ा के साथ-साथ यूरोप, अमेरिका, आस्ट्रेलिया जैसे देशों से भी ज्यादा है। जिले के 276 गांवों में बल्क मिल्क कूलर का लाभ मिल रहा है। वर्तमान में जिले में लगभग 13 लाख लीटर दूध प्रतिदिन उत्पादित हो रहा है। इसमें से डेयरी द्वारा 4 लाख लीटर दूध का उपयोग किया जा रहा है। इसे बढ़ाकर 10 लाख लीटर प्रतिदिन किया जाएगा। संग्रहित दूध के दुग्ध उत्पाद बनाकर बाजार में उतारे जाएंगे। इसके लिए लगभग 250 करोड़ की परियोजना आरम्भ की गई है। यह राशि केन्द्र सरकार द्वारा उपलब्ध करवायी गई है। इस पर लगभग 50 करोड़ की सबसिडी प्रदान की जाएगी। डेयरी के द्वारा संग्रहित किए जाने वाले दूध में मिलावट रोकने के लिए डेनमार्क की लगभग 3 लाख रूपए की मशीन लगायी जाएगी।
उन्होंने कहा कि अजमेर डेयरी द्वारा पशु पालकों की सुविधा के लिए विदेशों से सीमन मंगवाए जाएंगे। इससे 95 प्रतिशत संभावना मादा पशु के पैदा होने की होगी। बांझ गायों का एम्ब्रीयों तकनीक के द्वारा गर्भाधान करने की परियोजना प्रक्रियाधीन है। अजमेर डेयरी के डायमण्ड ब्रांड पशु आहार का उपयोग करने से पशुओं के दूध उत्पादन बढ़ता है। यह सरकार किसानों को केन्द्र में रखकर कार्य कर रही है।
संसदीय सचिव श्री शत्राुघ्न गौतम ने कहा कि वर्तमान सरकार में भ्रष्टाचार कम हुआ है। राष्ट्रविरोधी ताकते कम हुई है और विकास तेजी से होने लगा है। प्रधानमंत्राी श्री नरेन्द्र मोदी पर जनता ने विश्वस करके सबसिडी छोड़ी है। इस कारण अल्प आय वर्ग के व्यक्तियों को गैस कनेक्शन उपलब्घ करवाए गए है।
ब्यावर विधायक श्री शंकर सिंह रावत ने कहा कि सुशासन आने से देश का गौरव और स्वाभिमान बढ़ा है।
किशनगढ़ विधायक श्री भागीरथ चैधरी ने कहा कि प्रधानमंत्राी श्री नरेन्द्र मोदी ने तीन वर्षों के दौरान विश्व पटल पर देश् का नाम रोशन किया है। प्रधानमंत्राी ने आम आदमी की कठिनाइयों और संघार्षों को नजदीक से देखा है। इसलिए वे हर वर्ग के दर्द को अपना समझकर दूर करने मे ंलगे है। वाजपेयी सरकार द्वारा ग्रामीण सड़क, स्कूल एवं नदियों को जोड़ने का काम हाथ में लिया था। नदियां जुड़ने से राजस्थान में खेती, पशुपालन एवं रोजगार में वृद्धि होने से समृद्धि आएगी।
राष्ट्रीय खो-खो संघ के उपाध्यक्ष श्री भंवर सिंह पलाड़ा ने कहा कि वर्तमान सरकार के जनप्रतिनिधि राजनिती में राष्ट्रीयता की भावना के साथ सेवा कार्य के लिए आते है। सरकार किसानों के साथ खड़ी है। इसलिए करोड़ों का अनुदान वितरित किया गया है। धरातल पर पर्याप्त कार्य हुआ है। साथ ही दुशमन देशों को मुंहतोड़ जवाब दिया गया है।
समारोह में उज्जवला योजना के गैस कनेक्शन जारी किए गए साथ ही सबसिडी छोड़ने वाले व्यक्तियों को प्रसस्ति पत्रा प्रदान कर सम्मानित किया गया। अजमेर डेयरी द्वारा पशु पालकों को बिना जोड़ की बरनिया वितरित की गई।
इस अवसर पर केकड़ी प्रधान पूजा सैनी, अजमेर काॅपरेटिव बैंक के अध्यक्ष श्री मदनगोपाल चैधरी, प्रो. बी.पी.सारस्वत सहित जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक, पशुपालक, किसान एवं ग्रामीण उपस्थित थे।

error: Content is protected !!