संत महापुरूषों का पाठ्यक्रम देगा युवाओं को प्रेरणा

शिक्षा राज्यमंत्राी ने लिया जैन संत प्रसन्न सागर महाराज से आशीर्वाद
17-6-17p3अजमेर 17 जून। शिक्षा एवं पंचायतीराज राज्यमंत्राी श्री वासुदेव देवनानी ने आज नसियां में जैन संत प्रसन्न सागर महाराज से आशीर्वाद लिया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार युवाओं को प्रेरणा देने के लिए संत महात्माओं और लोक नायकों के पाठ सरकारी स्कूलों के पाठ्यक्रम में शामिल कर रही है। पिछले तीन सालों में शिक्षा के जरिए युवाओं में संस्कार और राष्ट्रगौरव को जागृत करने का काम किया गया है।
अजमेर स्थित नसियां में श्री देवनानी आज संत श्री प्रसन्न सागर महाराज से आशीर्वाद लेने पहुंचे। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि संतों के आशीर्वाद और सन्निध्य से ही देश और प्रदेश में खुशहाली आती है। युवाओं में संस्कार आते हैं और समाज में चेतना जागृत होकर बुराईयों का अंत होता है। इन्हीं उद्देश्यों की प्राप्ति के लिए राज्य सरकार भी लगातार प्रयासरत है। पाठ्यक्रम में संत महात्माओं और लोक नायकों को स्थान देकर युवाओं को देश की समृद्ध सामाजिक परम्परा से अवगत कराया जा रहा है।

दिव्यांग समाज का अंग, सरकार देगी पूरी सहायता -श्री देवनानी
अजमेर विकलांग सहायता समिति एवं सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा दिव्यांग शिविर का आयोजन
अजमेर 17 जून। शिक्षा एवं पंचायतीराज राज्य मंत्राी श्री वासुदेव देवनानी ने कहा कि दिव्यांग हमारे समाज का अभिन्न अंग है। वे ईश्वर की असीम अनुकम्पा प्राप्त होते हैं, उनसे संबंधित समस्याओं का प्राथमिकता के आधार पर निराकरण किया जाना चाहिए। राज्य सरकार ने दिव्यांगों के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं लागू की है। इन योजनाओं का लाभ सभी पात्रा व्यक्तियों को दिया जाएगा।
शिक्षा एवं पंचायतीराज राज्य मंत्राी श्री देवनानी ने आज श्री राम धर्मशाला में अजमेर विकलांग सहायता समिति एवं सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा आयोजित दिव्यांग शिविर को सम्बोधित किया। उन्होंने कहा कि दिव्यांग ईश्वर की विशेष कृपा के पात्रा होते है। इनसे संबंधित सभी कार्यो को संवेदनशील होकर प्राथमिकता के आधार पर किया जाना चाहिए। राज्य सरकार ने विभिन्न योजनाओं के द्वारा दिव्यांग व्यक्तियों को सहायता एवं राहत प्रदान करने का प्रयास किया है। प्रशासन इन योजनाओं से संबंधित निर्णय शीघ्र करें ताकि उन्हें राहत मिल सकें।
श्री देवनानी ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि दिव्यांग व्यक्तियों का चयन कर उन्हें सरकार की विभिन्न योजनाओं के तहत लाभान्वित किया जाए। श्री देवनानी ने शिविर का निरीक्षण कर आवश्यक निर्देश दिए।
कार्यक्रम में विशेष योग्यजन आयुक्त श्री धन्नाराम पुरोहित भी उपस्थित हुए। शिविर में दिव्यांगों को निशक्ता प्रमाण पत्रा, रोड़वेज पास एवं आस्था कार्ड भी वितरित किए गए।

error: Content is protected !!