संभागीय आयुक्त ने ली समीक्षा बैठक

हनुमान सहाय मीना
हनुमान सहाय मीना
अजमेर, 27 जून। संभागीय आयुक्त श्री हनुमान सहाय मीना की अध्यक्षता में मंगलवार को राज विकास पर आयोजित होने वाले वीडियो काॅफेंसिग की पूर्व तैयारियों की समीक्षा बैठक संभागीय आयुक्त सभागार में आयोजित हुई ।
श्री मीना ने संभाग में चल रही विभिन्न परियोजनाओं एवं विभागीय मुद्दों पर समीक्षा करते हुए अधिकारियों को आवश्यक निर्देश प्रदान किए। पट्टा वितरण अभियान में भीलवाड़ा के प्रथम, अजमेर के द्वितीय तथा मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान में नागौर के द्वारा 6 वां स्थान प्राप्त करने का संतोष व्यक्त किया। इसी प्रकार की प्रगति आगे भी जारी रखने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया।
उन्होंने कहा कि सार्वजनिक निर्माण विभाग द्वारा संभाग की समस्त सड़कों की स्टेटस रिपोर्ट तैयार की जाए। विद्युत विभाग द्वारा संभाग में विद्युत की छीजत कम करने के लिए युद्ध स्तर पर प्रयास किए जाने चाहिए। जलदाय विभाग की परियोजनाओं को निर्धारित समय से पहले पूर्ण कर आमजन को राहत देनी चाहिए। स्थानीय शासन विभाग के उप निदेशक श्री राजवीर सिंह को निर्देशित किया की पुष्कर, बिजयनगर, मूण्डवा, परबतसर एवं देवली की तरह समस्त नगरीय निकायों को भी खुले में शौच से मुक्त किया जाना आवश्यक हैं ।
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान के कार्यो को 7 जुलाई तक पूर्ण किया जाए साथ ही वन विभाग के साथ समन्वय स्थापित कर निर्धारित संख्या में वृ़क्षारोपण सुनिश्चित किया जाए। ग्रामीण क्षेत्रों में पट्टा वितरण में लगभग 34 हजार पट्टों के साथ भीलवाड़ा के प्रथम एवं लगभग 27 हजार पट्टों के साथ द्वितीय स्थान पर रहनों को स्टेण्डर्ड आॅपरेटिंग प्रोसेजर मानकर अन्य जिलों को कार्य करना चाहिए। भीलवाड़ा जिले के मोटरास ग्राम पंचायत के समस्त परिवारों को पट्टा वितरित कर एक मिसाल कायम की है। यह गांव पाॅलीथीन फ्री है। इसको आदर्श मानते हुए अन्य जिलों में भी कार्य किया जाना चाहिए।
इस अवसर पर अजमेर जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री निकया गोहाएन, अतिरिक्त संभागीय आयुक्त श्री के.के.शर्मा, भीलवाड़ा के सी.ई.ओ. श्री जी.एस. राठौड़, टोंक के सीईओ श्री ओ.पी.जांगिड सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।
न्याय आपके द्वार में 9 हजार 865 प्रकरण निस्तारित
अजमेर, 27 जून। राजस्व लोक अदालत अभियान न्याय आपके द्वार 2017 के अन्तर्गत मंगलवार को जिले में 9 हजार 865 प्रकरण निस्तारित किए गए।
अतिरिक्त जिला कलक्टर एवं लोक अदालत प्रभारी श्री किशोर कुमार ने बताया कि उपखण्ड स्तर पर खाता दुरूस्ती के 297, विभाजन के 6, खातेदारी घोषणा के 320, स्थायी निषेधाज्ञा का एक, ईजराय के 34, रास्ते के 8, पत्थर गढ़ी के 9 एवं अन्य 45 प्रकरण निस्तारित हुए। इसी प्रकार तहसीलदार एवं नायब तहसीलदार स्तर पर नामांतरण के एक हजार 155, खाता दुरूस्ती के एक हजार 729, खाता विभाजन के 113, सीमाज्ञान के 41, धारा 251 के 7, राजस्व नकले 3 हजार 151 एवं अन्य 2 हजार 879 प्रकरण निस्तारित किए गए।
राजस्व लोक अदालत अभियान: न्याय आपके द्वार 2017
बुधवार को 3 ग्राम पंचायत में लगेगा शिविर
अजमेर, 27 जून। राज्य सरकार के निर्देशानुसार आयोजित किए जाने वाले राजस्व लोक अदालत अभियान – न्याय आपके द्वार 2017 के तहत बुधवार 28 जून को 3 ग्राम पंचायतों में शिविरों का आयोजन किया जाएगा।
जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने बताया कि 28 जून बुधवार को पिचैलिया, अन्धेरी देवरी, भूडोल में राजस्व लोक अदालत अभियान शिविर आयोजित होगा।
भूडोल में न्याय आपके द्वार शिविर 28 को होगा
अजमेर, 27 जून। राजस्व लोक अदालत न्याय आपके द्वार-2017 के पूर्व निर्धारित कार्यक्रमानुसार बूडोल ग्राम पंचायत में 29 जून को आयोजित होने वाला शिविर अब 28 जून को ग्राम पंचायत भूडोल मुख्यालय पर आयोजित होगा। सहायक कलक्टर मुख्यालय श्वेता यादव ने यह जानकारी दी।
घूघरा का शिविर स्थगित
अजमेर 27 जून। सहायक कलक्टर मुख्यालय श्वेता यादव ने एक आदेश जारी कर 28 जून को ग्राम पंचायत घूघरा के अटल सेवा केन्द्र पर न्याय आपके द्वार अभियान के तहत आयोजित होने वाला शिविर आगामी आदेशो तक स्थगित कर दिया है।
कौशल मेले का आयोजन 29 जून 2017 को
अजमेर 27 जून। प्रधानमंत्राी कौशल विकास योजना में शिक्षित बेरोजगार युवाओं के लिए कौशल मेला माखुपूरा में महिला इंजिनियरिंग काॅलेज के सामने स्थित आईएलएण्डएस इंस्टिट्यूट आॅफ स्किल्स में गुरूवार 29 जून को प्रातः 9 बजे से आयोजित किया जाएगा।
सेंटर प्रभारी कर्नल चन्द्रभान राठौड़ ने बताया कि 8वीं, 10वीं, 12वीं, आईटीआई डिप्लोमा व पाॅलिटेक्निक, स्नातक एवं स्नातकोत्तर की योग्यता रखने वाले युवा रुचि के जाॅब रोल में पंजीयन करवा कर प्रशिक्षण एवं रोजगार के अवसर प्राप्त कर सकते हैं। वर्तमान में प्रशिक्षण केन्द्र में अनआर्मड़ सिक्योरिटी गार्ड, काॅमर्शियल व्हिकल ड्राइविंग, ड्राइवर कम मैकेनिक एवं आॅटो सर्विस टेक्निशियन के प्रशिक्षण कराये जा रहे हैं।

error: Content is protected !!