आदर्श गांव के रूप में विकसित होगा हाथीखेड़ा- देवनानी

गांव की तलाई से महाराणा प्रताप नगर तक बनेगी नई सड़क
गांव को मिल रहा है बीसलपुर का पानी, अन्य सुविधाओं का भी होगा विकास

अजमेर, 07 जुलाई। शिक्षा एवं पंचायतीराज राज्यमंत्राी श्री वासुदेव देवनानी ने कहा कि सैकड़ों साल पुराना हाथीखेड़ा गांव हमारी प्राचीन परम्पराओं को अपने में समेटे हुए है। गांव को आदर्श ग्राम के रूप में विकसित किया जाएगा। गांव की सबसे बड़ी पेयजल की समस्या को हल किया जा चुका है। शीघ्र ही गांव में सड़क, बिजली एवं अन्य बुनियादी सुविधाओं को भी स्मार्ट गांव के रूप में विकसित करने के लिए विस्तार दिया जाएगा।
शिक्षा एवं पंचायतीराज राज्यमंत्राी श्री देवनानी ने आज हाथीखेड़ा गांव ग्राम पंचायत में तलाई से महाराणा प्रताप नगर तक 50 लाख रूपए की लागत से बनने वाली सड़क के निर्माण कार्य का शुभारम्भ किया। उन्होंने कहा कि अजमेर शहर की सीमा से सटा हाथीखेड़ा गांव सैकड़ों साल पुराना गांव है। हमारी सामाजिक और सांस्कृतिक धरोहर को समेटे यह गांव अजमेर के लिए अतिमहत्वपूर्ण है। राज्य सरकार गांव के विकास के प्रति संकल्पबद्ध हैं। इन्हीं प्रयासों के तहत गांव को आदर्श ग्राम के रूप में विकसित किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि हमने चुनावों के समय गांव की सबसे बड़ी पेयजल की समस्या को हल करने का वादा किया था। शहर के सबसे नजदीक होने के बावजूद यह गांव आजादी के बाद से अब तक पेयजल के लिए तरस रहा था। गांव की महिलाओं को लम्बी दूरी तय कर सिर पर पानी उठाकर लाना पड़ता था। हमने इस समस्या को जाना और गांव के लिए पेयजल परियोजना स्वीकृत कराई। अब गांव की महिलाओं को सार्वजनिक नल से पानी लाने की आवश्यकता नहीं है। गांव की स्कूल में करीब 40 लाख रूपए की लागत से नए कक्षा कक्ष बनवाएं गए है।
श्री देवनानी ने कहा कि गांव में सड़क सुविधाओं का विस्तार किया जा रहा है। आदर्श ग्राम के तहत गांव में गौरव पथ तथा महात्मा गांधी नरेगा योजना के तहत सड़कों का निर्माण करवाया जा रहा है। इसके साथ ही सार्वजनिक निर्माण विभाग की विभिन्न योजनाओं के तहत सड़कों का निर्माण करवाया जाएगा। गांव में विद्युत व्यवस्था सशक्तिकरण के लिए भी अधिकारियों को निर्देशित किया गया है। इसके अलावा अन्य बुनियादी सुविधाओं का भी विस्तार किया जाएगा।
इससे पूर्व श्री देवनानी का गांव में पहुंचने पर भव्य स्वागत किया गया। कार्यक्रम में जिला प्रमुख सुश्री वंदना नोगिया, प्रधान सुनिता रावत, शंकर सिंह रावत स्थानीय सरपंच एवं अन्य जनप्रतिनिधि व क्षेत्रावासी उपस्थित थे। इसके पश्चात शिक्षा राज्यमंत्राी श्री देवनानी ने आज अजमेर में वार्ड संख्या 4 शिव नगर में सड़क व पाइप लाइन कार्य तथा फाॅयसागर रोड़ स्थित करणी नगर में पाइप लाइन के कार्य का भी शुभारम्भ किया। इन कार्यक्रमों में पार्षद श्री राजेन्द्र सिंह पंवार, श्री कुन्दन वैष्णव, श्री महेन्द्र सिंह रावत, सीताराम शर्मा, सुल¨चना शुक्ला, मनम¨हन जी, हरि प्रजापति, दीपक शर्मा, अश¨क शर्मा, म¨हन शाह , लक्ष्मीनारायण सेन, मिलाप सेन, आयुष गर्ग, रवि कश्यप, तनमयसिंह, स©रभ ज¨शी सहित अन्य जनप्रतिनिधि व क्षेत्रावासी उपस्थित थे।

जिला स्तरीय वन महोत्सव 10 को
अजमेर 07 जुलाई । मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान के द्वितीय चरण के तहत जिला स्तरीय वन महोत्सव का आयोजन सोमवार 10 जुलाई को प्रातः 10.30 बजे राजस्थान राज्य मोटर गैराज, सामान्य प्रशासन मंत्राी तथा जिला प्रभारी मंत्राी श्री हेम सिंह भडाना के मुख्य आतिथ्य में सिटी फाॅरेस्ट वन खण्ड सामरिया हरड़ा (अजमेर जयपुर हाईवे) रेलवे क्रासिंग के पास किशनगढ़ में आयोजित किया जाएगा। उप वन संरक्षक ने यह जानकारी दी।

राजस्व लोक अदालत अभियान न्याय आपके द्वार 2017
8 ग्राम पंचायतों में 10 जुलाई को लगेंगे शिविर
अजमेर, 07 जुलाई। जिले में राजस्व लोक अदालत अभियान: न्याय आपके द्वारा 2017 के तहत सोमवार 10 जुलाई को 8 ग्राम पंचायतों में शिविरों का आयोजन किया जाएगा।
जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने बताया कि यह शिविर सोमवार 10 जुलाई को कानस, भावशिया, रामपुरा दाबला, सरवीना, बराखन, कालेडाकृष्ण गोपाल, लोलवा तथा हिंगोनया में आयोजित होगा।

सतर्कता समिति की बैठक 13 को
अजमेर, 07 जुलाई। जिला जन अभियोग एवं सतर्कता समिति की बैठक आगामी 13 जुलाई को प्रातः 11 बजे कलेक्ट्रेट के अटल सेवा केन्द्र में जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल की अध्यक्षता में आयोजित की जाएगी। अतिरिक्त जिला कलक्टर ने यह जानकारी दी।

वृहद मतदाता पंजीकरण अभियान
रविवार को लगेगा विशेष शिविर
अजमेर, 07 जुलाई। भरात निर्वाचन आयोग के अनुसार जिले में चल रहे वृहद मतदाता पंजीकरण अभियान 2017 के तहत जिले के समस्त विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में 9 जुलाई रविवार को विशेष शिविर का आयोजन किया जाएगा।
उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री किशोर कुमार ने बताया कि इन विशेष शिविरों में बीएलओ अपने मतदान केन्द्रों पर प्रातः 9 बजे से सायं 6 बजे तक उपस्थित रहकर मतदाताओं के आवेदन पत्रा 6,7,8 व 8(क) प्राप्त करेंगे। उन्होंने सभी मतदाताओं से कार्यक्रम को सफल बनाने का आग्रह किया है।

error: Content is protected !!